बिहार स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi

Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi:- बिहार राज्य के प्यारे छात्रों आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण योजना स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी देने वाले हैं। कि वह स्कॉलरशिप योजना क्या होती है और आप किस प्रकार से उस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपके लिए योजना बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। बिहार की सरकार ने स्कॉलरशिप योजना में उन्हीं छात्रों को पात्र बनाया है जो एक होनहार छात्र तथा उन छात्रों की आर्थिक स्थिति बहुत ही बेकार है। वह अपने आगे की पढ़ाई को नहीं कर सकते तो उन छात्रों को इस योजना के माध्यम से स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi

बिहार स्कॉलरशिप योजना में वह ही छात्रों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र मैट्रिक्स पोस्ट मैट्रिक ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट तथा पॉलिटेक्निक कर रहे हैं। उन्हीं छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा तथा उनकी आर्थिक रूप से मदद करी जाएगी। इस योजना में कई वर्ग की जातियों के स्टूडेंट को लाभ दिया जाएगा जिनमें से एक जाति ओबीसी आती है उस जाति के स्टूडेंट को इस योजना में पात्र बनाया है। तथा उनके आर्थिक रूप से मदद की जाएगी तथा इस स्कॉलरशिप की राशि को अब बिहार की सरकार ने दोगुना कर दिया है।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कॉलरशिप योजना की धनराशि को इसलिए दोगुना कर दिया गया है। कि जिन छात्रों की आर्थिक स्थिति बहुत ही गंभीर होती है तो उनका जीवन स्तर को ऊपर की ओर बढ़ सकें। एक कैबिनेट मीटिंग के जरिए बताया गया है कि इस योजना की 2 करोड़ से 20 करोड़ से बढ़ाकर 245 करोड़ धनराशि कर दी गई है। क्योंकि इस योजना में एससी एसटी ओबीसी तथा अन्य जातियों को स्टूडेंट को लाभ दिया जाएगा।

Bihar Scholarship क्या है-

बिहार स्कॉलरशिप योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो बिहार की सरकार के माध्यम से लागू की गई है। तथा इस योजना में उन छात्रों को पात्र बनाया है जो अनुसूचित जाति तथा अन्य जाति में आते हैं और इंजीनियरिंग ,डॉक्टरी कोर्स तथा अन्य कोर्स कर रहे हैं। उन स्टूडेंट्स की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बिहार की सरकार ने इस योजना को लागू किया है। इस योजना के माध्यम से उन स्टूडेंट्स को लाभ दिया जाएगा जो एक होनहार श्रेणी में आते हैं। स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत उन छात्रों के लिए 10000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

यदि आप भी बिहार के निवासी हैं और आप भी एक होनहार छात्र हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस बिहार स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए आपके लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े आपके लिए इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया से लेकर दस्तावेज तथा पात्रता की भी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे।

Bihar Scholarship की जरूरी पात्रता-

अगर आप बिहार राज्य की एक छात्रा और इस स्कॉलरशिप योजना की पात्रता को जानना चाहते हैं। तो आपके लिए हमने इस बिहार स्कालरशिप योजना की पात्रता की जानकारी नीचे दी है आप उस जानकारी को ध्यान से पढ़ें। बिहार स्कॉलरशिप योजना की पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • बिहार स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास में बिहार राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से नीचे होनी चाहिए। तभी इस योजना लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन करने वाले छात्र की मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए।
  • इस योजना में एक ही परिवार के दो छात्र लाभ उठा सकते हैं सरकार ने इस योजना में एक ही परिवार के दो ही छात्र को पात्र बनाया है।
  • इस योजना में आवेदन कर्ता एसटी एससी ओबीसी तथा अल्पसंख्यक होना चाहिए।

Bihar Scholarship के जरूरी डाक्यूमेंट्स-

बिहार स्कॉलरशिप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं। तो आपके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। वह डाक्यूमेंट्स आपके पास में होना अनिवार्य है। तो आपके लिए हम इस स्कॉलरशिप योजना के डाक्यूमेंट्स की जानकारी नीचे देने जा रहे हैं अपने डाक्यूमेंट्स से इन डाक्यूमेंट्स का मिलान अवश्य करें। तभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

  • आवेदन करने वाले छात्र के पास में उसका खुद का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अवश्य होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय छात्र का जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए छात्र के पास में बिहार का बोनाफाइड होना बहुत ही आवश्यक है।
  • छात्र जिस कॉलेज, स्कूल ,यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा है उसकी मान्यता प्राप्त मार्कशीट होना बहुत जरूरी है।
  • आवेदन करने के लिए बीपीएल परिवारों के गरीब परिवारों से संबंधित छात्र भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • छात्र के पास में पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी होनी चाहिए।

बिहार स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

बिहार स्कॉलरशिप योजना की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी को हम स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं। आप जानकारी स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें आसानी से इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

Step1.बिहार स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आपके लिए बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. अगर आप बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपके लिए New Student पर क्लिक करना होगा और यह रजिस्टर आईडी बनानी होगी।

Bihar Scholarship Online Application form 2022

Step3.अगर आप रजिस्टर पहले ही कर चुके हैं तो आपके लिए एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड डालना होगा।

Step4. हम आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा उसमें आपके लिए अपनी जरूरी जानकारी को भरना होगा। इस जानकारी में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए नहीं तो आपका फॉर्म अमान्य माना जाएगा।

Step5.जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म भर जाए तो उसके बाद मैं आपके लिए एक सम्मिट बटन पर क्लिक कर देना है का फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

Step6.आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रख ले है। प्रिंटआउट आपके काम में आ सकता है।

नोटिस-

यदि आप बिहार राज्य के रहने वाले हैं तभी आप बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अन्यथा किसी अन्य राज्य के निवासी हैं तब आप इस योजना के पात्र नहीं है। और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं तो कृपया आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं करें बिहार राज्य के छात्र ही इस योजना के पात्र हैं और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • अगर आप बिहार स्कॉलरशिप 2022 की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहा रहे है तो आपके लिए इस वेबसाइट पर जाना होगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार स्कॉलरशिप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार स्कॉलरशिप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

4 thoughts on “बिहार स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Scholarship Online Application form 2022 In Hindi”

    • Re: Pms District checker status pending he Home dist checker status pending he Pament status pending he Ese accepded kre

      Reply
  1. District checker status pending he

    Home dist checker status pending he

    Pament status pending he

    Ese accepded kre

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।