बिहार विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 In Hindi

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 In Hindi:- बिहार राज्य में निवास करने वाली मेरी प्यारी माताओं ओर बहनों आज मैं आपको बिहार राज्य में आयोजित होने वाली Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 के बारे में जरूरी जानकारी देने वाला हूँ। की बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने बिहार विधवा पेंशन योजना को शुरुआत करने की घोषणा कर दी है जैसा की आप जानते है जिन महिलाओ के पति की मृत्यु हो जाती है। तो उस महिलाओ के पास कोई भी सहारा नही होता जिसके कारण से विधवा महिलाओं को जीवन मे बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए बिहार राज्य की सरकार ने Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 चालू की है।

जिसमें बिहार सरकार ने विधवा महिलाओ को पेंशन देने का फ़ैसला किया है। इस Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 का पात्र उन महिलाओं को बनाया है जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है। उनके साथ समाज मे अच्छा व्यवहार नही किया जाता है। तथा विधवा महिलाओं के पास जीवन-यापन करने के लिए आय का कोई साधन नही होता है। तथा जिस कारण विधवा महिला दूसरो पर निर्भर रहती है। और उन्हें बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 In Hindi

इन सभी समस्यओं को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करने का फैसला लिया है। बिहार विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के बहुत सी विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान होगी। जिसकी मदद से विधवा महिलायें अपना जीवन-यापन आसानी से कर सके और अपने दैनिक जरूरतों की चीज़ो को खरीद कर अपना जीवन व्यतीत कर सके।

जिससे विधवा महिलाओ को दूसरे व्यक्तियो पर निर्भर नही रहना पड़ेगा और उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी विधवा महिलाये ऑनलाइन आवेदन कर सकती है यदि आप भी इस Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को बहुत ध्यानपर्वक पढे। इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देगें। जिसकी सहायता से आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजन के अन्तर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाली प्रत्येक विधवा महिलाओं के लिए 500 की अर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना में विधवा महिलाए आत्मनिर्भर होगी। और उन्हें किसी पर निर्भर नही रहना पड़ेगा।
  • Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 के शुरू होने से विधवा महिलाओं के जीवन के स्तर में सुधार आएगा।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को अपना जीवन-यापन करने में आसानी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी है। वे महिलाएं अच्छे से जीवन व्यतीत कर सकती है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 की जरुरी पात्रता

Bihar Vidhwa Pension Yojana में आवेदन करने वाले के पास में सरकार की माध्यम से जारी की गई पात्रता का होना जरूरी है। तो आपके लिए उन पात्रता की जानकारी नीचे दी गई है तो पात्रता इस प्रकार है।

  • बिहार विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास बिहार का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं के पास उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास बैंक खाते की पास बुक होना अनिवार्य है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 के लिए जरूरी कागजात

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 में आवेदन करने वाली महिला के पास कुछ कागजात होना अनिवार्य है जिनका निर्धारण बिहार सरकार की ओर से किया गया है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास आधार कार्ड होंना अनिवार्य है।
  • बिहार विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पहचान पत्र तथा आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास बिहार का स्थाई निवास का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाली विधवा महिला के पास उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 की भुकतान प्रक्रिया-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 का लाभ लेने के बाद आपके लिए सरकार के माध्यम से इस योजना का भुकतान कैसे किया जाएगा। तो इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाली धनराशि को बिहार सरकार की माध्यम से 6-6 माह की दो किस्तो में भुकतान आवेदनकर्ता के खाते में दिया जाएगा। तथा जिन पात्र महिलाओं का नवीन पंजीकरण हुआ है उन महिलाओं को बजट उपलब्ध होने पर जनपद स्तर पर विधवा महिलाओं के खाते में भुकतान किया जाएगा।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 की राशि-

इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिया जाएगा। जिससे उन महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे विधवा महिलाएं अपना दैनिक ख़र्च आसानी से कर सकेगी और जिससे महिलाए एक अच्छा जीवन यापन कर सकेगी।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना के पात्र है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है। तो आपके पास में सभी दस्तावेज होने जरूरी है यदि आपके पास में यह सभी चीजें है तो आपके लिए हम कुछ स्टेप बताने जा रहे है। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके इस Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 में आसानी से आवेदन कर सकते है।

Step1.बिहार राज्य में आयोजित होने वाली विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको बिहार राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Step2.इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Bihar Vidhwa Pension Yojana का होम पेज खुल जायेगा। जिस पर आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र मिल जाएगा।

Bihar Vidhwa Pension Yojana

Step3.जिसमें आपको Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 के फॉर्म पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने विधवा पेंशन योजना का फॉर्म खुल जायेगा।

Step4.इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज को लगाना होगा ।

Step5.रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एक बार जाँच ले यदि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कोई भी गलती पायी गयी तो ये फॉर्म अमान्य होगा। जाँच करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे।

Step7.अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को कार्यालय में जमा करना होगा। जिसके बाद आपको कार्यालय से एक स्लिप दी जाएगी। जिसकी सहायता से आप भाविष्य में आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Bihar Vidhwa Pension Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।