हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ऑनलाइन आवेदन | मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म |

HP CM Swavalamban Yojana Online Application form :- आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई एक योजना के बारे में बतायेगे जिसके तहत राज्य के उन सभी नागरिको को रोजगार का मौका दिया जायेगा जो बेरोजगार है और जिनके पास कोई रोजगार का साधन नही है। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के शुरू होने से राज्य के ऐसे नागरिक जो अपना कोई काम शुरू करना चाहते है या फिर कोई नया बिजेनस शुरू करना चाहते है, उनको इस योजना के अंतर्गत लेने वाले लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी ताकि ऐसे नागरिक जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन पैसे ना होने के कारण वो अपना व्यवसाय शुरू नही कर पा रहे है, ऐसे लोगो की मदद के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

अगर आप हिमाचल प्रदेश के नागरिक है और इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना में आवेदन करने से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी को ले सके।

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana

वर्तमान समय में देश में बहुत से नागरिक युवा बेरोजगार है जिनके कारण राज्य में बेरोजगारी की स्थिति बढती जा रही है और लोगो को नौकरी नही मिल रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ केवल राज्य में पात्र नागरिको को ही मिल सकेगा।

इसलिए इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता के बारे में पढना चाहिए जिससे आप यह पता कर सको कि आप इस योजना के लिए पात्र है नही। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से सभी जानकारी नीचे दी जा रही है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज और सभी जरुरी पात्रता के बारे में जानकारी दी जाएगी इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना क्या है | What is HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

यह योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के उन नागरिको के लिए शुरू की है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत राज्य के उन नागरिको को लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह लोन पर मिलने वाली सब्सिडी 5% तक हो सकती है। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत लोन लेकर राज्य के नागरिक अपना किसी प्रकार का उद्योग, सर्विस सेक्टर या फिर व्यापार स्थापित कर सकते है वो इस योजना का लाभ ले सकते है।

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना के तहत कोई आवेदक अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 40 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है और सरकार इस लोन पर 3 वर्ष तक के ब्याज में 5% की अतिरिक्त छूट भी प्रदान करेगी। तो अगर आप इस योजना का लभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा और अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते है तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। अगर आप इस योजना में पैसे को वापस जमा करने के अवधि के बारे में जानना चाहते है तो आप इसकी अबधि 5 से 7 साल के बीच आपको इस पैसे को वापस करना होगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी | Subsidy provided under HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रीद्वारा चलाई जा रही इस स्वावलंबन योजना के अंतर्गतराज्य में 60 लाख रुपए तक का प्रोजेक्ट कवर किया जाएगा इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जायेगा जिससे राज्य के नागरिक अपना किसी तरह का कोई बिजनेस शुरू कर सके।

इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले नागरिको को लोन की धनराशि पर 25 फीसदी से लेकर 35 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यदि आप इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आवेदन में गलत जानकारी भरकर लोन ले लेते है और जांच में पकडे जाते है या फिर आप गलत तरीके से सब्सिडी पर लाभ लेते है तो आपको यह पूरी राशि वापस सरकार को देनी पड़ेगी और आप पर क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के उद्देश्य | Objectives of Himachal Pradesh Mukhyamantri Swavalamban Yojana

इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इस योजना के कारण राज्य के ऐसे नागरिक जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है वह सभी नागरिक इस योजना से प्रोत्साहित होंगे और राज्य में बेरोजगारी कम होगी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा यह कहा गया है कि स्वावलंबन योजना के अंतर्गत लगभग 35 नई परियोजनाओं कोशुरू किया जायेगा जिसकी लागत लगभग 7 करोड़ रुपए होगी, इसके अलावा इस राशि पर लगभग एक करोड़ पचास लाख रूपये का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश सरकार इस योजना के बारे में जागरूकता प्रदान की जा रही है जिससे राज्य के जरूरतमंद नागरिक इस योजना का लाभ ले सके।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के लाभ | Benefits of Himachal Pradesh Mukhyamantri Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को मिलेगे। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत नागरिको को मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के माध्यम से वह सभी बेरोजगार नागरिक अपना बिजनेस शुरू कर सकते है जो उद्योग या सर्विस सेक्टर व्यापार स्थापित करना चाहते हैं।
  • इस योजना के तहत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें ऋण पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में बेरोजगारी कम होगी और साथ ही अन्य नागरिको को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली यह सब्सिडी पुरुषों आवेदको के लिए 25% है जबकि महिला आवेदको के लिए यह 30% होगी। इसके अलावा राज्य की वो महिलाएं जो विधवा है उनको इस योजना के तहत 35% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आवेदको को 40,00,000 रुपये तक के लोन में 3 वर्ष तक के ब्याज पर 5% की अतिरिक्त छूट दी जाएगी और इस योजना के अंतर्गत लिए गये लोन को रीपेमेंट करने की कुल अबधि 5 से 7 साल के बीच होगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के लिए जरुरी कागजात | Essential Documents for Himachal Pradesh Mukhyamantri Swavalamban Yojana

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले बेरोजगार नागरिक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन भरते समय एक पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरूरत होगी, इसके लिए आपके पास अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो भी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Application form for HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़े, जिससे आप इस योजना में अपना आवेदन कर सके।

  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश राज्य की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद लॉग इन करने के इस योजना के फॉर्म को भरना होगा।
  • अगर आप इस वेबसाइट पर विजिट करना चाहते है तो आप इस दिए गये लिंक http://mmsy.hp.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “अप्लाई ऑनलाइन फॉर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना” का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

  • इस आप्शन पर क्लिक करते है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने आ जायेगा, आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

  • अब इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन इस मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के लिए पूरा हो जायेगा और आपको अपना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में लॉग इन करके आवेदन फॉर्म कैसे भरें

  • इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में अपना आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको दुबारा इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “एप्लिकेंट लॉग इन” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

  • इसके बाद आपको अपने लॉग इन पासवर्ड से इसपर लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा, अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट कर देगे आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट में आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे  पूरी जानकारी को साझा किया है. अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।