मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना | ऑनलाइन आवेदन | लाभ, पात्रता

 Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 :- मध्य प्रदेश राज्य में लगभग सीमांत व छोटे 85 लाख का किसान रहते हैं। जिनकी आय का प्रमुख साधन कृषि है। मध्य प्रदेश राज्य में किसानों के द्वारा आलू, प्याज़ लहसुन आदि का उत्पादन सबसे ज्यादा किया जाता है, किसानों की मेहनत के कारण ही यह राज्य दिन – प्रतिदिन कृषि के क्षेत्र में उन्नति कर रहा है। कृषि के क्षेत्र में मध्य प्रदेश राज्य और उन्नति करें। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। आज हम आपको सरकार की ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना रखा है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार अपने साथ किसानों के लिए खेती सिंचाई के लिए सोलर पंप ख़रीदने के लिए 90% अनुदान राशि प्रदान करेगी।

कृषि करने के लिए किसानों के लिए सबसे ज्यादा कृषि सिंचाई के संसाधनों की जरूरत होती है। लेकिन मध्य प्रदेश में काफ़ी ऐसे किसान है जिनके पास खेती सिंचाई के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का शुभारंभ किया है। आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो अगर आप कृषि से संबंध रखते हैं और मध्यप्रदेश राज्य में निवास करते हैं। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें। तो चलिए जानते

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना क्या है? | What is the Chief Minister Solar Pump Scheme

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना  ऑनलाइन आवेदन  लाभ, पात्रता

मध्य प्रदेश में काफी ऐसे किसान है जिनके खेतों तक कृषि सिंचाई के लिए बिजली विकास, कृषि पंप जैसी सुविधाएं उपलब्ध नही है, जिस कारण किसानों को अपनी कृषि सिंचाई करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत उन किसानों को प्राथमिकता देते सोलर पंप लगाने के लिए 90% अनुदान राशि देने का वादा किया है। जिनके खेत से बिजली, कृषि पंप कनेक्शन पहुँचना मुश्किल हैं

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को 21 जून 2022 को शुरु किया गया है। मध्य प्रदेश गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी है। कि इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने खसरे या बटाकित खसरे पर कोई भी कृषि सिंचाई के लिए विधुत पंप नही लगाया होगा। राज्य के जो इक्षुक किसान Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते है वह अपना इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है। नीचे हमने इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया और इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज पात्रता के बारे में पूरी जानकारी दी है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना उद्देश्य | Madhya Pradesh Chief Solar Pump Planning Objectives

मध्य प्रदेश राज्य पिछले कुछ सालों से कृषि के क्षेत्र में काफ़ी उन्नति कर रहा है। लेकिन प्रदेश में अभी भी काफी ऐसे किसान हैं। जिनके खेतों तक कृषि सिंचाई संसाधन उपलब्ध नहीं है या फिर किसान डीजल पंप की सहायता से कृषि सिंचाई कर रहे हैं। जिसमें काफी पैसा खर्च होता है। जो कि सिर्फ कृषि पर निर्धारित किसानों के लिए मुश्किल होता है। इन सब बातों का ध्यान रखकर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत किसान प्रदेश सरकार की तरफ से 90% की रात्रि सोलर पंप खरीदने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। इससे किसानों को डीजल पंप से महंगे सिंचाई के साधन से छुटकारा मिलेगा। जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और प्रदेश कृषि के क्षेत्र में ज्यादा – ज्यादा उन्नति करेगा। यही इस योजना को शुरु करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है –

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Chief Solar Pump Scheme

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना सिर्फ़ प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई है। जिसका लाभ सिर्फ प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा। इस योजना से किसानों को क्या लाभ होंगे उसके कुछ बिंदु निम्नलिखित है –

  • मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि सिंचाई के लिए सोलर पंप खरीदने के लिए 90% की अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • जिन किसानों के खेत बिजली लाइन से 300 मीटर की दूरी पर स्थित है। उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • किसानों को कृषि सिंचाई के लिए सोलर पंप मिलने से डीज़ल पंप से निज़ात मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप प्राप्त करके किसानों को महंगी बिजली बिल से भी निजात मिलेगी।
  • सोलर पंप की मदद से किसान जब चाहे अपनी कृषि सिंचाई कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के महत्वपूर्ण बिंदु

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को फॉलो करना होगा। तभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते है। नीचे हमने इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को साझा किया है। जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है –

  • जो किसान सोलर पंप योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करके कृषि सिंचाई के लिए सोलर पंप स्थापित करना चाहते हैं। उन्हें मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड सोलर पंप स्थापना के लिए सहमति प्राप्त करनी होगी।
  • मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के द्वारा निर्धारित किए गए समय पर आवेदन की शेष राशि को जमा करना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत खेत में सोलर पंप स्थापित होने के बाद यदि किसान के सोलर पंप में चोरी हो जाता है या टूट – फुट जाता है तो किसान स्वयं इसका जिम्मेदार होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सोलर पंप का उपयोग केवल किसान कृषि सिंचाई के लिए ही कर सकते हैं और किसी कार्य के लिए नहीं कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत छाया रहित स्थान पर सोलर पंप लगाए जाएंगे। जिसे उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी किसान की होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप स्थापित कराने के लिए किसान को आवेदन पत्र के साथ ₹5000 की राशि मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड को ऑनलाइन जमा करनी होगी।

एमपी मंत्री सोलर पंप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता | Documents and eligibility for MP Solar Pump Scheme

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से सोलर पंप खरीदने के लिए 90I% अनुदान राशि किसानों को दी जाएगी । जिसे प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए किसानों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज और कुछ पात्रताओं का होना जरूरी है – जो निम्नलिखित हैं।

  • आवेदन करने वाला किसान मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • कृषि से सम्बंधित कागजात
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online Chief Solar Pump Plan

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है कोई भी किसान इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करके सोलर पंप के लिए प्रदेश सरकार से 90% की अनुदान राशि प्राप्त कर सकता हैं। नींचे हमने स्टेप बाय स्टेप इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर यहां https://cmsolarpump.mp.gov.in/ से क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको नवीन आवेदन करें का विकल्प मिलेगा। जहां पर आपको क्लिक कर देना है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

  • अब आपको यहां पर एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और OTP भेजें के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

  • अब आपको यहां पर एक फॉर्म मिलेगा जहां पर आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम जिला तहसील गांव आदि जैसी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सुरक्षित करें विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको नेक्स्ट यहाँ पर एक और फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको ज़मीन से जुड़ी जानकारी, बैंक खाता डिटेल, सोलर पंप आदि जैसी विभिन्न प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • आवेदन फॉर्म में विभिन्न प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी इसलिए आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। क्योंकि अगर कोई भी जानकारी गलत होती है तो आपके आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को पढ़ने के बाद नीचे मैं प्रमाणित करता हूं/करती हूँ कि मेरे द्वारा दी जा रही उपरोक्त जानकारी पूर्णता सत्य है के बॉक्स पर क्लिक करते हुए नीचे सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करते ही आपका मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।
  • आवेदन होने के बाद मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड विभाग के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद आपको सोलर पंप उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना से जुड़े सवाल जवाब

इस योजना से जुड़े कुछ ऐसे सवाल जवाब है जो हमेसा से किसानों के द्वारा पूछे जाते हैं। जिनके नीचे जवाब हमने दिए है –

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को किसने शुरू किया है?

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 90% अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत सोलर पंप लेने के लिए किसान को कितनी राशि देनी होगी?

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 90% की राशि दी जाएगी। इसका मतलब है कि किसान को सिर्फ 10% राशि अपने पास से खर्च करनी होगी।

मुख्यमंत्री सोलर पंप किसके अंतर्गत लगाए जाएंगे?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि सिंचाई के लिए सोलर पंप उनके खेत में स्थापित करने की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड को दी गई है।

क्या राज्य के सभी के साथ मध्य प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले सकते हैं?

जी हां इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के सभी किसान ले सकते हैं। लेकिन उनके पास कुछ जरूरी पात्रता और दस्तावेज होना जरूरी है। जिनकी ऊपर पूरी जानकारी दी गई है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन कैसे करें?

राज्य के पात्र किसान मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए कृषि संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना किसानों के लिए काफी उपयोगी योजना है। इसके बारे में आज हमने आपको जानकारी दी हैं।

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप इस योजना में अपना आवेदन कर चुके हैं। अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है या फिर आप योजना से सबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।