NEFT क्या पूरी जानकारी है- NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare 2021 In Hindi

NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare 2021 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में आप लोगो के साथ NEFT के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं। दोस्तो यदि आप नेट बैंकिंग का यूज़ करते हैं तो आप लोगो ने NEFT का नाम जरूर सुना होगा। नेटबैंकिंग का यूज़ करते समय आपको NEFT की जरूरत होती है।

वैसे तो नेटबैंक के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग IMPS का यूज़ करते है क्योंकि IMPS से आप किसी भी व्यक्ति के बैंक एकाउंट में कुछ समय फण्ड पहुँचाया जा सकता है। जबकि यदि आप NEFT से किसी व्यक्ति के बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में कम से 1 घण्टे का समय लग जाता है।

NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare

और कई बार ऐसा होता है कि NEFT से पैसे ट्रांसफर करने में 4 से 5 घण्टे लग जाते हैं। आज के समय अधिक से अधिक लोग NEFT का यूज़ करते हैं फिर भी कुछ लोग इसके बारे में कुछ नही जानते है। उन लोगो को यह भी पता नहीं है कि NEFT क्या है, इससे हमें क्या लाभ है, और यह कैसे कार्य करता है।

यदि आपके पास नेफ्ट से जुड़ी अधिक जानकारी नहीं है और यदि आप जानना चाहते हैं की नेफ्ट क्या होता है। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा। हम आपके लिए इस आर्टिकल में नेफ्ट की सारी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

NEFT क्या है-

NEFT का पूरा नाम National Electronic fund Transfer है। यह एक बैच ट्रांसफर प्रक्रिया है। जो की शुरूआत 2005 में की गई है। इसका इस्तेमाल हम किसी एक व्यक्ति के बैंक एकाउंट से दूसरे व्यक्ति के बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए करते है। और इस सुविधा का लाभ आप राष्ट्रीय स्तर के किसी भी बैंक में उठा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RBI ने NEFT ट्रांसफर के लिए दो ऑप्शन निर्धारित किये हैं। NEFT(National electronic funds transfer) एंड RTGS (Real-time Gross settlement) के जरिये आप नेटबैंकिंग के द्वारा एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

NEFT के बारे में कुछ मत्त्वपूर्ण पॉइंट-

आप सोच रहे है जब RGTS के द्वारा हम कम समय मे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं तो हम NEFT यूज़ करने की क्या आवश्यकता है इसलिए आपके सवालों के जबाब देने के लिए हम आपको नीचे कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट दे रहे है इससे आपको NEFT की इम्पोर्टेन्स को जान पाएंगे।

  • यदि आप RGTS के द्वारा केवल 2 लाख रुपये का लेन देन कर सकते हैं लेकिन NEFT में पैसे ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नही है।
  • NEFT से आप जितना चाहे उतना रुपया एक पर में ट्रांसफर कर सकते हैं। RTGS में आप तुरंत पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं और NEFT में RBI द्वारा निर्धारित समय पर ही पैसे ट्रांसफर किये जाते हैं।
  • यदि आप तय किये गए समय के बाद पैसों का लेन देन करते हैं तो यह लेन देन अगले वर्किंग डे पर पूरा किया जाएगा।
  • RTGS तथा NEFT के द्वारा आप किसी भी राष्ट्रीय स्तर की बैंक ब्रांच में फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं।

NEFT कैसे काम करता है-

वैसे तो NEFT का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।लेकिन इसका यूज़ करने में आपको थोड़ी परेशानी आ सकती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि NEFT कैसे काम करता है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी देने वाले हैं। जिन्हें फॉलो करके आप NEFT WORKING PROSSESING को आसानी से समझ पाएंगे।

Activation-

आपको NEFT के द्वारा ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको नेटबैंकिंग यूज़ करने वाले नागरिको का थर्ड पार्टी ट्रंजेक्शन को एक्टिवेट कराना आवश्यक है। इसके बाद ही आप एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं।

Benificiar-

NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको उस व्यक्ति को बेनिफिशरी के तौर पर एड करना होगा। तथा आपको उस व्यक्ति के बैंक एकाउंट की पूरी जानकारी जैसे- बेनिफिशरी एकाउंट होल्डर का नाम, बैंक और ब्रांच का नाम, एकाउंट नंबर और जिस बैंक में आप फण्ड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको उस बैंक की ब्रांच का IFSC कोड की जानकारी होनी जरूरी है।

Processing-

इसके बाद बैंक के द्वारा बेनिफिशरी के एकाउंट डिटेल जाँच की जाएगी जिसके लिए 12 से 24 घंटे लग सकते है। बैंक द्वारा जाँच पूरी होने के बाद एक नया बेनिफिशर एक्टिवेट हो जाएगा। जिसके बाद आप आसानी से फण्ड का लेन देन कर सकते हैं।

Transfer-

Step1. नेटबैंकिंग के द्वारा ट्रांसफर करने के लिए आपको NEFT या RTGS के ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करना है।

Step2. NEFT का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको बेनिफिशर का नाम, अमाउंट, तथा ट्रांसफर की पूरी जानकारी देनी होगी।

Step3. इसके बाद आपको अपनी सारी डीटेल्स और सिक्युरिटी ट्रंजेक्शन पासवर्ड को FILL करना है।

Step4. NEFT एक बैच ट्रांसफर प्रक्रिया है इसलिए इसे पूरा होने में कुछ समय लगता है। लेकिन RTGS में ऐसा कुछ नही होता उसमे आप तुरंत फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट NEFT क्या पूरी जानकारी है- NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस NEFT क्या पूरी जानकारी है- NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।