मध्य प्रदेश अंकुर योजना | MP Ankur Yojana Online Registration

MP Ankur Yojana 2022 :- वायुमंडल में हर दिन प्राण वायु (ऑक्सीजन) की हर दिन कमी होती जा रही है। क्योंकि पेंड – पौधों की कटाई चर्म सीमा पर है और केवल पेंड – पौधें ही ऑक्सीजन का एक मात्र उत्पादन है और यदि ऐसा क्रमवत चलता है। तो देश मे ऑक्सीजन की कमी हो जायेगी और सभी लोगों को भारी किल्लत का सामना कर पड़ सकता है। लेकिन ऐसा ना हो। इसलिए राज्य सरकारों और केंद्र सरकार द्वारा मिलकर लोगों को पेड़ों को लगाने के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत सी योजनाओं को चलाया जा रहा है। 

जिससे वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि की जा सके। जिसके तहत अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MP Ankur Yojana 2022 को शुरू किया गया है। जिसके तहत एक मेगा वृक्षारोपण अभियान को चलाया जायेगा और अभियान के तहत चयनित विजेताओं को प्राणवायु पुरस्कार से सम्मानित भी किया जायेगा। इसलिए अगर आप भी इस मध्य प्रदेश के नागरिक है तो आपका भी फर्ज बनता है कि आप इस वृक्षारोपण अभियान में अपनी सहभाग्य लें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योग्यदान प्रदान करें। जिससे सम्बंधित सभी विषयों पर नीचे आर्टिकल में विस्तार से चर्चा की गयी है।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना क्या है? | what is MP Ankur Yojana

मध्य प्रदेश अंकुर योजना

हम सभी जानते है कि मनुष्य को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन गैस की आवश्यकता होती है और पेड़ ही ऐसे प्राकृतिक स्त्रोत है। जो हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है और वायुमंडल में मनुष्य जीवन के लिए अनुउपयोगी गैस जैसे – कार्बन डाइऑक्साइड का अवशोषण करते है। इसके अलावा वृक्षों से हमें फल, फूल, ईंधन की प्राप्ति होती है और वे वर्षा करवाने में भी सहायक होते है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वृक्षों के तेज कटाव के कारण इनकी संख्या में कमी आयी है।

जिससे बहुत से स्थानों पर ऑक्सीजन की कमी को भी महसूस किया गया है और जो कि भविष्य में मनुष्य जीवन के लिये भयंकर समस्या हो सकती है। इसलिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा मध्य प्रदेश अंकुर योजना 2022 को शुरू करने के लिए कहा गया है। जिसके माध्यम से प्रदेश के लोगों को वृक्षारोपण करने के प्रति प्रोहत्साहित किया जायेगा और अभियान के अंतर्गत चयनित विजेताओं को प्राणवायु पुरूस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना से सम्बंधित मुख्य तथ्य

अगर आप इस योजना के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में अपना योग्यदान देना चाहते है। तो आपको इस योजना से संबंधित कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। कि निम्न है –

  • इस योजना के माध्यम से प्रदेशवासीयों को वृक्ष के रोपण करने के प्रति प्रोहत्साहित किया जायेगा। जिससे पर्यावण संरक्षण होगा।
  • मध्य प्रदेश अंकुर योजना 2022 के शुरू होने से वायुमंडल में प्राणवायु की मात्रा संतुलित होगी।
  • वृक्ष वर्षा करवाने में भी सहायक होते है। इसलिए जब इस अभियान के माध्यम से पेड़ लगाएं जाएंगे। तो वर्षा दर में भी वृद्धि होगी और वायुमंडल का तापमान भी कम होगा।
  • इस योजना को मध्य प्रदेश में 22 मई 2022 को मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू कर दिया गया है।
  • अंकुर अभियान के तहत अपनी श्रेष्ठ सहभाग्यता देने वाले नागरिकों को चयनित करके प्रदेश सरकार द्वारा प्राण वायु पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। जिससे अन्य लोग भी अभियान के प्रति आकर्षित होकर वृक्ष रोपण करे।

मध्य प्रदेश अंकुर अभियान जरूरी पात्रताएँ | MP Ankur Yojana Eligibility

यदि कोई नागिरक इस अभियान से प्रोहत्साहित होकर प्राणवायु पुरस्कार का विजेता बनना चाहता है। तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • नागरिक के पास एंड्रोइड मोबाइल होना चाहिए। जिसमें वह अभियान से जुड़े एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सके और फ़ोटो खींचकर अपलोड कर सके।
  • आवेदक को पंजीकरण के बाद रोजाना एक वृक्ष का रोपण करके अपनी तस्वीर को खींचकर 30 दिन तक App पर अपलोड करनी होगी।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How To Register MP Ankur Yojana

मध्य प्रदेश का कोई भी नागरिक अगर मध्य प्रदेश अंकुर अभियान के अंतर्गत पार्टीसिपेट करना चाहता है। तो उसे पहले पंजीकरण करना होगा। जिसके लिए आप नीचे बतायी गये तरीके को फ़ॉलो कर सकते है।जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले। Google Play store से Vaayudoot App को Download And Install कर लेना है।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना

Download Vaayudoot Android Application Click Here

  • अब आपको इसे Open कर लेना है और Register के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • और फिर पूछी गयी सभी Important Information को Mobile Number सहित सही प्रकार भरना है।
  • जिसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसे आपको OTP Box में दर्ज करके Submit कर देना है।
  • इस प्रकार आप अपना रजिस्ट्रेशन सलतापूर्वक कर सकेंगे और आप चाहे तो यहां से योजना से सम्बंधित प्रमाण पत्र को भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Note – हर जिले अभियान से जुड़े नोडल अधिकारीयों को चयनित किया गया है। जो कि अभियान को सुचारू रूप से चलाने में सहायता करेंगे और लागये गये वृक्षों की जांच करके लिखित रिपोर्ट मुख्यमंत्री जी को पेश करेंगे।

Madhya Pradesh Ankur Program Related FAQ

कोई भी व्यक्ति अगर MP Ankur Program In Hindi के बारे में पढ़ रहा है और इसके तहत भाग लेना चाहता है तो उसके मन में बहुत से सवाल आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे साझा किया है। जो अक्सर रीडर्स द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है। जो कि निम्न है –

मध्य प्रदेश अंकुर अभियान क्या है?

मध्य प्रदेश अभियान मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान जी द्वारा प्रदेश के लोगों को वृक्षारोपण के प्रति प्रोहत्साहित करने के लिए चलाई जा रही योजना है।

क्या इस अभियान के अंतर्गत कोई भी नागरिक भाग ले सकता है?

जी हां! इस अभियान के तहत प्रदेश का कोई नागिरक भाग ले सकता है।

इसके अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें?

इस अभियान के अंतर्गत आप बहुत आसानी से वायुदूत एप्लीकेशन को डाउनलोड करके पंजीकरण कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

मध्य प्रदेश अंकुर योजना की शुरुआत कब हुई

मध्य प्रदेश अंकुर योजना की शुरुआत 22 मई 2022 की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी। 

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में मध्य प्रदेश अंकुर योजना 2022 के बारे में विस्तार से जनकारी उपलब्ध करायी।उम्मीद करते है कि मध्य प्रदेश के हर नागरिक को इस अभियान योजना के बारे में पड़कर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर इससे संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।