राजस्थान जननी सुरक्षा योजना | एप्लीकेशन फॉर्म

Rajasthan Janani Suraksha Yojana online Registration 2022:- देश की महिलाओं और कन्याओं के लिए प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं ताकि देश की माताओं और बहनों को पुरुषों के समान सम्मान मिल सके। आप सभी है बात जानते हैं कि जब एक औरत गर्भवती होती है तो उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ ही होने वाले बच्चे को सही पोषण मिलना भी बेहद जरूरी होता है लेकिन गरीब परिवार की महिलाओं को गर्भधारण के समय में उचित पोषण नहीं मिल पाता है।

जिस कारण जन्म के उपरांत या तो बच्चे की मृत्यु हो जाती है या वह अपंग पैदा होते है इसलिए राजस्थान राज्य सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए राजस्थान जननी सुरक्षा योजना 2021 का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली सभी गर्भवती महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान करेगी ताकि गर्भधारण के समय महिला और बच्चे को उचित पोषण प्राप्त हो सके।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना 2022 क्या है? | What Is Rajasthan Janani Suraksha Yojana

राजस्थान राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में ऐसे बहुत से महिलाएं रहती है जिन्हें परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण और पैसे की कमी के कारण गर्भावस्था के समय में उचित पोषण नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से ज्यादातर बच्चों की मृत्यु हो जाती है इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान प्रशासन ने वर्ष 2005 में जननी सुरक्षा योजना 2022 को शुरू किया था जिसकी एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब राज्य की गर्भवती महिलाएं इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई करके सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं

और गर्भावस्था के समय में सभी जरूरी पोषण प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान सरकार का इस परियोजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में प्रसव के दौरान होने वाली महिला और बच्चे की मृत्यु दर में कमी लाना है जिसके लिए सरकार गर्भवती महिलाओं को ₹1400 की सहायता राशि प्रदान कर रही है। जो भी गर्भवती जो भी इच्छुक महिलाएं लाभ प्राप्त करने के लिए Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2022 से संबंधित और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं वह कृपया करके लेख को पूरा अंत तक पढ़े।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना एप्लीकेशन फॉर्म
योजना का नाम राजस्थान जननी सुरक्षा योजना
लाभार्थी नवजात शिशु और महिलाएं
सहायता राशि 1400 रुपये
मुख्य उदेश्यगर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव हो सके
वेबसाइट nhm.gov.in

इस आर्टिकल के माध्यम से आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता, उद्देश्य आदि के बारे में जानेंगे।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए जरूरी पात्रता | Important Eligibility for Rajasthan Janani Suraksha Scheme

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा बनाई गई कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा इसके बाद ही महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती है। अगर आप इस योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने इसकी जानकारी नीचे दी है-

  • इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत केवल राजस्थान राज्य में मूल रूप से निवास करने वाली गर्भवती ही लाभ ले सकती है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा जो किसी सरकारी या किसी सरकारी मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल में अपना प्रसब कराएगी।
  • BPL परिवार की महिलाओं को ही घर मे प्रसब करने के स्थिति में लाभ दिया जाएगा। 
  • Rajasthan Janani Suraksha Yojana का लाभ ग्रमीण तथा शहरी क्षेत्र की महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकती है।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना 2022 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for Rajasthan Janani Suraksha Yojana

लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जैसे-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • BPL राशन कार्ड
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Rajasthan Janani Suraksha Yojana online Registration

Rajasthan Janani Suraksha Yojana के अंतर्गत अप्लाई करने वाली इछुक महिलाये नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पंजीकरण करके लाभ ले सकती है। 

  • इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को  Ministry of Health and Family Welfare Government of India https://nhm.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसका ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको जननी सुरक्षा योजना एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करके आपको एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • और सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। इतना करने के पश्चात आपको इस आवेदन फॉर्म को ले जाकर अपनी निजी आंगनवाड़ी जब महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा कर देना है।
  • इस तरह से आप जननी सुरक्षा योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण कर पाएंगे।

जननी सुरक्षा योजना आवेदन स्थिति कैसे देखें?

जिन महिलाओं ने जननी सुरक्षा योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई किया है और वह अब अपने आवेदन की ऑनलाइन स्थिति की जांच करना चाहती हैं तो वह निम्नलिखित चरणों का पारण करके आसानी से अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकती है।

  • आवेदन की वर्तमान स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले महिला को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की http://nhm.gov.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति में लिखे का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको अपना रिफरेंस नंबर एंटर करना होगा।
  • और फिर नीचे दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति ओपन हो जाएगी।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना क्या है?

राजस्थान राज्य में गरीब परिवार की महिलाओं को गर्भावस्था प्रसव के समय आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक कल्याणकारी योजना है।

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत महिला को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को ₹1400 तथा शहरी क्षेत्र को ₹1000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

आर्थिक रुप से गरीब परिवार की महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सही पोषण ना मिलने के कारण उनके बच्चे तथा उनके जीवन के लिए खतरा रहता है और कभी-कभी तो गर्भवती महिला और बच्चे दोनों की मृत्यु हो जाती है इसलिए सरकार ने गर्भवती महिलाओं को उचित पोषण प्रदान करने और राज्य में बच्चों की मृत्यु की दर को कम करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होता है?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके निजी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण करना होगा।

निष्कर्ष

आज आपने हमारी इस वेबसाइट के लिए के माध्यम से राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई जननी सुरक्षा योजना 2022 के बारे में जाना हमें उम्मीद है कि आपको हमारी वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी पसंद आती होगी। अगर आपको हमारी वेबसाइट पर लेख के माध्यम से प्रदान की जाने वाली जानकारी अच्छी लगती हो तो कमेंट बॉक्स में अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।