बालिका समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन | Balika Samridhi Yojana Apply form

बालिका समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन:- भारत सरकार ने अपने देश की बेटियों के लिए बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की है, जिस योजना के अंतर्गत देश में सभी बालिकाओ को उनके पढने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम बालिका समृद्धि योजना है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस बालिका समृद्धि योजना के बारे में सभी जानकारी देगे।

इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन कर सकते है और उस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कौन कौन से कागजात होना अनिवार्य है। सरकार हमेशा लडकियों के लिए कोई ना कोई योजना चलती रहती है जिसके देश में लडकियों की स्थिति में सुधार किया जा सके। आज के समय में भी बहुत से लोग अपनी बेटी को स्कूल नही भेजते है और कुछ लोग लड़की को हाई एजुकेशन भी नही दिलाते है।

Balika Samridhi Yojana

इस तरह कि समस्याओ को देखते हुए सरकार ने इस Balika Samridhi Yojana  की शुरुआत की है। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत लड़कियों को उनके जन्म से लेकर उनके हाई स्कूल तक की शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। इस लिए अगर आपके घर में कोई बेटी है तब आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करके इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ ले सकते है। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत आवेदन करने वाली बेटी को सरकार की तरफ से हर साल अपनी पढाई के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को अतं तक पढ़े जिससे आप इस योजना में आवेदन कर सके और इस योजना का लाभ ले सके।

बालिका समृद्धि योजना क्या है ? | Balika Samridhi Yojana

बालिका समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यह बालिका समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा अपने देश की उन बेटियों के लिए शुरू की गयी है जिन लड़कियों के पिता उनको पढ़ा नही सकते है या फिर उनके पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नही है। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत बेटी को उसके जन्म पर सरकार की तरफ से 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इसके बाद जब जब लड़की किसी स्कूल में अपना एडमिशन कराती है तब उसको हर साल के नियमित राशि प्रदान की जाएगी जिससे उस लड़की की शिक्षा उस लड़की के पिता पर बोझ ना बने। इस बालिका समृद्धि योजना द्वारा मिलने वाली यह राशि उस लड़की को तब तक मिलेगी जब तक वह लड़की अपना हाई स्कूल पास नही कर लेती है।

Balika Samridhi Yojana online Apply form

इस तरह इस योजना के तहत उस लड़की को मिलेगी जिससे देश की लड़कियां पढ़ सकेगी और उनके पिता को भी उनकी पढाई करने में कोई समस्या नही आएगी। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि उस लड़की को भी मिलेगी जब वह लड़की 18 वर्ष की हो जाएगी। इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ देश की उन सबी लड़कियों को मिल सकेगा जिनका जन्म 15 अगस्त 1997 के बाद हुआ है। अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस इसकी सभी जानकारी नीचे दी जा रही है जिसको पढने के बाद आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

बालिका समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि

अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करते है तब आपको इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि नीचे दी जा रही है।

  • कक्षा 1 से 3 : इस बालिका समृद्धि योजना के तहत अगर लड़की कक्षा 1 से कक्षा 3 में पढ़ती है तब उसको 300 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • कक्षा 4: अगर बेटी कक्षा 4 में पढ़ती है तब उसको 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • कक्षा 5 : अगर आप इस योजना में आवेदन करते है और आपकी बेटी कक्षा पांच में पढ़ती है तब उसको 600 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • कक्षा 6 से 7 : अगर बेटी कक्षा 6 से कक्षा 7 में पढ़ती है तब उसको हर वर्ष 700 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • कक्षा 8 : अगर आप इस योजना में आवेदन करते है और आपकी बेटी कक्षा 8 में पढ़ती है तब उसको 800 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • कक्षा 9 से 10 : जब लड़की कक्षा 9 से कक्षा 10 में पढ़ती है तब उसकि हर वर्ष 1000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

बालिका समृद्धि योजना के तहत मिलने वाले लाभ – Benefit Of Balika Samridhi Yojana

अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करते है तो आपको इस बालिका समृद्धि योजना के तहत कई लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करते है तब आपको अपनी बेटी की पढाई के लिए सभी आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के शुरू होने से देश में बेटियों की स्थिति में सुधार आयेगा।
  • इस बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म होने पर 500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत आपकी बेटी को तब तक हर वर्ष आर्थिक मदद दी जाएगी जब तक आपकी बेटी अपना हाई स्कूल पास नही कर लेती है।
  • इस बालिका समृद्धि योजना के मिलने वाली सभी राशि बेटी के 18 वर्ष के होने पर दी जाएगी।
  • इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है।
  • इस योजना से देश की लड़कियां अपनी हाई स्कूल तक की पढाई कर सकेगी।

बालिका समृद्धि योजना के लिए जरुरी पात्रता – Eligibility Of  Balika Samridhi Yojana

अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस बालिका समृद्धि योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ केवल देश की बेटियां ही ले सकती है।
  • इस बालिका समृद्धि योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आया प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ उसी लड़की को दिया जायेगा जिसका जन्म 15 अगस्त 1997 के बाद हुआ होगा।
  • अगर एक परिवार में एक से ज्यादा लड़कियां है तब उनमे इसे सिर्फ दो लडकियों को ही इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ दिया जायेगा।

बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात – Dcauments Of Eligibility

अगर कोई इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करना चाहता है तब उसके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ उसी बेटी को मिल सकेगा जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती है और जिसके पास राशन कार्ड होंगा।
  • इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करने वाली लड़की के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करते समय लड़की के माता पिता का पहचान पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद लेने के लिए लड़की का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

बालिका समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? – Balika Samridhi Yojana Apply form

अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी जानकारी को पढने के बाद आप इस बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन कर सकेगे।

  • इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा और आपको इस वहां से इस योजना के लिए आवेदन पत्र लेना होगा।
  • अगर आप किसी शहर में रहते है तब आप अपने नजदीकी हेल्थ फंक्शनअरी में जाना होगा और वहां जाकर आपको इस योजना का आवेदन पत्र लेना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी कागजात को आवेदन पत्र के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और आपका बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन हो जायेगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बालिका समृद्धि योजना के बारे मे बताया है। बालिका समृद्धि योजना जो भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लाभ सीधे प्रदेश की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा। इससे जुड़ी और सभी जानकारी को हमने साझा कर दिया है। जिसे फ़ॉलो करके आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।