बैंक मित्र कैसे बने? | योग्यता, सैलरी ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

जैसा कि आप जानते हैं। कि देश मे आज भी कई ऐसे क्षेत्र है। जो शहरों के मुकाबले या अधिक विकसित क्षेत्रों के मुकाबले बहुत कम विकसित हैं। इन अविकसित क्षेत्रों में दूर तक ना तो कोई बैंक होता है। और ना ही एटीएम होता है। इस अविकसित क्षेत्र में तथा इस क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोग बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा पाने में अक्षम होते हैं। ऐसे अविकसित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा एक उपाय निकाला गया है। जिसे BANK MITRA कहते हैं। आपके मन मे यह सवाल आया होगा कि BANK MITRA KON HOTA HAI और कैसे यह अविकसित क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा को पहुंचाता है। इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

भारत एक विकासशील देश है। परंतु भारत में ऐसे क्षेत्र है। जो बहुत अविकसित हैं। इन स्थान पर रहने वाले लोगो को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा ही इन  क्षेत्रों की समस्याओं को दूर करने के लिए नई नई योजनाएं लाई जाती है। यदि आप भी BANK MITRA बनना चाहते है। तो आज हम आपको अपने इस लेख में  BANK MITRA KAISE BANE, BANK MITRA KE KARY तथा BANK MITRA KA VETAN से संबंधित सारी जानकारी हिंदी में बताएंगे।

अविकसित क्षेत्रों में बैंक की सुविधा दूर तक कहीं नहीं होती है। बैंक की सुविधा को इस क्षेत्र में रहने वाले लोगो तक पहुचाने के लिए सरकार द्वारा बैंक मित्र की सेवा की शुरुवात की गई। जिन इलाकों में बैंक की सुविधा उपस्थित नहीं होती है। उसमें रहने वाले लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बैंक की सभी सुविधाओं से इस क्षेत्र के लोग वंचित रह जाते हैं। परंतु बैंक मित्र की सुविधा के बाद अविकसित क्षेत्र में रहने वाले लोग बैंक की सुविधा से वंचित नही होते है। यदि आप जानना चाहते है कि HOW TO BECOME BANK MITRA  तो आइए जानते हैं। बैंक मित्र कैसे बनते है।जिसकी सहायता से इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होती है।

बैंक मित्र क्या होता है? What is Bank Mitra

बैंक मित्र बैंक की सुविधा प्रदान करने वाले या संदेशवाहक के रूप में कार्य करने वाले व्यक्ति को कहते है। या व्यक्ति बैंक से संबंधित सभी सुविधाओं को अविकसित क्षेत्र में रहने वाले लोगों तक पहुंचाते हैं। बैंक मित्र में उन व्यक्तियों को शामिल किया जाता है। जिन लोगों को प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत बैंक की सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाने का जिम्मा दिया जाता है। इस कार्य को करने के लिए व्यक्ति को उसके कार्य हेतु वेतन और कमीशन दिया जाता है। बैंक मित्र ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं। जिस क्षेत्र में बैंक की सुविधाएं तथा ग्राहक सेवा केंद्र उपलब्ध नहीं होते हैं। साथ ही वहां के लोग किसी भी बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़े होते हैं। ऐसे क्षेत्र में बैंक मित्र की सुविधा एक वरदान का कार्य करती है।

बैंक मित्र कैसे बने? | योग्यता, सैलरी ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

Bank mitra kya hota hai इसको जानने के लिए आपको यह पता होंना आवयश्क है। की प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई जन धन योजना के तहत लोगों को बैंक की सुविधा प्रदान की जाती है और यह सुविधा जो व्यक्ति लोगों तक पहुंचाता है उसे बैंक मित्र कहते हैं। बैंक मित्र कोई भी व्यक्ति हो सकता है। परंतु उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा। इसकी जानकारी हमने नीचे अपने इस लेख में दी है। बैंक मित्र से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बैंक मित्र के कार्य Work of Bank Mitra

बैंक मित्र किस प्रकार अविकसित क्षेत्र में रहने वाले लोगों तक बैंकिंग सुविधा को पहुंचाता है। और कैसे वह अपनी जिम्मेदारों को पूरा करता है।इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। Bank Mitra Ke Kary In Hindi में हमने आपको सारी जानकारी दी है। जिसके माध्यम से आपके कार्यों को जान पाएंगे।

  • बैंक मित्र अविकसित क्षेत्र में रहने वाले लोगों का बैंक में खाता खुलवाने का कार्य करते हैं।
  • बैंक मित्र का कार्य होता है। कि वह व्यक्ति अविकसित क्षेत्र के लोगों को खाता खुलवाने, बीमा करवाने, पैसा निकालने और पैसा जमा करने से संबंधित सारी जानकारी प्रदान करें।
  • अविकसित क्षेत्र में निवास करने वाले किसी व्यक्ति को यदि अपने खाते से पैसे निकलवाने हो तो वह बैंक मित्र की सहायता से पैसे निकलवा सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति को अपने खाते में पैसे जमा करवाने होते है। तो वह भी बैंक मित्र की सहायता लेता है।
  • बैंक मित्र का कार्य होता है। कि वह बैंक में जाकर उपयुक्त दस्तावेज प्राप्त करें। और उन दस्तावेजों को अपने ग्राहकों तक पहुंचाएं।
  • बैंक मित्र इस प्रकार से अविकसित क्षेत्र में निवास कर रहे व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का कार्य करता है। और उनकी बैंक से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान करता है।
  • ग्राहकों को बैंक लोन से जुड़ी जानकारी देना तथा लोन से संबंधित परेशानियों को दूर करने का कार्य BANK MANTRI का होता है।
  • लोगों से ली गई जानकारी की अच्छी तरह से छानबीन करना भी बैंक मंत्री का ही कार्य होता है।

बैंक मित्र बनने के लिए जरूरत का सामान

Bank Mantri बनने के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन करने के योग्य होता है जिस व्यक्ति के पास कंप्यूटर या लैपटॉप होता है इंटरनेट की सुविधा होती है। साथ ही साथ उस व्यक्ति के पास एक प्रिंटर और sccaner होना चाहिए। इसके अलावा उस व्यक्ति 100 वर्ग फुट का एक ऑफिस होना चाहिए। यदि आपके पास यह सारी चीजें मौजूद है। तो आप बैंक मंत्री बनने के लिए आवेदन फॉर्म fill कर सकते हैं। यह जरूरत का सामान आपके पास होना अनिवार्य होता है। अन्यथा आप BANK मंत्री बनने के लिए आवेदन करने में अक्षम रहते हैं। क्योंकि बैंक मंत्री इन जरूरत के सामान के द्वारा ही लोगों तक अपने द्वारा बैंक की सुविधा उपलब्ध कराता है।

बैंक मंत्री कैसे बने (HOW TO BECOME BANK MANTRI)

 यदि आप बैंक मंत्री बनने की सोच रहे है। तो आपके मन में  यह सवाल अवश्य आया होगा। कि बैंक मंत्री बनने के लिए आखिर हमें क्या करना होगा। तो हम आपको बता दे की बैंक मंत्री बनने के लिए आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना में पंजीकरण कराना होगा। जब आप इस योजना में पंजीकरण कराते हैं।

तो आपको एक अविकसित इलाका दे दिया जाता है। जिस क्षेत्र में आपको वहां के रहने वाले लोगों के पास बैंकिंग सुविधा को पहचाना होता है। उन्हें बैंक संबंधित हर प्रक्रिया से अवगत कराने का कार्य आपका ही होता है। यह कार्य आपको इसलिए दिया जाता है। क्योंकि आपके पास ऊपर दिए गए जरूरत के सारे समान होते हैं। इन सब की जांच करने के बाद ही जन धन योजना के पंजीकरण के बाद आपको कोई भी अविकसित इलाका प्रदान किया जाता है।

सीएससी बैंक मित्र बनने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें- HOW TO REGISTER ONLINE TO BECOME CSC BANK MITRA

जो व्यक्ति भी बैंक मित्र बनना चाहता है। उसके पास टेंथ की डिग्री होना आवश्यक है। और साथ ही साथ उसे कंप्यूटर चलाना भी आना चाहिए। और ऊपर दिए गए सभी जरूरत के समान उसके पास होना अनिवार्य है। इसके बाद आपको ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए CSC की website http://bankmitra.csccloud.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा। इसका पंजीकरण आपको किस प्रकार करना है। इसकी सारी इनफार्मेशन नीचे दी गई है। इन steps को फॉलो करके आप बैंक मित्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • बैंक मित्र के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले CSC की ऑफिशल वेबसाइट http://bankmitra.csccloud.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। जिसे आपको ओपन करना होगा। इस फॉर्म में आपको खुद से संबंधित पूछी गई जानकारी को फिल करना होगा। जैसे:- नाम, पता, फोननंबर और जन्मतिथि आदि।
  • आपसे इस फॉर्म के द्वारा आपके पास सर्टिफिकेट तथा उपयुक्त दिए गए जरूरत के सारे सामान आपके पास उपस्थित हैं या नहीं इसकी जानकारी भी प्राप्त की जाएगी।
  • आपको सारी जानकारी ध्यान पूर्वक फील करनी होगी।
  • इस फॉर्म के नीचे में procced your application का एक बटन दिखाई देगा। इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद आपको इस बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज को ओपन हो जाएगा। जहां पर आप को बैंक का चुनाव करना होगा। वहां हर बैंक का नाम दिया होगा। इसमें से आपको एक बैंक choose करना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप अपने फॉर्म को सबमिट कर देंगे। वेरिफिकेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विभाग की ओर से आप की इमेल पर सारी जानकारी भेज दी जाएगी। इस प्रकार आप बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते है। और बैंक मित्र बन सकते हैं।

बैंक मित्र बनने के लिए योग्यता Eligibility to become bank Mitra

बैंक मित्र बनने के लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यताएं रखी गई है। इसे पूरी किए बिना आप बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन फॉर्म नहीं भर सकते हैं। तो आइए जानते हैं सरकार द्वारा बैंक मित्र बनने के लिए क्या योग्यताएं रखी गई है।

  • बैंक मित्र बनने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास दसवीं का रिजल्ट होना अनिवार्य है। साथ ही साथ उसे कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज भी होनी चाहिए।
  • ऐसा व्यक्ति जो किसी और पद से रिटायर्ड है। जैसे:- बैंक कर्मचारी, शिक्षक, सैनिक वह भी इन पदों से रिटायर होकर बैंक मित्र के पद पर रहकर कार्य कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त किराना दुकानदार, केमिस्ट शॉप, पैट्रोल पंप, सहायता केंद्र, पीसीओ और  कॉमन सर्विस सेंटर आदि भी बैंक मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बैंक मित्र बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज- Important Documents to Become Bank Mitra

बैंक मित्र बनने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज आपके पास होने चाहिए। यह दस्तावेज निम्न प्रकार है-

  • आपके पास कोई भी पहचान वाली आईडी होनी चाहिए। जैसे:- पहचान पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैनकार्ड और पासपोर्ट इनमें से किसी एक  आईडी का होना अनिवार्य होता है।
  • योग्यता दर्शाने के लिए आपके पास दसवीं का रिजल्ट और चरित्र प्रमाण पत्र होना आवश्यक होता है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी या फिर कैंसिल चेक होना अनिवार्य है।
  • व्यसायिक पते की जानकारी के लिए बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, राशन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए।

बैंक मित्र की परीक्षा-Bank Mitra Exam

यदि कोई व्यक्ति बैंक मित्र बनने के लिए एग्जाम देना चाहता है। तो बैंक मित्र की परीक्षा दे सकता है। इसके लिए आपको सर्वप्रथम सीएससी पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। उसके तत्पश्चात आपको BANK MITRA EXAM PROSEDURE  जानने के लिए एग्जाम देने का शेड्यूल वेबसाइट पर देखना होगा। यह एग्जाम सरकार द्वारा सोमवार से शनिवार के बीच आयोजित की जाती है। जिसका समय सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक का होता है। इस परीक्षा को पूर्ण करने के लिए आपके पास केवल 2 घंटे का समय होता है। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपको VLE(village level entrepreneur) में पंजीकृत करना होता है।

इसके पश्चात सभी पंजीकृत आवेदकों को Village Level Entrepreneur सीएससी पोर्टल पर लॉग इन करना होता है। फिर आपको बताई गई परीक्षा शुल्क जो की ₹350 होती है। जमा करनी होगी। यदि कोई व्यक्ति एक बार परीक्षा दे चुका होता है। और वह दोबारा परीक्षा देना चाहता तो। उसे केवल ₹175 ही जमा करने होते हैं। इसके बात बैंकिंग मित्र ट्रेनिंग का बटन दिखाई देगा। इस पर आप को क्लिक करना है। अब आप इसमे अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड को डाल कर इसे log in कर सकते है।

यह एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध होता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आप ऑनलाइन एग्जाम को देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके पश्चात कैंडिडेट को वेरिफिकेशन के लिए अपनी फोटो अपलोड करनी होती है। आपको यह परीक्षा पास करने के लिए 50% से अधिक अंक लाना आवश्यक होता है। इसके बाद आप बैंक मित्र का एग्जाम दे सकते हैं। पास होने के पश्चात आप इस वेबसाइट से अपना passing certificate download  कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको बैंक मित्र ट्रेनिंग पर क्लिक करना होगा। और उसमें लॉगिन करके अपना पासिंग सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा।

बैंक मित्र के पद – Bank Mitra Vacancy

बैंक मित्र की वैकेंसी सरकार द्वारा समय के अनुसार निकलती रहती हैं। जिस बैंक को भी बैंक मित्र की आवश्यकता होती है। वह बैंक मित्र की वैकेंसी को निकालते रहते हैं। इन वैकेंसी में दसवीं पास व्यक्ति से लेकर ग्रेजुएशन पास व्यक्ति तक आवेदन कर सकता है।

बैंक मित्र की सैलरी कितनी होती है- What is the salary of bank mitra

बैंक मित्र को महीने का 5000 तक प्राप्त होता है। साथ ही बैंक अकाउंट खोलने तथा जानकारी प्रदान करने के लिए कमीशन भी मिलता है। यदि कोई व्यक्ति बैंक मित्र की पोस्ट पर लंबे समय से कार्यरत होता है। तो उसे कमीशन अधिक और अच्छा मिलता है। सीएससी केंद्र आसानी से प्रतिमाह ₹20000 से 25000 तक कामा सकता है।

बैंक मित्र बनने के लाभ-

यदि कोई व्यक्ति बैंक मित्र बनता है। तो उसे salary के अलावा commision भी मिलता है। आइए जानते हैं कि बैंक मित्र बनने से और क्या-क्या लाभ होते हैं।

  • बैंक मित्र बनने के बाद किसी व्यक्ति का खाता खोलने, राशि जमा करवाने, पैसे निकालने, क्रेडिट कार्ड और बिल भुगतान करने पर आपको अच्छा कमीशन मिलता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक मंत्री को सवा लाख रुपया का लोन दिया जाता है। जिससे वह उपकरण, कार आदि। जरूरत का सामान प्राप्त कर सकें।
  • इसमें से ₹50000 रुपए का लोन उपकरण या सामान के लिए तथा ₹25000 का लोन काम के लिए और ₹50000 का लोन वाहन के लिए दिए जाते हैं।
  • इस लोन को चुकाने के लिए बैंक मित्र को 35  से 60 महीने तक का समय बैंक द्वारा दिया जाता है। हालांकि इस स्कीम का लाभ वही व्यक्ति ले सकता है। जिसकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष तक होती है।
  • बैंक खाता खोलने वाले बैंक मित्र को सर्विस टैक्स नहीं देना पड़ता है। यह PMJDY के तहत होता है।
  • बैंक मित्र को शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवा प्राप्त प्रदान करने के लिए सेवा कर नहीं देना पड़ता है।

बैंक मित्र कैसे बने इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- बैंक मित्र कौन होता है?

Ans:- बैंक मित्र वह व्यक्ति होता है। जो अविकसित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक बैंकिंग सुविधा को पहुंचाता है।

Q:- बैंक मित्र बनने की न्यूनतम योग्यता क्या है?

Ans:- बैंक मित्र बनने के लिए आपके पास कम से कम टेंथ का रिजल्ट और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।

Q:- बैंक मित्र बनने के लिए क्या-क्या आवश्यक उपकरण होने आवयश्क है?

Ans:- बैंक मित्र बनने के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप, स्कैनर और  प्रिंटर आदि। आवश्यक उपकरण होना आवश्यक है।

Q:- बैंक मित्र की कितनी सैलरी होती है?

Ans:- बैंक मित्र की सैलरी ₹5,000 प्रतिमाह होती है। जो समय के साथ बढ़ जाती हैं। साथ ही बैंक मित्र को कमीशन भी मिलता है। यह कमीशन किसी ग्राहक का खाता खुलवाने, पैसे निकालने तथा जमा करने पर दिया जाता है।

Q:- क्या बैंक मित्र को लोन मिलता है?

Ans:- प्रधानमंत्री जनधन योजना के अनुसार बैंक मित्र को सवा लाख तक का लोन दिया जाता है। जिसके तहत वह जरूरी उपकरण, कार्य तथा वाहन प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में बैंक मित्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। हमने आपको बताया है। कि BANK MITRA KYA HOTA HAI, BANK MITRA KAISE BANE, BANK MITRA KI YOGYTA, VETAN और BANK MITRA BANNE के लिए क्या-क्या करना चाहिए। इससे संबंधित सारी जानकारी आप तक पहुंच गई है। यदि आप बैंक मित्र बनने की सोच रहे हैं।

तो आपको इसकी योग्यताओं का ध्यान रखना होगा। साथ ही जरूरत उपकरण आपके पास होने चाहिए। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो। तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए और साथ ही  इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।