[फॉर्म]बिहार विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi:- अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए शुरू की एक योजना के बारे में बतायेगे तो अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। दोस्तों ये योजना बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिस योजना का नाम “बिहार विकलांग पेंशन योजना” है।

ये विकलांग पेंशन योजना बिहार के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है। इस बिहार विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य के ऐसे सभी बिकलांग नागरिको जिनकी बिकलान्गता 40 फीसदी से अधिक है उनको सरकार की तरफ से हर महीने कुछ धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी। एक विकलांग व्यक्ति का जीवन बहुत सी कठिनाइयों से गुजरता है।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022

इसके साथ ही उसको सामाजिक और पारिवारिक परेशानियों के साथ आर्थिक कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है जिससे ऐसे लोगो की आर्थिक स्थिति बहुत ख़राब हो जाती है। इसलिए बिहार सरकार ने राज्य के सभी विकलांग नागरिको के लिए एस योजना की शुरुआत की है। अगर कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उस विकलांग व्यक्ति को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 क्या है-

इस बिहार विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री ने अपने राज्य के गरीब विकलांग नागरिको कर लिए इस योजना की शुरुआत की है। आपको बता दु कि इस बिहार विकलांग पेंशन योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य के सभी जरूरतमंद बिकलांग नागरिको को उनके जेब खर्च के लिए 300 रूपये प्रति महीने पेंशन के रूप में दिए जायेगे।

इससे राज्य के सभी विकलांग नागरिको को अपने जेब खर्च के लिए किसी और व्यक्ति पर निर्भर नही रहना होगा। इस बिहार विकलांग पेंशन योजना के तहत ऐसे लोगो को सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जो शारीरिक रूप से या फिर मानसिक रूप से बहिष्कृत है। इसके अलावा इस विकलांग योजना का लाभ ऐसे नागरिको को भी दिया जायेगा जिनको 70% से कम सुनाई देता है।

ऐसे लोगो को सरकार की तरफ से हर माह 300 रुपये का जेब खर्च प्रदान किया जायेगा। इससे राज्य में सभी विकलांग नागरिको की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। इस आर्टिकल में आपको इस योजना से जुडी हुई सभी जानकारी दी जाएगी और साथ ही इस योजना में आवेदन करने के लिए सभी जरुरी कागजात और सभी पात्रता सम्बन्धी समस्त जानकारी भी दी जाएगी।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा इस योजना के लिए तय की गयी पात्रता की जानकारी होना बुहत जरुरी है क्योकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र विकलांग नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना के लिए पात्रता सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिकलांग योजना में आवेदन करने वाला विकलांग नागरिक बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे विकलांग नागरिको को दिया जायेगा जो 40 फीसदी या फिर या इससे अधिक बिकलांग है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे विकलांग नागरिको को दिया जायेगा जिसके पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ विकलांगता प्रमाण पत्र है।
  • अगर आवेदन करने वाला बिकलांग व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर नही है और उसके पास कोई मोटरसाइकिल या फिर कार जैसा कोई बाहन है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय किये गये सभी जरुरी दस्तावेजो को दिखाना अनिवार्य है। जब आप इस योजना के लिए आवेदन करेगे तो आपको ये सभी जरुरी कागजात अपने आवेदन फॉर्म में लगाने होगे। इसके बाद ही आपका आवेदन सरकार द्वारा स्वीकार किया जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार विकलांग पेंशन योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो शारीरिक रूप या फिर मानसिक रूप से विकलांग है।
  • इस विकलांग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक के पास किसी जिला स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र से मिला हुआ विकलांगता का प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस विकलांग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • पेंशन की राशि आवेदक के बैंक खाते में आएगी इसलिए आवेदक का किसी राष्ट्रीय बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप भी बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस बिहार विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “Department of Empowerment of persons with Disabilities” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अगर आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://disabilityaffairs.gov.in/content/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

 Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको डाउनलोड के आप्शन पर क्लिक करना होगा।  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने “बिहार विकलांग पेंशन योजना” का आप्शन आ जायेगा अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने बिहार विकलांग पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा अब आपको पूछी गयी सभी जानकारी  इस आवेदन फॉर्म में भरनी होगी और सभी सम्बंधित दस्तावेज आपको इस आवेदन फॉर्म में लगाने होगे।

Step4. इसके बाद आपको नीचे दी गयी सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा। फॉर्म की सभी जानकारी जांचने के बाद आपको अपनी पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [फॉर्म] बिहार विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [फॉर्म] बिहार विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “[फॉर्म]बिहार विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Viklang Pension Yojana 2022 In Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।