PF Ka Paisa Online Kaise Nikale 2021 In Hindi- PF पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले पूरी जानकारी ?

PF Ka Paisa Online Kaise Nikale 2021 In Hindi:- यदि आप लोगो सरकारी या प्रिवेट नौकरी करने वाले लोग तो आप जानते ही होंगे। कि आपको अपनी मासिक वेतन में से PF नही कटवाना पड़ता हैं। जो कंपनी द्वारा काटा जाता है। लेकिन कई लोग PF नही कटवाना चाहते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि PF का पैसा निकलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हम आपको बता दें कि जब कोई भी नौकरी करने वाला व्यक्ति जब अपनी नौकरी का त्यग करता है तो वह सर्वप्रथम अपना PF निकलने के बारे में विचार करता है।वैसे तो PF निकलना बहुत आसान है क्योकि कंपनी की ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट द्वारा PF निकलने के लिए कंपनी एम्प्लॉयर की मदद की जाती हैं।

PF Ka Paisa Online Kaise Nikale 2021 In Hindi

लेकिन कुछ कंपनियाँ अपने कर्मचारियों की PF निकलने में सहायता प्रदान नहीं करती है। जिससे नौकरी करने वाले लोगो को PF निकलने के लिए कई महीनों तक ऑफिस के बार बार चक्कर लगाने होते है और कई बार तो यह प्रक्रिया काफी समय तक चलती है।

जिससे नौकरी करने वाले लोगो को काफी परेशानी होती है। लेकिन अब आपको ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट की मदद की कोई जरूरत नही होगी। यदि अपने हालही में किसी सरकारी या प्रिवेट जॉब करना शुरू किया है। तो आपको PF के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है।

इस लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पड़ते रहे क्योंकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार कभी भी ऑनलाइन तरीके से अपना PF का पैसा निकल सकते हैं। और इसके लिए आपको क्या क्या प्रोसेस करना पड़ेगा इसकी सभी डिटेल आपको हम नीचे प्रदान करने जा रहे हैं।

PF क्या है-

यदि हम बात करे PF की तो अपने PF और EPF का नाम सुना होगा। आपके लिए यह जानना जरूरी है कि PF और EPF दोनों एक ही है। और यह भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक सरकारी योजना है। जिसके तहत किसी भी क्षेत्र में जॉब करने वाले एम्प्लोय की भविष्य निधि को सुरक्षित रखा जाता है।

PF का पूरा नाम provident fund होता है। तथा EPF का पूरा नाम employee provident fund होता है। यदि आपकी कंपनी आपकी सैलरी में से PF की कटौती करती हैं तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार के टेक्स का भुकतान नही करना होता है और इस पर आपको बहुत अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है।

Online PF निकलने के लाभ-

  • यदि आप ऑनलाइन PF निकलते है तो आपको EPF के दफ्तर के चक्कर नही लगने होंगे और आपके समय की भी बचत कर पाएंगे।
  • PF निकलने के लिए आपको कंपनी के किसी भी अधिकारी के साइन या मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन फॉर्म भरकर आप PF के पैसों को आसानी से निकल सकते हैं।
  • जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।
  • अगर आप ऑफलाइन तरीके से PF निकलते है तो आपको बहुत लंबी प्रक्रिया करनी पड़ती और वहीं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत छोटी है ऑनलाइन प्रक्रिया में केवल आपको PF online form भरना होता है।
  • इस कारण आपके समय की भी बचत होगी जिससे आपको लंबी लाइन में लगकर इंतजार नही करना होगा।

Online PF निकलने के लिए नियम व शर्ते-

  • ऑनलाइन PF form भरने के लिए आपको UNA नंबर को एक्टिवेट करना होगा। क्योंकि प्रत्येक कंपनी ने EPF निकलने वाले व्यक्ति के लिए UNA नम्बर एक्टिवेट करना अनिवार्य कर दिया है।
  • यदि आप अपना UNA नम्बर एक्टिवेट करने जा रहे है तो आपके UNA नंबर के साथ आपके मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आपके UNA number से आपका आधार कार्ड का लिंक होना भी जरूरी है। यदि आधार कार्ड UNA से लिंक नही है तो आपको अपना आधार कार्ड UNA से लिंक करना होगा।
  • आप जिस कंपनी या विभाग में जॉब कर रहे है उसे छोड़े हुए आपको 2 महीने या उससे अधिक समय होने के बाद ही आप PF का पैसा निकाल सकते हैं।
  • और अगर अपने अपनी जॉब के 5 साल पूरे नही किये है और आप EPF निकलना चाहते हैं तो आपके लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • कंपनी द्वारा कटे गए EPF को प्राप्त करने के लिए आपके पास बैंक एकाउंट नंबर तथा बैंक का IFCE Code का EPFO database में एड होना अनिवार्य है।
  • आवेदकर्ता जिस प्रिवेट या सरकारी कंपनी में नौकरी कर रहा है उससे सर्विस करते हुए के कम से कम 6 महा हो जाने चाहिए।
  • यदि अभी तक अपने EPF मेंबरशिप में 10 साल पूरे नही किये हैं तो आपको PF समय आने पर ही प्राप्त होगा।

Online PF प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर अपने अपनी जॉब को पूरा कर लिया है और अब आप अपने PF कोऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स की जानकारी दे रहे है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से PF online फॉर्म भर सकते हैं।

Step1. आपको सर्वप्रथम UAN की ऑफशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है। यहाँ आपको UAN नंबर और पासवर्ड का use करके लॉगिन करना होगा।

Step2. अगर किसी कारणवश आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तो आप दिए गए forget password के ऑप्शन पर क्लिक करके new passowrd आसानी से बना सकते हैं।

Step3. लॉगिन करने के बाद आपको अपनी kyc status चेक करना है। इस स्टेटस में आप आसानी से देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड UNA number से है या नही।

Step4. यदि आपका आधार कार्ड UNA Number से लिंक नही है तो सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड UNA नम्बर से लिंक करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको ऑनलाइन PF फॉर्म भरने के लिए आपको ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step6. इसमें आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से आपको क्लेम फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक फोन नम्बर पर एक one time password आएगा। इस otp को एंटर करने के बाद आपके सामने क्लेम फॉर्म खुल जायेगा।

Step7. इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर जैसी जानकरी पूछी जाएगी जिसे आपको ध्यान से भर देना है।

Step8. दी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म सेव करके सब्मिट के बटन पर क्लिक करके क्लेम फॉर्म सब्मिट कर देना है।

PF online status कैसे चेक करें-

PF online फॉर्म भरने के बाद यदि आप PF status online चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए आपको UAN की बेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहाँ आपको अपने UNA नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।

Step3. UNA की वेबसाइट के होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसमें आपको कई ऑप्शन मिल जायेंगे।

Step4. इन सभी ऑप्शन में से आपको चेक क्लेम स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके क्लेम की सभी जानकारी आपके सामने ओपन हो जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट PF Ka Paisa Online Kaise Nikale 2021 In Hindi- PF पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले पूरी जानकारी ? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस PF Ka Paisa Online Kaise Nikale 2021 In Hindi- PF पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले पूरी जानकारी ?  का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।