बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Bihar Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi

Bihar Shochaly Nirman Yojana 2021 In Hindi:- हेलो दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे भारत की स्वच्छता को लेकर भारत के बहुत से राज्यों में शौचालय निर्माण योजना का आयोजन किया जा रहा है। आज मैं आपको बिहार राज्य में आयोजित होने वाली बिहार शौचालय निर्माण योजना के बारे मे जरूरी जानकारी देने वाला हूँ। बिहार राज्य की केंद्र सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत बिहार के हर जिले में बिहार शौचालय निर्माण योजना का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो को शौचालय निर्माण के लिए अर्थिक सहायता दी जा रही है।

इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा। जिनके घरों में शौचालय नही है या वे आर्थिक रूप से कमजोर है। और उन लोगो को शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है। इस योजना का आयोजन केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ वनाने के लिए किया गया है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के स्वच्छ बना सके। बिहार शौचालय निर्माण योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को बिहार सरकार की ओर से गरीब परिवारो को शौचालय निर्माण के लिए आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

Bihar Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi

इस योजना के तहत गरीब परिवारो को शौचालय निर्माण के लिए 12000 रुपये की धनराशि दो किस्तो में बिहार सरकार के द्वारा सीधे आवेदनकर्ता के खाते में दी जाएगी। ये धनराशि आपको निकाय की अधिकारी के भौतिक सत्यापन के बाद आवेदनकर्ता को निजी ग्राम पंचायत के द्वारा आवेदकर्ता के खाते में दी जाएगी। जिसकी 25% राशि की व्यवस्था आवेदक को स्वयं करनी होगी। आप भी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपर्वक पड़े इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाई स्टेप्स सारी जानकारी बताएंगे।

बिहार शौचालय निर्माण योजना का उद्देश्य-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार के ग्रामीण इलाकों को स्वच्छ करना तथा बिहार के निवासी की आर्थिक स्थिति को सुधरना और बिहार के लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ाबा देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

बिहार शौचालय निर्माण योजना के लाभ

बिहार शौचालय निर्माण योजना के निम्न प्रकार के लाभ है जो बिहार के लोगो के लिए दिए जाएगे यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है और आवेदन करने से पहले इस योजना के लाभ की जानकरी लेना चहा रहे है। तो आपके लिए इस बिहार शौचालय निर्माण योजना लाभ की जानकारी नीचे दी गई है  तो वह लाभ कुछ इस तरह से है।

  • बिहार शौचालय निर्माण योजना का लाभ ऐसे परिवारो को मिलेगा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं जिसके कारण वे शौचलय वनवाने में असमर्थ हैं।
  • बिहार में आयोजित इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार की ओर से गरीब परिवारो को शौचलय निर्माण के लिए 12000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान जाएगी।
  • बिहार शौचालय निर्माण योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की स्वच्छता की ओर ध्यान दिया जायेगा। जिससे ग्रामीण इलाकों में बढ़ रही विमारियों का खतरा कम होगा।
  • इसकी सहायता से लोगो को खुले में शौच के लिए नही जाना होगा और गाँव के लोगो को एक स्वच्छ साफ वातावरण प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्ति और महिलाएं भी उठा सकती है।
  • बिहार शौचालय निर्माण योजना का लाभ शहरी वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगो को नही दिया जाएगा।

बिहार शौचालय निर्माण योजना की जरूरी पात्रता

यदि आप बिहार शौचालय निर्माण योजना के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके लिए इस बिहार शौचालय निर्माण योजना के पात्र होना जरुरी है। तभी आपके लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा तो आपके लिए हम कुछ सरकारी के माध्यम से जारी की गई पात्रता के बारे में नीचे बताने जा रहे है आप उस पात्रता को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को ही मिलेगा जिन परिवारों के घरों में शौचालय नही है और वे नए शौचलय का निर्माण कर रहे है। ऐसे परिवार ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • यदि आवेदनकर्ता के घर मे पहले से ही शौचलय निर्मित है तो आप इस योजना के पात्र नही होंगे
  • बिहार शौचालय निर्माण योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार का निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 1लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए। यदि आपकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।
  • आवेदनकर्ता के पास कोई सरकरी नौकरी या और कोई व्यवसाय नही होना चाहिए। यदि आपके पास आय का अच्छा साधन है तो आप इस योजना के पात्र नही होगे।
  • इस योजना का पात्र BPL परिवारो को निर्धारित किया गया है।

बिहार शौचालय निर्माण योजना के लिए जरूरी कागजात-

  • बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बिहार का स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है।
  • बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास बीपीएल सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता की पासबुक होना भी जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।

बिहार शौचालय निर्माण योजना की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवारो को शौचालय निर्माण के लिए नगर पंचायत में आवेदन करना होगा। इसके बाद शौचलय निर्माण की स्वीकृति विकास अधिकारी के माध्यम से दी जाएगी। जिसके बाद आवेदनकर्ता को अपने खर्च पर एक निश्चित डिजाइन के आधार पर शौचलय का निर्माण करना होगा इस शौचलय में जल के लिए पानी की टंकी और हाथ साफ करने की एक बहुत ही अच्छी व्यवस्था भी होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाभार्थियों और उसके परिवार के परिजनों के द्वारा इस शौचलय का नियमित उपयोग किया जाना चाहिए। उसके बाद नगर पंचायत समिति के अधिकारियों के सत्यापन के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में चेक के द्वारा भुकतान किये जाने का प्रबंध किया गया है।

बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन-

बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए हम कुछ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के कुछ स्टेप बताने जा रहे है। आप  स्टेप्स को फॉलो करके इस बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते है।

Step1. बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको विहार की ऑफिशियल वेबसाइट के लिए यह क्लिक करे।

Step2.जिसमे आपको स्वच्छ भारत के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए बिहार की पोर्टल SWACHH BHARTURBAN.IN पर जाना होगा।

Step3. जिसके बाद आपको Household और citizens के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4.अब आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन IHHL का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने बिहार शौचलय निर्माण योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।

Bihar Shochaly Mission Yojana 2021

Step5. ऍप्लिकेश फॉर्म खुलने के बाद आपको ऍप्लिकेश फॉर्म में दी गयी जानकारी को ध्यानपर्वक भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आपका फॉर्म बिहार शौचालय निर्माण योजना में भर हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Bihar Shochaly Nirman Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार शौचालय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Bihar Shochaly Mission Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।