पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन

पोस्ट ऑफिस भारत का डाक भारतीय सरकार का पोर्टल है। भारतीय डाक का क्षेत्र हमारे भारत देश के छोटे गांव से लेकर बड़े-बड़े मेट्रो शहरों तक फैला हुआ है। हालांकि हमारे आधुनिक भारत में बहुत सी ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है। जिसके माध्यम से आप किसी भी वक्त किसी दूसरे इंसान को अपना संदेश दे सकते हैं। जिसके चलते देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस की उपयोगिता काफी कम हो गई है। परंतु आज सरकारी कार्यों के दस्तावेज और को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ही एक जगह से दूसरी जगह भेजते हैं। यदि आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत करना चाहते हैं? तो उसकी जानकारी आज हम अपने इस लेख में देंगे।

पोस्ट ऑफिस में भी जो लोग कार्य करते हैं। उन कर्मचारियों की लापरवाही के कारण कभी-कभी लोगों को अपने जरूरी दस्तावेज समय पर नहीं मिल पाते हैं। यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं। जो पोस्ट ऑफिस की सहायता से अपने दस्तावेज एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने होते है। तथा वह समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। तो आपको पोस्ट ऑफिस में शिकायत करनी चाहिए? यदि आपको post office me shikayat kaise kare? इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो आज हम अपने इस लेख में पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? इसकी सारी जानकारी देंगे।

Contents show

भारतीय डाक से संबंधित जानकारी (Information about India post)

भारतीय डाक इसे हम इंग्लिश में इंडिया पोस्ट के नाम से जानते हैं। भारतीय डाक की स्थापना किसने और कब की थी?  यह तो आपको पता ही होना चाहिए। भारतीय डाक की स्थापना लॉर्ड डलहौजी द्वारा 1854 में की गई थी। अंग्रेजों द्वारा इस संस्था का गठन सरकारी दस्तावेजों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने और प्राप्त करने के लिए किया गया था। हालांकि कुछ समय बाद आम जनता के दस्तावेजों और पार्सल को भी पहुंचाने का कार्य भारतीय डाक के द्वारा किया जाने लगा।

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन

आज से कुछ वर्ष पूर्व तक लोग अपनी चिट्टियां, मनीआर्डर और दस्तावेज आदि विभिन्न प्रकार की जरूरी चीजें भारतीय डाक के माध्यम से भेजते थे। यदि वर्तमान की बात की जाए तो वर्तमान में हमारा भारत आधुनिक भारत है। तथा आज के समय में कई तकनीकी विकसित हो गयी हैं। जिसके कारण लोगों के सामने आज इस प्रकार के कार्यो को करने के लिए कई विकल्प है। परंतु आज भी यदि किसी को सरकारी दस्तावेज भेजना हो तो वह भारतीय डाक पर पूर्णता भरोसा करता है।

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? (How to complain in the post office?)

भारतीय डाक का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को भारतीय डाक के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। कभी-कभी पोस्ट ऑफिस में कार्य कर रहे कर्मचारियों की लापरवाही के कारण आप का कार्य समय पर नहीं हो पाता है। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है।

तो आप पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों या डाक मास्टर से संपर्क कर सकते हैं। इसके बावजूद यदि आपके कार्य में देरी हो रही है। तो आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं? Post office me shikayat kaise kare? इसके लिए आप ईमेल आईडी, पत्र और ऑनलाइन माध्यम से डाकघर में शिकायत कर सकते हैं। इसके बारे में नीचे हमें आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान की है-

पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर (Post office helpline number)

यदि आप पोस्ट ऑफिस का बहुत ही अधिक उपयोग करते हैं। तथा अपने जरूरी दस्तावेजों को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ही भेजते या प्राप्त करते हैं। तथा आप के दस्तावेज समय पर नहीं पहुंच रहे हैं। तो आप इसके लिए पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आपके मन में यह सवाल होगा कि आखिर How to complain in post office? तो हम आपको बता दें कि भारतीय विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसके माध्यम से आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत हेल्पलाइन नंबर के द्वारा कर सकते हैं। उपभोक्ता इस हेल्पलाइन नंबर 18002666868 पर संपर्क कर अपनी सारी समस्या की शिकायत करने में सक्षम होते हैं।

ई-मेल द्वारा शिकायत कैसे करें? (How to Complaint by Email?)

यदि आप हेल्पलाइन नंबर के द्वारा शिकायत करने की कोशिश कर चुके हैं और आपकी शिकायत दर्ज नहीं हो रही है। तो भारतीय विभाग द्वारा बहुत से अन्य और भी विकल्प दिए गए हैं। जिनके माध्यम से आप कर्मचारियों की पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने में सक्षम होते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर अन्य माध्यम से हम POST OFFICE ME SHIKAYAT KAISE KARE? तो हम आपको बता दें कि हेल्पलाइन नंबर के अलावा आप ईमेल आईडी द्वारा भी पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ हेल्पलाइन ईमेल की जानकारी दी है-

1.mumbai – nsh.mumbai@indiapost.gov.in

2. Delhi – nsh.dehli@indiapost.gov.in

3. Kochi – nsh.kochi@indiapost.gov.in

4. Pune – nsh.pune@indiapost.gov.in

5. Chennai –  nsh.Chennai@indiapost.gov.in

6. Hydrabad – nsh.hydrabad@indiapost.gov.in

7. Kolkata – nsh.kolkata@indiapost.gov.in

8. Ahemdabad – nsh.ahemdabad@indiapost.gov.in

यदि ऊपर आपके राज्य और उसकी ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर नहीं दी गई है। तो आप इंडिया पोस्ट वेबसाइट से अपने राज्य की ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार आप ईमेल आईडी के माध्यम से पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज करने में सक्षम होंगे।

ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? (How to Complain Online?)

यदि आपके पास ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर की सुविधा नहीं है। या फिर आपको अपने राज्य की हेल्प लाइन नंबर और ईमेल आईडी का पता नहीं है। तो आप किस प्रकार पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं? यदि आप घर बैठे ही पोस्ट ऑफिस मैं शिकायत करना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने में सक्षम होते हैं। यदि आपका पार्सल देर से आया है, खो गया है या कोई डॉक्यूमेंट नहीं मिल रहा है तो इन आदि कारणों से संबंधित सभी शिकायतें आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। online madhyam se shikayat kaise kare? इसकी संपूर्ण प्रक्रिया नीचे हमने विस्तार पूर्वक दी है जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आप पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशल वेबसाइट WWW.indiapost.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप नीचे की तरफ पहुच जाएंगे। जहां नीचे की तरफ आप को “Register your Complaint” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन
  • अब आपके सामने एक नया भेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको “Register your Grievance” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन
  • अब आपके सामने एक शिकायत फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको पूछ गयी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा। तथा नीचे की तरफ एक सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन
  • जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। आपको एक मैसेज दिखाई देगा। जिसने आपकी शिकायत का एक रिफरेंस नंबर होगा। आप इसे डाउनलोड या फिर इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।
  • इस प्रकार आप पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने में सक्षम होते हैं।

कंप्लेंट स्टेटस कैसे चेक करें? (How to Check Complaint Status?)

यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद भी अपनी शिकायत की जांच कर सकते हैं। ऊपर हमने पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? इसकी जानकारी आपको दी है। पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने के बाद उसको कैसे चेक करें? इसके बारे में हमने नीचे संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • प्सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे। तथा आपको वहां सबसे पहला ऑप्शन Track N Trace देखने को मिलेगा।
पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? | ऑनलाइन, ईमेल, हेल्पलाइन
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने दो विकल्प Consignment और Complaint के दो ऑप्शन नजर आएंगे।
  • इन दोनों ऑप्शन में से आपको कंप्लेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और अपने कंप्लेंट नंबर को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपकी शिकायत का स्टेटस शो हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप ही ऊपर बताई गई प्रक्रिया को follow करके अपनी शिकायत का स्टेटस check कर सकते हैं।

शिकायत संबंधित कारण? (Complaint reasons?)

संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद आपके मन में एक सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर कौन कौन सी समस्या पर आप अपनी शिकायत पोस्ट ऑफिस में दर्ज  करा सकते हैं। तो हमने नीचे कुछ कारणों के बारे में जानकारी दी है। जिन पर आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह कारण निम्न प्रकार है-

  • स्पीड पोस्ट, एक्सप्रेस पोस्ट, बिजनेस पार्सल और रसद पोस्ट की देरी से सुपुर्दगी/सुपुर्दगी ना होने की शिकायत।
  • सीओडी राशि का भुगतान न होने और प्रीमियम उत्पादों से संबंधित अन्य शिकायत।
  • बचत बैंक या बचत प्रमाण पत्र या संबद्ध दावों से संबंधित शिकायतें।
  • सामान्य डाक की सुपुर्दगी ना होने पर।
  • देरी से होने या गलत सुपुर्दगी होने पर।
  • मनी आर्डर या इलेक्ट्रॉनिक मनी आर्डर का भुगतान ना होने या देर से होने पर।
  • पंजीकरण वस्तुओं का वितरण होने पर।
  • डाक जीवन बीमा या ग्रामीण डाक जीवन बीमा संबंधी शिकायतें।
  • डाक कर्मचारी के पेंशन मामले और ग्रामीण डाक सेवा से संबंधित मामलों की शिकायत।
  • उपरोक्त बताए गए कारणों पर आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

पोस्ट ऑफिस की स्थापना कब और किसके द्वारा की गई थी?

पोस्ट ऑफिस की स्थापना 1854 में भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के द्वारा की गई थी।

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें?

भारतीय डाकघर में शिकायत करने के आपको हेल्पलाइन नंबर, ईमेल आईडी या फिर ऑनलाइन माध्यम जैसे पैदल देखने को मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर शिकायत कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस नहीं अभी आप हेल्पलाइन नंबर की सहायता से शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आपको 18002666868 हेल्पलाइन नंबर को डायल करना होगा।

पोस्ट ऑफिस में ईमेल आईडी के माध्यम से शिकायत कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस में आप ईमेल आईडी के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ऊपर हमने जानकारी प्रदान की है।

ऑनलाइन माध्यम से पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें?

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम आपको उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात हमारे द्वारा ऊपर बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in. है। जिस पर आप अपने राज्य की ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर देख सकते हैं।

किन कारणों पर हम पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

ऊपर हमारे द्वारा कुछ कारण बताए गए हैं। यदि आपको उनसे से कोई भी संबंधित समस्या हो तो आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने के लिए सक्षम होते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको HOW TO COMPLAIN IN POST OFFICE?  इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस का उपयोग अपने जरूरी दस्तावेजों को भेजने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। तथा वह कार्य समय पर नहीं होता है।

तो आप भी पोस्ट ऑफिस में शिकायत करने में सक्षम हो सकते हैं। साथ ही ऊपर बताए गए किसी भी कारण से आपको पोस्ट ऑफिस से असुविधा महसूस होती है। तो भी आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जान

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

Comments (7)

  1. Sir.. post office ke result me jo corona me promote students ka hi number aata hai.. jo original me number late hai unka name bhi nahi aata.. to ye result ka kya matlab..
    Is sistem ko change karna chaiye..
    As soon as possible
    My contact number is 9340906281

    Reply
  2. India Post payment Bank Hamare bank me Aadhar link nahin hai please Aadhar link Yes KYC mobile number like 9355457847; Aadhar card number.86546619. no account number bhul Gaya Hun please send account number Aadhar link mobile number Link account holder ka naam imran Alam janm tarikh 01/01/1995 January

    Reply
  3. Ramesh Nagar Post office main main 3 salon se post master ki vajah se brutal behaviour Kisan Vikas Patra bhugtan nahin Ho pa raha hai Kai bar arji de chuka hun main Narayan SSP ko aur nodal officer ko bhi Mel kar chuka hun Mera Kisan Vikas ka bhugtan kiya jaaye aur post master ke khilaf kaarvayi ki jaaye Ramesh Nagar vah behad badtamiji se pesh aata hai aur toilet mein sabke samne peshab karne jata hai aur table per baithkar amrud kat ke khata hai ham uske आधा-आधा ghante intezar karte hain vah baat nahin karta hai humse aur kabhi color ke pass jao post masters ke pass jao bus yahi chalta rahata hai aur hamara bhugtan latka hua hai FD number hai SSP o Vijender Kumar Narayana noodle officer Mr DP Singh inke khilaf jaldi se jaldi karyvahi ho aur mera Paisa jaldi se jaldi bhugtan kiya jaaye mujhe main bahut Mera Paisa aane jaane mein kharch hua hai aur mansik tar per mujhe bahut pareshani hua hai mujhe harjana Diya jaaye

    Reply

Leave a Comment