स्टेनोग्राफर क्या होता है? | स्टेनोग्राफर कैसे बने? | योग्यता, पात्रता और वेतन

आजकल युवा पढ़ाई कुछ न कुछ बनने के लिए करते हैं। हर व्यक्ति अपना कैरियर बनाना चाहता है। और सक्सेसफुल होना चाहता है। ताकि वह अपने जीवन  सफलतापूर्वक यापन कर सके साथ ही अपने परिवार का लालन-पालन अच्छे से कर सके। आज हम आपको स्टेनोग्राफीकैसे बने? के बारे में हिंदी में जानकारी देंगे। यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। या फिर इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही जगह आये है।

हर व्यक्ति पढ़ाई लिखाई किसी न किसी उद्देश्य को पाने के लिये करता है। हर कोई अलग अलग पोस्ट पर काम करना चाहता है। और कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो स्टेनोग्राफर बनना चाहते होंगे। स्टेनोग्राफर के बारे में अधिक लोगो को जानकारी नही होती है। इसीलिए बहुत कम लोग स्टेनोग्राफर बन पाते है। जैसे आप डॉक्टर, engineer और lower आदि के बनने के लिए मेहनत करते है। उतनी ही मेहनत आपको स्टेनोग्राफर बनने के लिए करनी होती है।

आपको यदि स्टेनोग्राफीबनना है। या उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। हम इस लेख में आज stenographer kaise bane? स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या करें? स्टेनोग्राफर क्या होता है? Stenographer बनने के तरीके? इन सभी की information आज हम आपको हिंदी में देंगे। यदि आप स्टेनोग्राफर के बारे में बिल्कुल नही जानते तो भी कोई परेशानी की बात नही है। आज आप यहाँ सब जान जाओगे।

स्टेनोग्राफी क्या होती है? | What is stenography information

स्टेनोग्राफी कोर्स में आपको किसी भी स्पीच को छोटे शब्दो मे लिखना , पढ़ना सिखाया जाता है। जिसे हम शार्ट हैंड कहते है। यदि सरल भाषा मे कहे तो stenography आपको एक भाषा सिखाती है। जिसकी मदद से आप किसी भी letter या speech को छोटे शब्दो मे लिख सकते हो। जो व्यक्ति इस भाषा को सीखता है।

स्टेनोग्राफर क्या होता है? | स्टेनोग्राफर कैसे बने? | योग्यता, पात्रता और वेतन

और उसका इस्तेमाल अपने व्यसाय में करता है। उसे स्टेनोग्राफर कहते है। government के लगभग सभी सेक्टर में स्टेनोग्राफर की आवश्यकता होती है। स्टेनोग्राफर को चयनित करने के लिए सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी की जाती है। यह notification कर्मचारी चयन आयोग का होता है.

स्टेनोग्राफर कैसे बने? | How to become a stenographer?

जो व्यक्ति अपने जिस उद्देश्य को पाने के लिए मेहनत करता है। एक न एक दिन वह अपने goal को पाने में सफल होता है। तथा यदि आपको स्टेनोग्राफर करना है। तो आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए। जब आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होगी। तभी आप स्टेनोग्राफी लैंग्वेज या शॉर्ट हैंड को सीख पाएंगे। स्टेनोग्राफी बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा?

इस बात की जानकारी हमने आपको नीचे दी है। यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। तो आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी। साथ ही साथ कंप्यूटर से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा आपको क्या-क्या करना होगा इसके बारे में नीचे बताया गया है।

स्टेनोग्राफर के लिए शैक्षणिक योग्यता | Educational Qualification for stenographer

यदि आपको stenographer बनना है। तो उसके लिए आपको किसी बोर्ड मान्यता प्राप्त स्कूल से अपने 12th की पढ़ाई को पूरा करना होगा। यदि आप स्टेनोग्राफर की तैयारी कर रहे हैं। या करना चाहते हैं। तो आपका 12th होना अनिवार्य है। साथ ही यदि आपने ग्रेजुएशन कर रखा है। तो यह आपके लिए अच्छा ही रहेगा। यदि आपने 12 से ऊपर की कोई भी पढ़ाई जैसे:- graduation, PG आदि कर रखी है। तो वह आपको स्टेनोग्राफर बनने में फायदा ही पहुचायेगी परंतु यदि आपने 12th तक पढ़ाई की है। तब भी आप स्टेनोग्राफर बन सकते हैं।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा | Age limit to become a stenographer

हम सब जानते हैं अलग-अलग पोस्ट के लिए सरकार द्वारा आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है। इसी प्रकार यदि आप stenographer बनना चाहते हैं। तो आपको स्टेनोग्राफर बनने के लिए रखी गई आयु सीमा का पता होना आवश्यक है। stenographer के लिए रखी गयी आयु सीमा निम्न प्रकार है।

  • जनरल वर्ग में आने वाले विद्यार्थी जो स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर न्यूनतम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • OBC / ओबीसी वर्ग में आने वाले विद्यार्थी जो स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह कम से कम इस साल तक और अधिक से अधिक 33 साल तक आवेदन करने में सक्षम होते हैं।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के विद्यार्थी न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 35 वर्ष तक स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर प्रक्रिया का पाठ्यक्रम | Stenographer exam syllabus-

स्टेनोग्राफर के एग्जाम में general intelligence or regning, अंग्रेजी भाषा और कंप्रीहेंशन और सामान्य जागरूकता विषयो से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। यही कारण है कि आपको इन subjects का अध्ययन बहुत ध्यान पूर्वक करना होगा। और पढ़ाई के साथ ही साथ आपको इनका रिवीजन करना भी आवश्यक है। ताकि स्टेनोग्राफर की परीक्षा को आप पास करने में सफल हो पाए। साथ ही अपने उद्देश्य को पा सके तथा स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर कार्य कर सकें। आपको इन सब्जेक्ट को भलीभांति पढ़ने के लिए अपना टाइम टेबल बनाना होगा। और पूरी मेहनत करके इस एग्जाम को पास करना होगा।

स्टेनोग्राफर परीक्षा का पैटर्न | Stenographer Exam Pattern

जैसा कि हमने आपको बताया है। कि स्टेनोग्राफर की परीक्षा में विद्यार्थियों से जनरल इंटेलिजेंस, अंग्रेजी भाषा और सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्न के उत्तर पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग से संबंधित 50-50 क्वेश्चन विद्यार्थियों को करने होते है।

दूसरा सामान्य जागरूकता और इंग्लिश भाषा से संबंधित विषय से भी 50-50 क्वेश्चन आपको इस पेपर में देखने को मिलेंगे।  जो आपको करने होते हैं। इस प्रकार विद्यार्थियों को कुल 200 क्वेश्चन का जवाब इस पेपर में देना होता है। हर portion में आपको कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एक घंटा दिया जाता है। यानी कि यह पूरा पेपर आपको 2 घंटे में करना होता है।

इस परीक्षा में आपसे बहू वैकल्पिक प्रश्न के उत्तर पूछे जाते हैं  अर्थात हम कह सकते हैं कि आपको एक क्वेश्चन की चार ऑप्शन दिए जाते हैं। जिनमें से आप एक को चुन कर अपना उत्तर अपनी उत्तर पुस्तिका में देते हैं। इस प्रकार आपसे स्टेनोग्राफर परीक्षा में क्वेश्चन पूछे जाते हैं। यदि आप stenographer की परीक्षा पास करना चाहते है तो आपको बताए गए subjects ध्यानपूर्वक पढ़ने होंगे।

स्टेनोग्राफर बनने की प्रक्रिया | Procedure to become a Stenographer

यदि आपको स्टेनोग्राफर बनना है। या आप स्टेनोग्राफर बनने की तैयारी कर रहे हैं। तो आपको पता होना चाहिए। कि स्टेनोग्राफर बनने की पूरी प्रक्रिया क्या होती है? यदि आपको नहीं पता कि stenographer बनने की प्रक्रिया क्या होती है। तो हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप आपको नीचे स्टेनोग्राफर बनने की प्रक्रिया बताई है। जो आपकी पूरी मदद करेगा।

1. 10th और 12th कक्षा को पास करें।

यदि आप कोई भी जॉब के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको 10th और 12th पास करना आवश्यक होता है। यही condition स्टेनोग्राफर बनने की प्रक्रिया में भी लागू होती है। आपको 10th और 12th स्टेनोग्राफर करने के लिए पास करना आवश्यक है। साथ ही आपके 10th और 12th में 50% अंक होने चाहिए।

परंतु इसमें विषय की कोई बाधा नहीं है। आप अपने मनपसंद सब्जेक्ट के साथ 12th कर सकते हैं। और अच्छे नंबर लाकर 10th और 12th पास कर सकते हैं। यदि आप 10th और 12th में अच्छे नंबर ले आते हैं। तो यह आपके लिए स्टेनोग्राफर बनने का सफर आसान कर देते हैं।

2. टाइपिंग सीखे।

आप इतना तो जान ही गये होंगे कि stenographer बनने के लिए टाइपिंग की आवश्यकता होती है। तो बस 10th और 12th अच्छे नम्बर से पास करने के बाद आपको टाइपिंग सीखनी होगी। जो विद्यार्थी स्टेनोग्राफर बनना चाहते है। वह टाइपिंग के तरीकों जैसे:- ITI इंस्टीट्यूड में एडमिशन और पॉलिटेक्निक में एडमिशन आदि से सीख सकते है। यदि आप केवल टाइपिंग सीखना चाहते हैं।

तो किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट में केवल टाइपिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। परंतु आप यदि किसी प्राइवेट कॉलेज से टाइपिंग का कोर्स करते हैं। तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह कॉलेज सरकार द्वारा सर्टिफाइड है या नही। ताकि आप अपना कोर्स कंप्लीट करें तो आपको एक मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट हासिल हो। जो आपकी स्टेनोग्राफर बनने में मदद करता है।

3. टाइपिंग स्पीड को बढ़ाये।

आप जानते है। कि आपको स्टेनोग्राफर बनने के लिए टाइपिंग सीखनी होगी। इसे सीखने के लिए आप एटीट्यूड या अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते है। इसके बाद आपका  कार्य यह होता है। कि आपको अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ानी होती है। ताकि आप कुछ ही टाइम में एक लेटर और स्पीच को शार्ट हैंड लैंग्वेज में बदल दे।

यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। तो हिंदी में आपको 80 शब्द प्रति मिनट से टाइपिंग करनी होगी। साथ ही अंग्रेजी भाषा में भी आपको 1 मिनट के अंदर 80 शब्द लिखने होंगे। स्टेनोग्राफर के चुनाव में उन व्यक्तियों को ही शीर्ष पर रखा जाता है। जिनकी टाइपिंग स्पीड तेज होती है। यही कारण है कि आपको अपनी टाइपिंग की स्पीड बहुत फास्ट करनी होती है।

4. कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में शामिल हों।

यह आप सब जानते हैं। कि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा स्टेनो स्किल का एग्जाम लिया जाता है। एग्जाम आयोजित होने से पहले इस आयोग के द्वारा एग्जाम की नोटिफिकेशन को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इसके पश्चात ही आप कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इस परीक्षा में आपसे सब्जेक्ट से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसकी विस्तारपूर्वक जानकारी हमने आपको ऊपर दी है। तथा एग्जाम होने से कुछ समय पहले आपको एडमिट कार्ड प्रदान किए जाते हैं। इस प्रकार आप कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्टेनोग्राफर चयन की परीक्षा आयोजन का हिस्सा बन सकते है।

5. टाइपिंग टेस्ट के लिए जाएं।

आपके द्वारा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा पास कर ली जाती है। तब आपको एक निश्चित दिन निश्चित समय पर टाइपिंग टेस्ट के लिए भी बुलाया जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस पोस्ट पर आपकी टाइपिंग स्पीड अधिक होना बेहद आवश्यक है।

इसी बात का पता लगाने के लिए यह टाइपिंग टेस्ट रखा गया है। यदि आप टाइपिंग टेस्ट को पास कर लेते हैं। तो आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है। ट्रेनिंग के खत्म होने के पश्चात ही आप stenographer की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है। इस प्रकार आप स्टेनोग्राफर बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। और स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर नौकरी कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर करने के लिए कोर्स | course for stenographer

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको कोई न कोई कोर्स करना पड़ता है। इस कोर्स को करने के बाद आप शार्ट हैंड या coding language अच्छे से सीख जाते है। कुछ कोर्सेज निम्न प्रकार है-

  • विभिन्न पॉलीटेक्निक कॉलेजेस द्वारा मॉडर्न office मैनेजमेंट के कोर्स चलाये जा रहे है। जिनमे एडमिशन लेकर आप यह लैंग्वेज सीख सकते है।
  • ITI (CS/IT) से सम्बंधित कोर्सेज
  • भारतीय टेक्निकल इंस्टीट्यूड कोर्सेज
  • कई एक वर्षीय कोर्स ऐसे होते है। जिनमें टाइपिंग और स्टेनोग्राफी आदि शामिल होते हैं।

स्टेनोग्राफर परीक्षा की तैयारी कैसे करें? | How to prepare for stenographer exam.

स्टेनोग्राफी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? इससे संबंधित हमने नीचे कुछ points दिए है। जिन्हें आप फॉलो करके stenographer बनने की परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

1. यह तो आप सब जानते हैं। कि स्टेनोग्राफर बनने के लिए टाइपिंग स्पीड फास्ट होनी चाहिए। तो आपको रोजाना अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर टाइपिंग करनी होगी। और timing के हिसाब से वर्ड type करने होंगे। इससे आपकी टाइप स्पीड फ़ास्ट हो जाएगी।

2. स्टेनोग्राफर की परीक्षा में करंट अफेयर से संबंधित प्रश्न दिए जाते हैं। इनको तैयार करने के लिए आपको कम से कम 3 महीने तक की करंट अफेयर पड़नी होगी और ऐसा आपको नोटिफिकेशन आने के बाद से करना है। आपको करंट अफेयर रोज पड़नी होगी।

3. यदि आप कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली stenographer की परीक्षा को पास करना चाहते हैं। तो आपको परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न के अनुसार अपनी पढ़ाई करनी होगी।

4. स्टेनोग्राफर की जो पारिक्षये पिछले 5 वर्ष संपन्न हो चुकी हैं। आपको उन परीक्षाओं के पेपर इकट्ठा करने होंगे और जानना होगा कि उनमें किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही साथ आपको यह पता लगाना होगा कि कौन से सब्जेक्ट से और कौन से टॉपिक से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

5. यदि आपके घर में कोई व्यक्ति स्टेनोग्राफर की परीक्षा दे चुका हो या फिर स्टेनोग्राफर के पद पर हो। तो आप उससे अपनी पढ़ाई से संबंधित कुछ टिप्स ले सकते हैं। जो आपकी stenographer की परीक्षा को पास करने में मदद करें सकते हैं।

6. कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेनोग्राफर चयन की परीक्षा में कई बार माइनस मार्किंग भी रखी जाती है। आपको notification देखते समय इन बातों का ध्यान रखना होगा और ऐसे किसी भी क्वेश्चन को एटेम्पट नहीं करना होगा। जिसका उत्तर आपको सही नहीं आता है। अन्यथा आपके सही क्वेश्चन के नंबर काट लिए जाएंगे।

7. यदि आप स्टेनोग्राफर एग्जाम पास करना चाहते हैं। तो आप यूट्यूब पर किसी educational चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। जो आपको स्टेनोग्राफर एग्जाम की तैयारी करा सकता है।

स्टेनोग्राफी का काम (Work of stenographer)

स्टेनोग्राफर किसी भी government सेक्टर में हो सकता है। और किसी भी स्पीच और लेटर को शार्ट हैंड लैंग्वेज में बहुत ही कम समय मे बदल देते है। स्टेनोग्राफर टाइपराइटर की मदद से गवर्नमेंट institude , न्यूज़पेपर और अदालतों में इस्तेमाल किये गए वर्ड को शॉर्टहैंड लैंग्वेज में फ़ास्ट टाइप करते है। शॉर्टहैंड लैंग्वेज को हम स्टेनोग्राफी लैंग्वेज और कोडिंग लैंग्वेज  भी कहते है। और यह स्टेनोग्राफर गुप्त कार्य के लिए भी रखे जाते है। क्योंकि स्टेनोग्राफी लैंग्वेज हर व्यक्ति नही समझ पाता है।

स्टेनोग्राफर का वेतन कितना होता है?

हर व्यक्ति जॉब पैसों के लिए करता है। ताकि वह अपना जीवन खुशहाल तरीके से बिता पाए। अगर हम बात करें स्टेनोग्राफर को कितनी सैलरी दी जाती है। तो शुरुआत में स्टेनोग्राफर को सैलरी ₹34,800 दी जाती है। परंतु जब स्टेनोग्राफर को कई वर्षों का अनुभव प्राप्त हो जाता है। तो इसकी सैलरी बढ़ा दी जाती है। यह तो आप जानते हैं कि गवर्नमेंट सेक्टर में प्राइवेट सेक्टर से अधिक सैलरी होती है। इसी प्रकार गवर्नमेंट स्टेनोग्राफर की सैलरी प्राइवेट स्टेनोग्राफर की सैलरी से अधिक होती है।

स्टेनोग्राफर कैसे बने? से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- स्टेनोग्राफर का कार्य क्या होता है?

Ans:- स्टेनोग्राफर को किसी स्पीच या लेटर को शॉर्ट हैंड लैंग्वेज में बहुत कम समय मे बदलना होता है।

Q:- स्टेनोग्राफर की आवश्यकता कहां होती है?

Ans:- स्टेनोग्राफर की आवश्यकता हर गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में होती है। खुफिया विभाग में भी स्टेनोग्राफर की जरूरत सर्वप्रथम होती है।

Q:- स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको क्या करना होता है?

Ans:- स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको टाइपिंग सीखनी होती है या इंस्टीट्यूट से स्टेनोग्राफी का कोर्स करना होता है।

Q:- स्टेनोग्राफर चयन के लिए परीक्षा किसके द्वारा आयोजित की जाती है?

Ans:- stenographer बनने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है।

Q:- स्टेनोग्राफर की सैलरी कितनी होती है?

Ans:- Stenographer की शुरूवाती सैलरी ₹34,800 होती है।

निष्कर्ष:

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में स्टेनोग्राफर कैसे बने? से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। तो आपको हमारे द्वारा इस लेख में stenographer kya hota hai, stenographer का कार्य क्या होता है, stenographer की योग्यता, कोर्सेस और सैलरी की जानकारी मिली होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए साथ ही हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।