बिहार वृद्धजन पेंशन योजना स्टेटस कैसे ऑनलाइन देखे।Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021 In Hindi

 Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021 In Hindi:- बिहार राज्य के प्यारे निवासियों आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बिहार राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना की जानकारी शेयर करने जा रहे है। यह जानकारी आपके लिए बहुत ही खास होने वाली है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार की सरकार ने एक पोर्टल लॉच किया है उस पोर्टल के माध्यम से आप बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की लिस्ट घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकते है। बिहार की सरकार ने बिहार के वृद्धजनों नागरिकों के लिए बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। वृद्धजन पेंशन योजना में जिन व्यक्तियों की आयु 60 वर्ष से 70 वर्ष के बीच में है उन व्यक्तियों के लिए इस योजना के माध्यम से 400 रुपए हर महीने देने का निर्णय लिया है।

Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana

यदि किसी वृद्धजन व्यक्ति की आयु 70 वर्ष से ऊपर होती है तो उस व्यक्ति के लिए ₹500 हर महीने दिए जाएंगे। आपने देखा ही होगा कि वृद्धजन व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब हो जाती है। जिसके कारण वह अपना जीवन व्यापन अच्छे से नहीं कर पाते हैं और उनके परिवार में देखने वाले जो लोग होते हैं वह उनका सहारा नहीं देते हैं जिसके कारण वह बहुत ज्यादा परेशान होते हैं। तो उन लोगों की परेशानियों को देखते हुए बिहार की सरकार ने इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया था। जिससे उन वृद्धजन लोगों की सभी परेशानियां दूर हो सके और वह अपना जीवन अच्छे से व्यापन कर सके।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की स्टेटस-

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए जिन वृद्धजनों ने आवेदन किया था। और वह वृद्धजन अपने आवेदन पत्र की स्थिति को देखना चाहते हैं तो उन व्यक्तियों के लिए बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना वहां से वह व्यक्ति अपने वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति को जान सकते हैं। तो उन व्यक्तियों के लिए किसी भी समस्या का सामना करना नहीं पड़ेगा और वह घर बैठे ही अपने वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति को जान सकते है। वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति को जानने के लिए आपके पास में स्मार्टफोन या लैपटॉप और इंटरनेट का होना आवश्यक है।

तभी आप योजना की स्थिति को जान सकते हैं। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम इस आर्टिकल में आपके लिए बताएंगे। कि आप किस प्रकार से वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति को घर बैठे ही चेक कर सकते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपके लिए इस पर वृद्धजन पेंशन योजना की जानकारी समझ में आ सके।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए जरूरी पात्रता-

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने वाले वृद्धजन व्यक्तियों के लिए बिहार सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता को निर्धारित किया है। अगर वह पात्रता वृद्धजन व्यक्ति के पास होती है तभी उस इस योजना का लाभ वृद्धजन व्यक्ति उठा सकते हैं। अन्यथा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं तो चलिए उन पात्रता को जान लेते हैं।

  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास में बिहार का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। अगर उस व्यक्ति के पास में बिहार का निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो वह व्यक्ति इस योजना का पात्र नहीं है।
  • वृद्धजन व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यदि वह वृद्धजन व्यक्ति 60 वर्ष की आयु से कम है तो इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  • वृद्धजन व्यक्ति के पास में आय का साधन कोई नहीं होना चाहिए। यदि उस व्यक्ति के पास में आय का साधन होता है तो वह व्यक्ति इस योजना का पात्र नहीं है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप भी एक वृद्धजन व्यक्ति हैं और इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके लिए सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेज को निर्धारित किये है। यह दस्तावेज आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है यदि आप इन दस्तावेजों से अपने दस्तावेजों का मिलान कर लें तभी योजना के लिए आवेदन करें।

  • वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करते समय आवेदनकर्ता के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास में बिहार का निवास पर प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करते समय आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी। तो वह व्यक्ति के पास में आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास में उसकी आयु का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप भी इस बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के पात्र हैं तो आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए बता दें कि इस योजना की आवेदन की जानकारी हम नीचे शेयर करने जा रहे हैं। आप उस जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। आपके लिए इस जानकारी में हम स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया की जानकारी बताएंगे।

Step1.मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके लिए बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद मैं आपके लिए होम पेज पर एक मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की लिंक दिखाई देगी।

Step3. आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके सामने बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021

Step4. आवेदन फॉर्म खुलने के बाद में आपसे उस आवेदन फॉर्म में आप की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी। आपके लिए उस जानकारी को उस फॉर्म में ठीक-ठीक भर देना है।

Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021 In Hindi

Step5. आपसे वहां पर आधार वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूछा गया है कृपया आप अपने आधार कार्ड वेरीफाई ध्यानपूर्वक करें।

Step6. यदि आपके आधार कार्ड वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपका बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें-

यदि आप ने भी मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है। और अपने आवेदन पत्र की स्थिति जानकारी को जाना चाहते हैं तो आपके लिए हम स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताने जा रहे हैं कृपया ध्यान से फॉलो करें।

Step1. आपके लिए सामाजिक सुरक्षा समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करें।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पेज पर आप एक Beneficiary Status का ऑप्शन मिल जाएगा आपके लिए उस ऑप्शन पर एक Search Beneficiary Status देखता होगा आपके लिए उस पर   क्लिक कर देना है।

Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana  status

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपके लिए कुछ  जांनकारी सेलेस्ट करनी होगी और आपके लिए Beneficiary id भरनी होगी इसके बाद आपके लिए Search बटन पर क्लिक करना है।

Step4. जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति आ जाएगी। तो आप इस प्रकार से अपने आवेदन पत्र की स्थिति को जान सकते हैं।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार वृद्धजन पेंशन योजना स्टेटस कैसे ऑनलाइन देखे।Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार वृद्धजन पेंशन योजना स्टेटस  कैसे ऑनलाइन देखे।Mukhyamantri Bihar Vridhjan Pension Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।