बाल आधार कार्ड कैसे बनवायें? | How to Apply for Child Aadhaar Card

बाल आधार कार्ड कैसे बनवायें? :- आज के समय में हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना बहुत जरुरी जरुरी है। आधार कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसको हम किसी भी सरकारी काम में प्रयोग कर सकते है। इसलिए सरकार ने देश में पांच साल से छोटे सभी बच्चो का आधार कार्ड बनाने का निर्यण लिया है और इस काम के लिए सरकार ने ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू कर दिए गये है अगर आपके घर में भी कोई ऐसा बच्चा है।

जिसका अभी तक आधार कार्ड नही बन पाया है तो आप भी इस आर्टिकल को पढने के बाद उसके लिए बाल आधार कार्ड बनवा सकते है। यह बाल आधार कार्ड सिर्फ पांच साल से छोटे बच्चो का बनाया जायेगा। अगर आप इस बाल आधार कार्ड से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े जिससे आप अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवा सके।

बाल आधार कार्ड कैसे बनवायें?

बाल आधार कार्ड के तहत UIDAI ने देश के 5 साल से छोटे सभी बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल लांच किया है जिस के अंतर्गत इन बच्चों का आधार कार्ड बनाया जायेगा। इस बाल आधार कार्ड प्रोसेस के तहत बनने वाले इन आधार कार्ड का रंग नीला होगा। यह आधार कार्ड बन जाने पर बच्चों को सभी सरकारी योजनाओ के लाभ मिल सकेगे। इस आर्टिकल में आपको अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनाने के बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

बाल आधार कार्ड क्या है? | What is Child Aadhaar Card

बाल आधार कार्ड कैसे बनवायें

भारत सरकार ने एक नई घोषणा के तहत अब पांच साल से छोटे सभी बच्चों का आधार कार्ड बनवाना जरुरी कर दिया है और इस आधार कार्ड का नाम बाल आधार कार्ड होगा और इसका रंग नीला होगा। अब अगर आप अपने बच्चे को किसी सरकारी योजना का लाभ दिलाना चाहते है या फिर आप अपने बच्चे का किसी स्कूल में एडमिशन दिलाना चाहते है तब आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवना होगा। अब अगर आपके घर में भी कोई ऐसा बच्चा है।

जिसका अभी तक आधार कार्ड नही बना है तो आपको उस बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना जरुरी है। यह बाल आधार कार्ड बच्चे के पांच साल होने तक valid रहेगा और इसके बाद आपको उस बच्चे का बायोमीट्रिक अपडेट कराना होगा।

इस बाल आधार कार्ड के बन जाने पर आपके बच्चे को काफी लाभ मिल सकेगे और यह नील रंग का बाल आधार कार्ड आप उस बच्चे के पहचान पत्र की तरह प्रयोग कर सकेगे। अगर आप अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते है तब आप इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको सभी जरुरी दस्तावेज और जरुरी पात्रता के अलावा आवेदन प्रोसेस की सभी जानकारी देगे।

बाल आधार कार्ड की विशेताएँ | Benefits of Child Aadhaar Card

इस बाल आधार कार्ड की कई विशेताएँ है जिसके कारण बच्चो के लिए यह बाल आधार कार्ड बनवाया जा रहा है। इस बाल आधार कार्ड की सभी विशेताओ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बाल आधार कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब पांच साल से छोटे बच्चे का भी पहचान पत्र बन सकेगा जो उसके स्कूल, बैंक अकाउंट आदि में काम आयेगा।
  • जब आप इस बाल आधार कार्ड को बनवा लेगे तब आपको इस बाल आधार कार्ड को पांच साल पूरे होने के बाद अपडेट करना होगा।
  • इस बाल आधार कार्ड को बनवाते समय बच्चे का बायोमीट्रिक और उसके आइरिस को स्कैन नही किया जायेगा क्योंकि यह इस समय बिकसित नही हो पाते है इस लिए अपको इसको बच्चे के पांच साल का होने पर अपडेट कराना होगा।
  • पांच साल के बाद अपना बाल आधार कार्ड अपडेट कराने के बाद आपको फिर से इस आधार कार्ड को बच्चे के 15 साल के होने पर अपडेट कराना होगा।
  • भारत सरकार ने इस बाल आधार कार्ड से जुडी हुई किसी तरह की कोई भी समस्या का समाधान करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जरी किया है जिस पर कॉल करके आप पानी समस्या समाधान प्राप्त कर सकते है।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज | Essential Documents for Child Aadhaar Card

अगर आप अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है इसके बाद ही आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड बन सकेगा। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए सभी जरुरी कागजात के बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है।

  • यह बाल आधार कार्ड केवल उन्ही बच्चों का बनाया जायेगा जिनकी उम्र पांच साल से कम होगी।
  • बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता पिता का आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • एक मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है जिस पर OTP जायेगा।
  • जिस बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवा रहे है उस बच्चे का एक पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।
  • बच्चे का बाल आधार कार्ड बनाने के लिए पते का प्रमाण पत्र भी जरुरी है।

बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Online Application for Child Aadhaar Card

अगर आप अपने बच्चे के बाल आधार कार्ड को बनवाना चाहते है तब आप नीचे दिए गये सभी सभी निर्देशों को पढने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेगे।

  • अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले Unique Identification Authority of India की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://www.uidai.gov.in” पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप तुरंत इस वेबसाइट पर पहुँच जायेगे। इस वेबसाइट पर पहुंचेगे आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Book An Appointment” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा, इसके बाद आपको अपना जिला और इसके बाद आपको अपना नजदीकी केद्र सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद आपको अपनी Appointment बुक करनी होगी।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा और इसके बाद आपका Appointment बुक हो जायेगा और इसके बाद आपको अपनी Appointment की तारीख पर अपने बच्चे और सभी जरुरी कागजात के साथ केंद्र पर विजिट करना होगा।
  • केंद्र पर जाकर आपको वहां सम्बंधित अधिकारी से अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज और शुल्क देना होगा, इसके बाद आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर देगा और आपको इसकी रशीद प्रदान कर दी जाएगी।
  • अब आप चाहे तो अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड की स्टेटस को भी पता कर सकते है।
  • इसके बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा और इसके बाद आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड उस आधार कार्ड पर पड़े हुए एड्रेस पर भेज दिया जायेगा।
  • अगर आपके बच्चे का आधार कार्ड समय पर नही आता है तब आप आधार कार्ड केंद्र के अधिकारी द्वारा प्रदान की गयी रशीद पर दी गयी नामांकन संख्या को आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर और वंहा इस संख्या को डालकर ऑनलाइन अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बाल आधार कार्ड कैसे बनवायें? | How to Apply for Child Aadhaar Card के बारे में बताया है, जो कि किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, मैं आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस लेख में नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। और आप इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।