दिवाली के लिए गिफ्ट आइडियाज | दिवाली गिफ्ट क्या दें? (Best Diwali Gifts Ideas)

हर साल की तरह ही इस साल भी दिवाली यानी धूम-धडाम का त्योहार बस दस्तक देने ही वाला है। दिवाली भारतवर्ष में कार्तिक अमावस्या की काली रात में मनाया जाने वाला एक बहुत ही बड़ा पर्व है जिसे हिंदुओं के साथ सिख और ईसाई धर्म के लोग भी बड़ी धूमधाम से मनाते है। दिवाली के महोत्सव की खुशियों को दुगुना करने के लिए और अपनी खुशियों को अपने परिजनों में बाटने के लिए हमारे त्योहारों में उपहार (Gift) देने की प्रथा बहुत पहले से ही चली आ रही है।

अगर आप भी दिवाली के शुभावसर पर अपने किसी परिजन या अपने किसी अच्छे दोस्त को उसकी पसंद का कोई अच्छा उपहार देकर उनके चहरे के खुशी के भाव (Expressions) देखना चाहते है लेकिन आपको समझ नही आ रहा है कि दिवाली पर अपने परिजनों को कौन सा गिफ्ट दे? तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको टॉप दिवाली गिफ्ट आइडियाज़ 2023 (Top Diwali gift ideas 2023) के बारे में बताएंगे.

वैसे तो आप मार्केट से बड़ी आसानी से मार्केट से या फिर ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते है और दिवाली के समय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर दिवाली ऑफर भी चल रहे है तो चलिए अब हम आपके लिए दिवाली गिफ्ट क्या दें? (Best Diwali Gifts Ideas) के बारे में बताते है-

Contents show

दिवाली गिफ्ट क्या दें? (Best Diwali Gifts In Hindi)

दिवाली केवल हर्ष और उल्लास का पर्व होने के साथ ही शॉपिंग का भी अच्छा सीजन है। दिवाली के समीप आते गीत ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म जयपुर अमेजॉन स्नैपडील फ्लिपकार्ट टीवी पर भरपूर ऑफर्स चलते हैं जहां आप अलग-अलग कैटेगरी से दिवाली गिफ्ट सिलेक्ट कर सकते हैं।

दिवाली के लिए गिफ्ट आइडियाज | दिवाली गिफ्ट क्या दें? (Best Diwali Gifts Ideas)

आम तौर पर लोग दिवाली के समय अपने परिजनों और मित्रों को निम्नलिखित चीजें हैं जैसे-गणेश जी की मूर्ति, चांदनी के लिए, पूजा की थीली, होम डेकोर, होम फर्निशिंग के साथ ही इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किचन और घरेलू उपकरण, दिल्ली स्नैक्स गिफ्ट पैक, ड्राई फ्रूट्स पैक आदि। (home decor, home furnishing as well as electric & electronic appliances, kitchen & home appliances, Delhi snacks gift pack, dry fruits pack Etc.)

यदि आप भी अपने किसी परिजन को इस कैटेगरी के अंदर आने वाला कोई भी प्रोडक्ट उपहार के रूप में देना चाहते हैं तो आप अपनी जरूरत एवं पसंद के हिसाब से कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन मंगवा कर उसे दिवाली गिफ्ट के रूप में अपने मित्रों को भेंट में दे सकते हैं। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप दिवाली पर क्या गिफ्ट दें? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको दिवाली गिफ्ट (Diwali gift ideas 2023) के से संबंधित कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने बजट के अनुसार किसी भी व्यक्ति को उपहार भेंट में दे सकते हैं.

माँ लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियाँ दें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दिवाली का त्यौहार धन की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी और समृद्धि के देवता गणेश जी से जुड़ा त्योहार है इस दिन सभी घरों में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है ऐसे में अगर आप किसी परिजन को इन देवी देवताओं की मूर्ति उपहार के रूप में देते हैं तो यह सबसे बेहतर दिवाली गिफ्ट होगा।

अच्छी बात यह है कि आप मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को मार्केट से किसी भी दुकान से खरीद सकते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने परिजन को चांदी की मूर्ति मिट्टी की आशीर्वाद टेराकोटा की बनी मूर्ति दिवाली गिफ्ट रूप में भेंट करना चाहते हैं।

दिवाली गिफ्ट में चांदी के दीपक या फैंसी दिए का सेट भी दे सकतें है

दीपावली को प्रकाश का पर्व कहा जाता है क्योंकि इस दिन लोग अपने घरों में दिए जलाते है, दिवाली गिफ्ट के रूप में चांदी के दीपक या फिर फैंसी दिए का सेट देना एक अच्छा दिवाली गिफ्ट हो सकता है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने परिजन को चांदी के दीपक या फिर फैंसी दिए सेट गिफ्ट में देना चाहते है तो यह बहुत ही अच्छा दिवाली गिफ्ट है जिससे पाकर हर किसी को अच्छा लगेगा। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो आप कैंडल होल्डर को भी दिवाली गिफ्ट के रूप में किसी को भी भेज कर सकते हैं।

चांदी के सिक्के दिवाली गिफ्ट के लिए अच्छा विकल्प

दीपावली के पूजन के दौरान चांदी के सिक्कों को रखने की प्रथा काफी पहले से ही चली आ रही है क्योंकि पूजा में चांदी के सिक्कों को रखना शुभ माना जाता है इसलिए आप अपने किसी प्रियजन को चांदी के सिक्के को दीपावली उपहार के रूप में दे सकते हैं निसंदेह उपहार उन्हें काफी पसंद आएगा।

चांदी के सिक्के को उपहार में देते समय एक बात जरूर याद रखें कि उसके पीछे लक्ष्मी एवं गणेश का चित्र अवश्य बनाओ क्योंकि यह सौभाग्य का प्रतीक होता है यही कारण है कि दिवाली के समय चांदी के सिक्कों का लेनदेन बड़े पैमाने पर होता है आप भी अपनी आवश्यकता अनुसार चांदी का सिक्का खरीद कर दीपावली उपहार के रूप में अपने परिजनों को दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट और कुकीज़ भी है बेहतरीन दिवाली गिफ्ट

जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे वैसे दिवाली के समय मिठाइयों के लेनदेन के स्थान पर लोग ड्राई फ्रूट्स को देना और लेना ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी किसी को दिवाली गिफ्ट के रूप में कोई अच्छी गिफ्ट आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो आप ड्राई फ्रूट्स को दिवाली गिफ्ट के रूप में भेंट कर सकते है।

अगर आप किसी को ड्राई फूड दिवाली गिफ्ट के रूप में देना चाहते हैं तो मार्केट से काजू, बादाम, किसमिस (Cashews, almonds, raisins) जैसे 6 से चार आइटम पैक करा कर उन्हें गिफ्ट के तौर पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप चॉकलेट और कुकीज़ (Chocolate and cookies) को भी दिवाली गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं क्योंकि बच्चों को चॉकलेट और कुकीज़ बहुत अधिक पसंद होती है।

Traditional Dress, Jewelry, Trendy Watch दीपावली के लिए गिफ्ट

बहुत से ऐसे लोग हैं जो दिवाली की खुशियों को दोगुना करने के लिए अपने परिवार को लोगों को ट्रेडिशनल ड्रेस ज्वेलरी या घड़ी उपहार के रूप में देते हैं जो उनकी पर्सनैलिटी और स्टाइल को और भी बेहतर बना देता है। त्योहारों के समय पर उपहार में देने योग्य ज्वेलरी काफी अच्छी रेंज में मिलती हैं और कई ब्रांडेड ज्वेलरी शोरूम (Branded jewelry showroom) इन त्योहारों पर अच्छे ऑफर और डिस्काउंट भी देते हैं।

जिनका लाभ लेते हुए आप चांदी या सोने की ज्वेलरी अपने परिजन को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। और अगर आप ऑनलाइन इन चीजों को खरीद कर उपहार में देना चाहते हैं तो आपको भारी कैशबैक (Cashback) के साथ बहुत अधिक डिस्काउंट भी मिलेगा यानी कि ऑफलाइन खरीदने से ज्यादा बेनिफिट आपको ऑनलाइन ज्वेलरी खरीदने पर मिलेगा।

पौधा या बुक भी दीपावली गिफ्ट के लिए सही

हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जो पर्यावरण से बहुत अधिक प्यार करते हैं जिसकी वजह से वह दिवाली पर आतिशबाजी से दूर रहते है. यदि आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को दिवाली गिफ्ट देना चाहते हैं तो उनके लिए पौधा एक बेहतरीन दिवाली गिफ्ट हो सकता है। उसी प्रकार अगर आपके घर में कोई ऐसा सदस्य है,

जिसे पढ़ने का बहुत अधिक शौक है तो आप उसे कोई अच्छी बुक दिवाली गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। इन उपहारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन (Online or offline) दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उस व्यक्ति को गिफ्ट ऑनलाइन पहुंचाना चाहते हैं या फिर ऑफलाइन अपने हाथों से देना चाहते हैं।

बच्चों को भी दिवाली गिफ्ट के बारे में जरूर दे सीख

दिवाली के समय युवा ही नहीं बल्कि बच्चे दिवाली गिफ्ट और आतिशबाजी को लेकर बहुत ही उत्साहित रहते हैं जिसकी वजह से वह अपने माता-पिता से तरह-तरह की डिमांड करते रहते हैं। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो अपने माता-पिता से तेज आवाज वाले बमों की डिमांड करते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की डिमांड को पूरा करने जा रहे हैं तो 1 मिनट रुक कर जरा सोचिए कि क्या तेज आवाज वाले बम पर्यावरण (Environment) के लिए और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं।

इसलिए तेज आवाज से हटने वाले बमों के स्थान पर आप उन्हें रोशनी पैदा करने वाले पटाखे उपहार में दें और उन्हें तेज आवाज वाले पटाखों से होने वाले नुकसान और वातावरण के दूषित होने की जानकारी प्रदान करें ताकि भविष्य में वह तेज आवाज वाले पटाखों के स्थान पर रोशनी वाले पटाखों कोही इस्तेमाल करें।

महंगा दिवाली गिफ्ट देने की होड़ में अपना बजट ना बिगड़े

ऊपर हमने आपको दिवाली के लिए बेहतरीन गिफ्ट के सुझाव दिए है इसके साथ ही हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप दिवाली के गिफ्ट (Diwali gifts) महंगे देने के चक्कर में और दूसरे लोगों से कंपटीशन करने की जिद में अपना बजट ना बिगाड़े हैं। इसका यह तात्पर्य नहीं है कि आप दिवाली जैसे पावन पर्व पर अपने परिजन प्रियजन, जान-पहचान के मित्रों को गिफ्ट ना दें बल्कि हमारा आश्वासन है कि आप अपनी क्षमता एवं बजट के हिसाब से अपने परिजनों को गिफ्ट दें।

और आप सभी यह बात भली-भांति जानते हैं कि दिवाली खुशियों का त्योहार है यहां महंगे महंगे गिफ्ट की नहीं बल्कि दिलों में प्यार एवं भाईचारे की आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप अपने किसी परिजन को महंगे गिफ्ट नहीं भी देते हैं तो भी उससे आपके बीच प्यार कम नहीं होगा।

इसलिए सदैव अपने बजट एवं क्षमता (Budget & capacity) के आधार पर अपने प्रियजनों को दिवाली गिफ्ट देने का प्रयत्न करें अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको आगे चलकर किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना होगा और आप खुशी-खुशी दिवाली का त्यौहार अपने अपनों के साथ मना पाएंगे।

Best Diwali Gifts Ideas related FAQs

दिवाली के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट कौन सा है?

अगर आप किसी को दिवाली के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप मां लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की प्रतिमा, चांदी के सिक्के, सोने चांदी के दीपक या आर्टिफिशियल दीपक का सेट अथवा ड्राई फ्रूट्स इत्यादि को उपहार के रूप में दे सकते हैं।

क्या दिवाली पर महंगा गिफ्ट देना सही होगा?

दिवाली खुशियों का त्योहार है इसलिए किसी भी त्योहार पर दिए जाने वाले गिफ्ट को आप अपनी प्रतिष्ठा से मत जोड़िए बल्कि अपने बजट एवं अन्य परिस्थितियों को देखकर ही दूसरों को गिफ्ट दीजिए जिससे आपको भविष्य में कई तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगा।

इस दिवाली पर अपने परिजनों को क्या गिफ्ट दें?

इस दिवाली अगर आप अपने किसी करीबी परिजन को दिवाली गिफ्ट देना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप गिफ्ट अपने दोस्त, ऑफिस एम्पलाई या रिलेटिव को दे रहे हैं उसके अनुसार ही गिफ्ट का चयन करें।

क्या दिवाली पर लक्ष्मी एवं गणेश की प्रतिमा गिफ्ट के रूप में देना सही रहेगा?

दिवाली की रात हर घर में समृद्धि के देवता गणेश एवं धन की देवी लक्ष्मी की पूरी विधि विधान से पूजा की जाती है इस स्थिति में लक्ष्मी एवं गणेश की प्रतिमा दिवाली गिफ्ट के रूप में देना एक अच्छा दिवाली गिफ्ट रहेगा।

बच्चों के लिए बेस्ट दिवाली गिफ्ट क्या है?

दिवाली के आने से पहले ही बच्चों के मन में तरह-तरह की लालसा ही उठती हैं अगर आप बच्चों के लिए बेस्ट गिफ्ट आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो आप उन्हें गिफ्ट के तौर पर रिमोट कंट्रोल खिलौने, चॉकलेट, पटाखे आदि दे सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल दिवाली के लिए गिफ्ट आईडियाज 2023, हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से दिवाली गिफ्ट आईडियाज 2023 (Diwali gift ideas 2023) काफी पसंद आए होंगे और आपको यह सुनिश्चित करने में भी आसानी होगी कि आपको अपने प्रिय मित्र परिवार के सदस्यों को किस प्रकार का गिफ्ट देना है। अगर अभी भी आप दिवाली के गिफ्ट आइडिया से संबंधित कोई अन्य जानकारी या फिर कोई सुझाव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में आप कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ शेयर कर सकते हैं हम आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करेंगे।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment