दुनिया की 10 सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी हैं? | Top 10 Most Popular Websites

आज के समय में अगर कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम कोई ना कोई Website visit जरूर करते हैं। अगर आपको किसी चीज के बारे में नॉलेज लेनी है तो आप Google पर जाते हैं। अगर आपको कोई Video देखनी होती है तो आप YouTube पर जाते हैं और अगर आपको Social Media चलानी होती तो आप Facebook पर जाते हैं। ऐसे ही बहुत सारी वेबसाइट है तो आज इस पूरे आर्टिकल में हम Top 10 most popular websites in the world के बारे में बात करेंगे। तो आइए सबसे पहले तो यही जान लेते हैं कि  Website क्या होता है?

Website क्या होती है?

दुनिया की 10 सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी हैं

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाना चाहूं तो Websites page of collection होती है यानी कि आपको एक website के अंदर बहुत सारे पेज देखने को मिल जाते हैं जैसे कि Home Page, Login Page, Singh up Page या फिर बहुत सारे, इन सारे Page से मिलकर बनती है हमारी Website.

अब अगर आपको सबसे अच्छा उदाहरण देना चाहूंगा तो मैं यह कह सकता हूं कि आप जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी एक तरह की website है और आप किसी पेज पर से यह website पढ़ रहे हैं तो I hope कि आप लोगों को समझ आ गया होगा की website क्या होती है। तो आइए चलिए जान लेते हैं कि ऐसी कौन सी Top 10 world Popular website है-

Google

Google एक प्रकार का search Engine है जो कि आज की date में बहुत ही मशहूर है, इसको Search engine इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस पर आप किसी भी प्रकार की जानकारी search कर सकते हैं, जिसमें आप बहुत सारी website visit कर सकते हैं और साथ ही साथ images और videos भी देख सकते हैं। Google बहुत सारे features देती है। जैसे कि Gmail, Google Drive, Google Photo, Google Map, Google meet, Google Class Room, YouTube.

Google.com 4sep 1998 में स्टाइलिश करी गई थी, Larry Page & sergery Brin द्वारा, देखते ही देखते Google दुनिया की सबसे बड़ी website बन गई। Google smartphones के लिए social networking tools, organization tools और chat tools की सुविधाएं भी देता है। जैसे Google+. इन्ही कारणों की वजह से Google आज Top most popular website है.

Facebook

acebook.com यह एक social media website  है, जो कि आज के time में बहुत popular है। अब अगर मैं आपको social Media का मतलब समझा ना चाहूं तो आसान शब्दों में यह कहूंगा कि आप सोशल मीडिया के through अपने Relative और अपने friend से जुड़ सकते हो online और नए दोस्त बना सकते हो सोशल मीडिया के द्वारा। यह एक ऐसी website या ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप दूर-दूर के देशों के लोगों से फ्रेंडशिप कर सकते हो और उनसे बातचीत कर सकते हो online.

Facebook website 4 February, मे Mark Zuckerberg द्वारा बनाई गई थी, और आज के टाइम में यह दुनिया की सबसे popular social media platform बन गया है, यहां तक कि WhatsApp और Instagram जैसी website और App भी Facebook से जुड़े हुए हैं।।

YouTube

अगर आज के time में अपने YouTube का नाम नहीं सुना तो अपने online के world में कुछ नहीं सुना। YouTube आज की Date में एक ऐसा platform बन गया है जहां पर आप बहुत सी चीजें सीख सकते हैं और साथ ही साथ सिखा सकते हैं और बहुत सारी चीजों की जानकारी ले सकते हैं, यह website चलाने में बहुत ही आसान है इस website में आपको बहुत सारी Video देखने को मिल जाती है।

यहां तक कि आप इस पर अपने Music’s, Movie  सुनकर-देखकर enjoy भी कर सकते हैं। दुनिया भर के करीब 2 Million लोग इसे use करते हैं और YouTube पर हर minute में 500 से भी ज्यादा video upload होती हैं तो इस चीज से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि YouTube कितना बड़ा platform बन चुका है।

Youtube.com website 14 Feb 2005 मे chard Hurley द्वारा बनाई गई थी। भारतीय म्युजिक कंपनी T-series के सबसे ज्यादा YouTube Channel Subscribers (169 मिलियन) है जो दुनिया में किसी भी YouTuber चैनल के नही हैं। आज की Date में लाखों लोग YouTube से रुपए कमा कर अपना जीवन यापन भी कर करते है।

Twitter

Twitter website एक social online Networking website है, यह website अपने user को Access देता है जिससे उसके user लोगों के 140 करैक्टर पढ़ और भेज सके जिसको हम tweets के नाम से जानते हैं, Twitter को official purpose से ज्यादा यूज करा जाता है बड़े-बड़े नेता, एक्टर्स, बिजनेसमैन यह सब आपको Twitter पर आसानी से मिल जाते हैं और आप चाहे तो इनको tweet भी कर सकते हैं।

Twitter.com July 2006 मैं बनी थी, और इसके 500 million से भी ज्यादा यूजर्स है, तो आप सभी लोग इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि twitter एक कितनी famous website बन चुकी है, इस पर singup करना बहुत ही आसान है और Twitter पर डाले गए पोस्ट हर कोई देख सकता है पर आपको अगर उस पर ट्वीट करना है तो उसके लिए आपको एक Account Creat करना होता है Twitter पर।

Amazon

Amazon एक online Shopping और Cloud Computing website है, Amazon हल्के हल्के बहुत grow हो चुका है अगर मैं आपको इसकी History बताओ तो कुछ इस तरह है 5 July 1994 में Jeff Bezos द्वारा  बनाया गया था, और starting में यह website सिर्फ Book sell करती थी, और फिर धीरे-धीरे DVD, Audiobooks, software, games, और अब world का सबसे बड़ा Retail Shop बन गया है जहां पर आपको सारी चीज खरीदने को मिल जाती है।

और साथ ही साथ इसकी cloud computing की service भी बहुत ही बेहतरीन है इनके server जगह जगह पर स्थित है, इनके server को अगर आप यूज करते हैं cloud Computing के जरिए तो आपको कभी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है और अभी भी Amazon हल्के हल्के grow होते ही जा रहा है अगर आप लोग ध्यान से नोटिस करो तो amazon.Pay का नाम आपने सुना ही होगा।

यानी कि amazon payment option भी निकाल दिया है और Amazon अब बहुत से product खुद manufacturing और sell out भी करने लगी है जैसे Kindle E-reader, Fire Tablet, Fire TV और Latest Product Echo.

6-Yahoo

Google से पहले अगर Website को ढूंढने का काम किया जाता था तो वह Yahoo के जरिए किया जाता था यानी की आसान शब्दों में कहां जाए तू Yahoo दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा search Engine माना जाता है, Yahoo को use करना भी बहुत ही simple है।

Yahoo का इस्तेमाल आज भी बहुत भारी मात्रा में किया जाता है अगर आप सही से देखें तो आज की तारीख में भी बहुत सी Mail आपको देखने को मिल जाएंगी जो कि याहू से attached होती है आप वेबसर्च के अलावा न्यूज, वेब डायरेक्ट्री, मेल, मैप, इमेज सर्च, बिजनेस न्यूज आदि की मुफ्त सुविधा ले सकते हैं.

Wikipedia

Wikipedia को इनसाइक्लोपीडिया के नाम से भी जाना जाता है। इस website में आपको तरह-तरह के topic के बारे में डीप नॉलेज मिल जाती है। और सबसे अच्छी बात यह है कि पहले आपको आर्टिकल सिर्फ English में देखने को मिलते थे लेकिन अब इसमें आपको हिंदी में भी Article देखने को मिल जाते हैं वह भी बहुत ही आसान भाषा में होते है।

Wikipedia website 15 Jan 2001 मे Jimmy Wales और Larry Sanger द्वारा बनाई गई थी, लेकिन अब Wikipedia को Wikipedia Foundation द्वारा चलाया जाता है। Wikipedia 295 language को support करता है. अभी तक Wikipedia को 18 billion Page view मिल चुके हैं और हर महीने 500 Million unique pageview आते हैं।

Reddit

Reddit एक social News site है क्योंकि अमेरिका में बनाई गई थी, 23 June 2005 मे Steve Huffman और Alexis Ohania द्वारा। Reddit एक link sharing, discussion, और community building platform होता है, इस website पर सिर्फ वही लोग post डाल सकते हैं जो कि Reddit के यूज़र है। Reddit Website के अंदर आप chatting भी कर सकते हो।

Reddit website की सबसे खास बात यह है कि फालतू के marketing posts या spammy comments को बहुत ही जल्द reddit से हटा दिया जाता है, और साथ ही साथ उस यूजर को ban भी कर दिया जाता है।

Alibaba

Alibaba दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce company में से एक company मानी जाती है। यह website कुछ-कुछ Amazon, E-Bay और Reliance pvt. की तरह काम करने वाली विशाल टेक कंपनी है।

यह website बिजनेस और व्यक्तित्व लोगों को product National और International level पर खरीदने की अनुमति देता है। यह Website 4 April, 1999 को Jack Ma द्वारा हुई थी।

LinkedIn-

यह एक Social Media Website है, जिसमे login करने के बाद अपना Resume upload करने के बाद आप company की requirements के अनुसार किसी भी company में job ले सकते हो। Linkedin के 50 लाख से भी ज्यादा users है,  जिसमें 500 से भी ज्यादा कंपनियां attached है।

आज की तारीख में यह बहुत Popular बन गई है, जो कि 14 दिसंबर 2002 में बनाई गई थी, और 5 मई 2003 को लांच की गई थी, और इस साइट के user दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

Conclusion

इस पूरे Article में हमने आपको world Top 10 most Popular website के बारे में बताया है, मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी बताई हुई जानकारी useful रही होगी। धन्यवाद।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।