बिसरा किसान योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | Bisra Kisan Yojana Registration

 Mukhyamantri Bisra Kisan Yojana 2022 :- किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे मिल सके और उन्हें किसी भी के दलाल को दलाली देने की आवश्यता ना हो। इसको ध्यान में रखते हुए। राज्य सरकारों द्वारा बहुत सी योजनाओं को चलाया जा जाता है और इसी क्रम को अग्रसित करते हुए। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा Mukhyamantri Bisra Kisan Yojana को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के प्रमाणित किसानों को एक यूनिक नंबर औऱ पासवर्ड प्रदान किया जायेगा। जिसका करके प्रदेश के किसान बहुत सी सरकारी किसान हित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे ऑनलाइन तरीके का उपयोग करके प्राप्त कर सकेंगे। 

जिससे किसानों को बहुत सुविधा होगी और बहुत से सरकारी दफ्तरों और दलालों के चक्कर में पड़कर असमर्थ हो जाते थे या फिर किसी प्रकार से धांधलेबाजी का शिकार हो जाते थे। उससे भी छुटकारा मिलेगा। इसलिए अगर आप भी झारखंड प्रदेश के एक किसान है, तो बहुत ये योजना आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। जिससे संबधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे – बिसरा किसान योजना क्या है?, इसके तहत यूनिक आईडी कैसे प्राप्त करें?, लाभ आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

बिसरा किसान योजना क्या है? | What is Bisra Kisan Yojana

बिसरा किसान योजना  ऑनलाइन पंजीकरण  Bisra Kisan Yojana Registration

बिसरा किसान योजना झारखंड सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों की सुविधा के लिए चलायी जा रही शुरू की जा रही महत्वकांक्षी योजना है। जिसका ऐलान वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा 15 अगस्त पर मुख्यमंत्री कार्यालय पर झंडा आरोहण समारोह के दौरान किया था।जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को सरकारी लाभ सीधे मूल सके और बीच में उन्हें किसी दलाल या बिचौलिया को किसी भी प्रकार की रिसवत देने की आवश्यकता ना हो। जिससे किसानों को बहुत राहत मिलेगी। 

इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसान सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया जायेगा। जिस पर पंजीकृत करके उनके सभी रिकॉर्ड जैसे – भूमि, फसल, उत्पादन आदि सुरक्षित किया जायेगा और उनके आधार पर एक यूनिक आईडी और पासवर्ड जारी किया जायेगा। जिसका उपयोग करके किसान पोर्टल पर लॉगिन हो सकेंगे तथा बहुत से लाभों को प्राप्त कर सकेंगे।

बिसरा किसान योजना बजट

कोई भी व्यक्ति Mukhyamantri Bisara Kisan Yojana के बारे पढ़ रहा है। तो उसे इस बात के बारे में ज्ञात होना आवश्यक है। कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए कितने रुपये की राशि को आवंटित किया गया है या कितने रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। क्योंकि इससे हीपता चलता एक योजना भविष्य में कितने बढे स्तर पर शुरू की जा रही है और भविष्य में कितनी सफल साबित होगी।

 इसलिए आपको बता दें कि अभी के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए 50 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है। जो एक योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए काफी लेकिन उम्मीद है कि अगर ये योजना सफल साबित होती है तो अगले वित्तीय वर्ष में इसके बजट में वृद्धि की जायेगी।

बिसरा किसान योजना

बिसरा किसान योजना लाभार्थी लक्ष्य

यदि आप एक किसान है तो CM Bisara Kisan Yojana 2022 से यूनिक आईडी को प्राप्त करना चाहते है। तो ये पता होना भी जरूरी है कि बिसरा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा क्या लाभार्थी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तो आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 58 लाख किसानों को यूनिक आईडी देने का लक्ष्य का राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

बिसरा किसान योजना महत्वपूर्ण बिंदुओं

आइये बिसरा किसान योजना से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे जानते है। जोकि योजना से सम्बंधित बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के माध्यम से किसानों को एक विशिष्ट प्रकार आईडी कार्ड जारी किया जायेगा और फार्मर रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।
  • राज्य के किसान को कौन – कौन सी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और किन – किन लाभों को प्राप्त कर चुका है। इन सभी जानकारीयों के लिए बार कोड की सुविधा को शुरू किया जाएगा।जिसके लिए अलग सर्वर बनाया जायेगा।
  • बिसरा किसान योजना के अंतर्गत जो पहचान पत्र जारी किया जायेगा। उन्हें बहुत सी जानकारी जैसे – आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, मोबाइल नंबर, जमीन, फसल, उत्पादन आदि की जानकारी को शामिल किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से 58 लाख किसानों को। लाभान्वित किया जायेगा। जो कि अलग – अलग तीन चरणों में लाभान्वित किये जायेंगे।

बिसरा किसान योजना से लाभ | Benefit from Bisra Kisan Scheme

अगर आप झारखंड एक किसान है, तो आपको इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • सरकारी योजनाओं की लाभ प्रक्रिया में पारदर्शिता आयेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से शुरू किसान के साथ हो रही सरकारी योजना को लेकर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार में कमी आयेगी।
  • सरकार द्वारा चलायी जा रही किसानों कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के आसानी होगी।
  • झारखंड प्रदेश के किसानों की आय में वृद्धि होगी और वे समृद्ध होंगे।

बिसरा किसान योजना जरूरी पात्रताएँ | Bihar Farmer Scheme eligibility

बिसरा योजन में आवेदन करने के लिए नीचे दी गयी पात्रताओं का होना अनिवार्य है –

  • आवेदक झारखंड प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिये।
  • इस योजना का लाभ केवल पंजीकृत किसानों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक झारखंड का पंजीकृत किसान होना चाहिए।

बिसरा किसान योजना आवश्यक दस्तावेज | Bisra farmer scheme required document

बिसरा योजना में आवेदन करते समय कुक जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिनकी सूची नीचे दी गयी है.

  • आवेदक आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते की पासबुक
  • जमीन सम्बंधित दस्तावेज

मुख्यमंत्री बिसरा किसान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Bihar CM bisra Farmer Scheme Registration 

किसानों को पंजीकृत करने के लिए ई – केवाईसी किया जाएगा। जो कि मौजूदा प्रज्ञा केंद्रों में जाकर किया जायेगा। इसलिए जो भी प्रदेश के पंजीकृत किसान है। वे प्रज्ञा केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

Bisara Kisan Yojana Related FAQ

बिसरा किसान योजना क्या है?

बिसरा किसान योजना झारखण्ड राज्य सरकार द्वारों प्रदेश के किसानों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाने के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है।

क्या इस योजना के तहत कोई भी किसान रजिस्टर हो सकता है?

जी नहीं! इस योजना के तहत केवल प्रदेश के प्रमाणित किसान ही रजिस्टर हो सकते है।

बिसरा किसान योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

इस योजना को झारखंड प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 15 अगस्त 2022 को शुरू। किया गया था।

निष्कर्ष –

अगर आप एक किसान है और झारखंड प्रदेश में निवास करते है तो आपको हमारे द्वारा आर्टिकल में बताई गई Bisara Kisan Yojana 2022 In Hindi के बारे में जानकार काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा इससे जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।