बिहार भू-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन देखे|Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 In Hindi

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 In Hindi:- अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो आप को ये जानकर ख़ुशी होगी कि अब बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत की है जिससे राज्य के नागरिक बिना तहसील जाये हुए अपने जमीन के सभी जरुरी कागजात देख सकते है। इस वेब पोर्टल। की मदद से आप अपने जमीन के बारे में सभी जानकारी पता कर सकते है  अगर आप बिहार भु-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप कैसे अपनी जमीन के भूलेख, खसरा, खतौनी की जानकरी घर पर बैठ कर प्राप्त कर सकते है और साथ ही सभी कागजात को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट भी ले सकते है और ये प्रिंट आउट जमीन से जुड़े हुए सभी सरकारी कामो में प्रयोग किया जा सकता है।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 In Hindi

जैसा की आप लोग जानते है कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया का नारा दिया है और इसी कारण सभी राज्य ने अपने राज्य की जमीन से जुडी हुई सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर रहे है। इसके चलते बिहार सरकार ने भी बिहार की जमीन से जुडी हुई सभी तरह की जानकारी ऑनलाइन ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी है। इससे राज्य के नागरिको की परेशानियाँ कम हो जाएगी और राज्य के नागरिक अपने घर पर बैठकर ही अपने किसी मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप पर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इससे आप लोगो को तहसील या लेखपाल के पास जाने की जरूरत नही है।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 क्या है-

किसी भी जमीन जैसे खेत, मकान के सभी कागजात और जमीनी नक़्शे को भूलेख, खसरा, खतौनी कहते है। पहले ये सभी कागजात देखने के लिए आपको तहसील पर जाना होता था और लेखपाल या फिर पटवारी से डाक्यूमेंट्स लेने होते है। लेकिन अगर आप इस समय ये कागजात देखना चाहते है तो आपको बिहार सरकार द्वारा द्वारा शुरू की गयी इस योजना के बारे में पता होना चाहिए जिस कि मदद से आप अपने घर बैठ कर ही अपने जमीन के सभी कागजात को ऑनलाइन देख सकते है।

जैसा कि आप जानते है कि अगर आप को अपनी जमीन पर अपना हक रखना होता है तो आपके पास उस जमीन के कागजात होने चाहिए और अब ये सभी कागजात आप बोहर राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करने के बाद अपने स्मार्टफोन पर देख सकते है। अगर आप नही जानते हो कि बिहार भू-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी कैसे देखे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने जमीन के कागजात देख सकेगे।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 के लाभ-

ये तो आप जानते ही है कि आज के समय में जमीन एक बहुत ही जरुरी चीज़ है और आये दिन इस बढ़ती हुई जनसँख्या के कारण जमींन बहुत महगी हो रही है। ऐसे में बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको के लिए इस पोर्टल को बनाया गया है और इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने के कई लाभ है।

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से अब आपको अपने जमीन के कागजात जैसे भू-लेख, खसरा या खतौनी के लिए आपको तहसीलदार के पास जाने की जरूरत नही है। क्योकि ये अब ये काम आप अपने घर पर ही किसी कंप्यूटर या फिर किसी मोबाइल पर कर सकते है।
  • अब आपको अपनी जमीन से जुडी हुई सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी के पास जाने कि जरूरत नही पड़ेगी। बस इसके लिए आपको अपने किसी मोबाइल या कंप्यूटर पर बिहार सरकार की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल से आपके समय के साथ साथ आपके पैसे भी बचेगे, क्योकि इस से पहले आपको किसी भी काम या फिर डाक्यूमेंट्स के लिए तहसील पर जाना होता था और कभी कभी आपको रिश्वत भी देनी पड़ती थी।
  • अगर आप इस बिहार ऑनलाइन पोर्टल के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप पर बिहार भूलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

बिहार भू-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप बिहार सरकार के इस पोर्टल से अपने जमीन सम्बन्धी जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने चाहिए।

  • अगर आप बिहार राज्य के ऑनलाइन पोर्टल से अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है तो आपके पास आपकी जमीन का खसरा नंबर होना जरुरी है।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni 2022 ऑनलाइन देखे-

अगर आप अपनी जमीन के भू-लेख, खसरा, खतौनी को देखना चाहते है तो नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने किसी स्मार्ट फ़ोन या फिर किसी कंप्यूटर पर देख सकते है।

Step1. अगर आप बिहार राज्य की जमीन के भूलेख, खसरा या फिर खतौनी को देखना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल पर या लैपटॉप पर बिहार भूलेख की ऑफिसियल वेब साईट को ओपन करना होगा। अगर आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://biharbhumi bihar।gov।in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करेगे आप बिहार राज्य की “राजस्व एवम भूमि सुधार विभाग” की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे।

Step3. इसके बाद इस वेबसाइट पर आपको “अपना खता देख” का एक आप्शन दिखाई देगा। और अब आपको इस आप्शन जिसमे आपको कुछ पूछी हुई जानकारी भरनी होगी। इसमें आपको पाना जिला और खसरा नंबर ,खाता संख्या को भी चुन कर देख सकते है आपके पास जो हो उससे देख सकते है।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi

Step4. उसमे जो जानकारी पूछी गई है आपके लिए भर लेनी है और उसके बाद में आपके लिए एक खाता खोज का ऑप्शन देखे देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी। अगर आप चाहे तो आप इसको डाउनलोड भी कर सकते है और इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है और इसको किसी भी सरकारी काम में प्रयोग कर सकते है।

Bihar Bhu Naksha ऑनलाइन देखे-

Step1. यदि आप बिहार भू-नक्शा देखना चाहते है तो आपके लिए बिहार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। बिहार आधिकारिक वेबसाइट जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करे। 

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा आपके लिए उस होमपेज पर  जिले, उप जिले, सर्किल तथा मोज़े का चयन करना होगा।

Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022

Step3. जैसे ही आप साडी जानकारी चुन लेते है उसके बाद में आप खसरा नंबर, रैयत का नाम, पिता के नाम की जानकारी के साथ भू नक्शा की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बिहार अपना खाता हेल्पलाइन नंबर-

अगर आप बिहार अपना खाता की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए बिहार सरकार ने अपना खाता हेल्पलाइन नंबर भी लागू किया है आप उस नंबर का उपयोग करके आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है।.

  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: – 1800-345-6215
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: – revenuebihar@gmail.com

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार भू-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन देखे|Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार भू-लेख खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन देखे|Bihar Bhulekh Khasra Khatoni Jamabandi 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।