मैरी क्रिसमस विशेष शुभकामनाएं, शायरी और स्टेटस | Merry Christmas Wishes

हर साल दिसंबर माह में क्रिसमस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। आजकल यह त्योहार ईसाइयों के अलावा अन्य धर्म में भी मनाया जाने लगा है। क्योंकि यह त्योहार बच्चों और लोगों को बहुत खुशी देता है। यह केवल अंतिम महीने में ही नहीं बल्कि अंतिम हफ्ते में मनाया जाने वाला त्यौहार है। इस मौके पर लोग एक दूसरे के घर जाते हैं। तथा एक दूसरे को केक, कुकीज, चॉकलेट और गिफ्ट आदि देते हैं। साथ ही साथ उनको खुश रहने की शुभकामनाएं भी देते हैं। यदि आपको नहीं पता कि मैरी क्रिसमस पर आप लोगो को शुभकामनाएं कैसे देंगे। तो हमारे इस लेख में मैरी क्रिसमस पर देने वाली शुभकामनाएं की जानकारी दी गई है।

ईसाइयों द्वारा क्रिसमस के 1 दिन पूर्व क्रिसमस ईव को मनाया जाता है। इस त्यौहार को लेकर लोगों के मन में बहुत ही उत्सुकता रहती है। क्योंकि यह साल में केवल एक ही दिन आता है। और ईसाइयों का यह त्योहार केवल एक ही बार आता है। इसीलिए वह इस त्योहार पर दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं। और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। परंतु जो लोग ईसाई नहीं होते है। यदि उन्हें नहीं पता कि मैरी क्रिसमस पर किस प्रकार लोगों को शुभकामनाएं देनी चाहिए? तो हमारे द्वारा इस लेख में Sayari, Status and best wishes for Merry Christmas? की जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मैरी क्रिसमस विशेष (Merry Christmas special)

क्रिसमस का त्यौहार एकता और भाव का त्यौहार होता है। इसे बच्चों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। यही कारण है कि ईसाइयों के अलावा अन्य धर्म के लोग भी क्रिसमस का त्यौहार मनाना पसंद करते हैं। क्रिसमस डे के दिन सभी लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स देना बहुत पसंद करते हैं। यदि आप भी क्रिसमस के दिन अपने नजदीकी रिश्तेदारों को गिफ्ट देना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा Christmas Day Gift Ideas के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ हमारे द्वारा आपको क्रिसमस के कुछ विशेष मैसेज के बारे में नीचे बताया गया है। जिन्हें आप अपने करीबी रिश्तेदारों और  दोस्तों को शेयर कर सकते है। यह निम्न प्रकार है-

मैरी क्रिसमस विशेष शुभकामनाएं, शायरी और स्टेटस | Merry Christmas Wishes
  • केवल इस क्रिसमस पर ही नहीं बल्कि पूरे वर्ष आप पर ईश्वर का आशीष बना रहे। आपको और आपके परिवार को हमारी तरफ से मैरी क्रिसमस।
  • प्रसंता व्यक्ति पर ही निर्भर करती है। इसलिए इस क्रिसमस पर खुद से वादा कीजिए, कि आप हमेशा मुस्कुराते रहें। तथा क्रिसमस को बहुत ही प्रसन्नता के साथ मनाएंगे।
  • क्रिसमस घर में आतिथ्य की ज्योति तथा हृदय में दया की लौ जलाने का त्यौहार है। – आपको हमारे और हमारे परिवार की तरफ से क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाई हो।
  • आपकी आँखों में सजे हो जो भी सपने, दिल में छुपी हो जो भी अभिलाषाएं, इस क्रिसमस के मौके पर सच हो जाये सारे, क्रिसमस पर आपके लिए है हमारी यही शुभकानाएं। हैप्पी क्रिसमस

क्रिसमस की शुभकामनाएं (Wishes of Christmas)

सभी लोगों को पता है, कि क्रिसमस के त्योहार में सबसे महत्वपूर्ण सैंटा क्लॉस, क्रिसमस ट्री और तोहफे होते हैं। खासकर बच्चों के द्वारा सैंटा क्लॉस का हर क्रिसमस पर इंतजार किया जाता है। तथा सैंटा क्लॉस के लिए बच्चे एक पर्चे पर अपनी मनपसंद तोहफे को लिखकर रख देते हैं। यदि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर है, साथ ही अपने प्रिय जनों को कोई भी तोहफा नहीं दे सकते है। तो तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप उन्हें क्रिसमस पर विशेष शुभकामनाएं प्रदान कर सकते हैं। जिन्हें देखकर उन्हें अच्छा लगेगा। नीचे कुछ मैरी क्रिसमस विशेष की शुभकामनाएं दी गई है। जो कि निम्न प्रकार-

  • क्रिसमस के द्वारा हम आपसे और भी करीब हो जाते हैं। क्योंकि क्रिसमस हमें खुशी देता है। इसलिए वह साल के किस वक्त आता है। इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता है। आपको क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाई।
  • सफलता वह तोहफा है, जो हमें प्रेम भाव और दूसरों की मदद करने से प्राप्त होती है। हमारी तरफ से हमारे प्रिय जनों को मैरी क्रिसमस।
  • क्रिसमस के इस पावन त्यौहार पर कुछ ऐसा करें। जिसे करने से आपके दिल को सुकून मिलता हो। और जिसके लिए आप आने वाले समय में खुद को धन्यवाद दे सके – क्रिसमस की बधाई दोस्त।

क्रिसमस डे के शुभकामना स्टेटस (Best wishes status for Christmas day)

ऐसा कोई भी जरूरी नहीं है। कि खून के रिश्तो के साथ ही हमें खुशियां मिलती हैं। परंतु कई बार तो हमारी जिंदगी में कुछ ऐसे रिश्ते होते हैं। जो हमारे द्वारा इस दुनिया में आने के बाद बनाए जाते हैं। कोई भी त्यौहार क्यों ना हो, हमे वह रिश्ते सबसे पहले याद आते हैं। स्मार्टफोन तो आज की दुनिया के लिए सबसे जरूरी उपकरण में से एक है। आजकल लोग बहुत सारी सोशल मीडिया app का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिन पर Status , story आदि को लगाया जाता है। यदि आप भी अपने प्रिय जनों को क्रिसमस wish करना चाहते हैं। तो इसके लिए हमारे द्वारा Best wishes status for Christmas day के बारे में नीचे बताया गया है-

  • क्रिसमस एक त्योहार नही है, क्रिसमस उत्साह है, साल में एक बार आने वाला सबसे खुशनुमा त्योहार है। क्रिसमस नई उमंग है, क्रिसमस खुशी है, प्यार है;- आप सभी को मेरी तरफ से क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  • मुस्कान कभी तेरी होठों से जाए ना, आंसू का बहाव तेरी पलकों पर कभी आए न, जो देखे वह पूरा हो तेरा हर ख्वाब और जो पुरा ना हो सके। वह ख्वाब कभी आए ना – मैरी क्रिसमस।

क्रिसमस डे पर विचार (Christmas day thoughts)

क्रिसमस अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ प्यार से मनाने का त्यौहार है। आप इस दिन अपने प्रियजनों के साथ सुखद यादें बना सकते हैं। क्रिसमस के मौके पर आपके दिल में अपने दोस्तों, प्रियजनों तथा रिश्तेदारों के लिए बहुत से विचार आते होंगे। साथ ही आपके द्वारा उन्हें दिल से शुभकामनाएं भी दी जाती है। यही क्रिसमस के त्योहार की खूबसूरती होती है। अपने आसपास के रिश्तेदारों को आप गिफ्ट भी देते होंगे। हमारे द्वारा नीचे Christmas day thoughts को साझा किया गया है। इन के माध्यम से आप खुद से दूर अपने रिश्तो को भी करीब ला सकते हैं। जो कि निम्न प्रकार है-

  • सारे गमो और गिले-शिकवे को भूलकर सबको गले लगाओ। यह दिन है, क्रिसमस का सब मिलकर खुशियां मनाओ। – आप सभी को मेरे और मेरे परिवार की तरफ से Merry Christmas
  • आपकी आंखों में आए हो जो भी सपने, आपके दिल में छुपी हो जो भी अभिलाषये। यह क्रिसमस का त्योहार उन्हें सच कर दे। क्रिसमस पर आपके लिए हैं, हमारी तरफ से यही शुभकामनाएं।
  • जहां सारा जहां मुस्कुराया, वहां फिर से क्रिसमस आया। दिल को दिल से मिलाने, ढेर सारे गिफ्ट के साथ, देखो सैंटा क्लॉस आया। – merry christmas

क्रिसमस डे की शायरी (Christmas Day Sayari)

क्रिसमस के कुछ समय बाद ही नए साल का आरंभ हो जाता है। इसीलिए आपने कई रिश्तेदारों को कहते हुए सुना होगा। मैरी क्रिसमस एंड हैप्पी न्यू ईयर। तो आज हमारे द्वारा क्रिसमस डे के साथ-साथ नए साल कि भी शायरी को साझा  किया गया है। जिनके माध्यम से आप अपने प्रियजनों को एक स्पेशल तरीके से क्रिसमस और Happy new year wish कर सकते हैं। यदि आप भी शायरी के माध्यम से अपने रिश्तेदारों दोस्तों को क्रिसमस डे और हैप्पी न्यू ईयर विश करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख में Christmas Day Sayari के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार हैं-

  • सेंटा आया लेकर खुशियां हजार, बच्चों के लिए लाया ढेर सारे उपहार और ढेर सारा प्यार। हो जाए आप पर खुशियों की बरसात, मुबारक हो आपको क्रिसमस का यह त्यौहार।
  • लो आ गया जिस दिन का हमे था इंतजार, सब मिलकर बोलो मेरे यार। दिसंबर का महीना क्रिसमस लेकर आया है बहार, आप सभी को मुबारक हो क्रिसमस मेरे यार।
  • दिसंबर का महीना आया, क्रिसमस का त्यौहार लाया। क्रिसमस के त्यौहार में आपके जीवन में उमंग और उत्साह बसाया। – शुभ क्रिसमस

प्यार के लिए क्रिसमस शायरी (Christmas Sayari for love )

क्रिसमस के त्योहार पर लोग अपने आसपास रिश्तेदारों के घर आते जाते हैं। तथा उन्हें उपहार देते हैं। साथ ही अपने प्यार के साथ क्रिसमस को बहुत ही धूमधाम से से बनाते हैं। इस दिन एक दूसरे के साथ इंजॉय करते हैं। और अपनी  दिन को खुशियों से भरते हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो हमारे द्वारा नीचे Christmas Sayari For Love के बारे में जानकारी दी गयी है। इन शायरियों के माध्यम से आप अपने प्यार को क्रिसमस की best wishes देने में सक्षम होंगे। यह आपके और आपके प्यार के रिश्ते को और भी मजबूत कर देंगी। हमारे द्वारा बताई गई शायरी निम्न प्रकार है-

  • क्रिसमस आए आपके जीवन में बनकर उजाला, खुल जाए आपकी किस्मत का ताला, सदा तुम पर मेहरबान रहे ऊपर वाला, बस इतनी सी दुआ करता है आपका यह चाहने वाला। – merry Christmas
  • क्रिसमस के इस पावन त्यौहार पर आपको, हमारे और हमारे परिवार की तरफ से क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाई हो।
  • खुदा से क्या मांगू तुम्हारे वास्ते, सदा खुशियां रहे तुम्हारे रास्ते, हसीं तुम्हारे चेहरे पर छाए कुछ इस तरह, खुशबू फूल का साथ निभाए जिस तरह, क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाइयां।

गर्लफ्रेंड के लिए क्रिसमस की शुभकामनाएं (Christmas Wishes for Girlfriend)

यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड से बहुत प्यार करते हैं। पर इस क्रिसमस उसके क्रिसमस को बहुत ज्यादा special बनाना चाहते हैं। तो आप उन्हें बेस्ट मैसेज के माध्यम से स्पेशल फील कराने में सक्षम हो सकते हैं। हमें आपकी यह समस्या सुलझाने हेतु Christmas wishes for girlfriend के बारे में जानकारी दी है। साथ ही आपको merry christmas quotes के बारे में बताया है। यदि आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा जानकारी निम्न प्रकार दी गई है-

  • ना कोई तोहफा भेज रहा हूं, ना कोई फूल भेज रहा हूं, कोई अमानत आपको नहीं भेज रहा हूं, बस मैं दिल से आपको मैरी क्रिसमस की बधाई भेज रहा हूं।
  • चांद ने अपनी चांदनी को बिखेरा है, और तारों ने अपनी रोशनी से आसमां को सजाया है, लेकर तिरंगा अमन और प्यार का देखो, स्वर्ग से कोई फरिश्ता आया है। – मैरी क्रिसमस की आपको प्रिय बहुत-बहुत बधाई हो।
  • गुलाब को गुलशन मुबारक, फूल को खुशबू मुबारक, चांद को चांदनी मुबारक, शायर को शायरी मुबारक और आप को हमारी तरफ से एक प्यारा सा क्रिसमस का त्योहार मुबारक।

क्रिसमिस डे की शुभकामना इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. क्रिसमस डे कब मनाया जाता है?

Ans:-1. क्रिसमस डे का त्योहार बहुत ही धूमधाम से 25 दिसंबर की रात को ईसाइयों द्वारा बनाया जाता है। परंतु अब यह अन्य धर्म के लोगों के द्वारा भी मनाया जाने लगा है।

Q:-2. क्रिसमस डे का त्यौहार किस के उपलक्ष में मनाया जाता है?

Ans:-2. क्रिसमस डे का त्यौहार जीसस ईसा मसीह के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है। क्योंकि यह मानव जीवन के उद्धार हेतु हंसते-हंसते सूली पर चढ़ गए थे। इन्ही की याद में क्रिसमस डे मनाया जाता है।

Q:-3. क्रिसमस डे पर अपनी गर्लफ्रेंड को कैसे स्पेशल फील कराए?

Ans:-3. क्रिसमस डे पर अपनी गर्लफ्रेंड को तोहफे और क्रिसमस की शायरी, शुभकामनाओ के माध्यम से आप उसे special फ़ील कराने में सक्षम हो सकते हैं।

Q:-4. क्रिसमस डे को कैसे मनाया जाता है?

Ans:-4 क्रिसमस डे को धूमधाम से मनाया जाता है। आप इस दिन केक, कुकीज बनाते हैं। साथ ही अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के यहां जाते हैं। और उन्हें शायरी और quote के माध्यम से शुभकामनाएं देते हैं।

Q.5 क्रिसमस ट्री को कैसे सजाया जाता है?

क्रिसमस डे वाले दिन क्रिसमस ट्री को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया जाता है। इसे खूबसूरत बनाने के लिए लोग लाइट, बल्ब और सितारे आदि का इस्तेमाल करते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारे द्वारा इस लेख में आपको बताया गया है। कि How to wish people on merry Christmas? यदि आप ईसाई नहीं है। तथा फिर भी आपके द्वारा Christmas का त्यौहार मनाया जाता है। या फिर आपके दोस्त इसाई है। और आप उन्हें क्रिसमस की शुभकामनाएं देना चाहते हैं। तो आपको हमारा यह लेख अवश्य ही पसन्द आया होगा। यह लेख आपकी अवश्य ही बहुत सहायता करेगा। हमें उम्मीद है कि आप को हमारे द्वारा दिया गया यह लेख अवश्य पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दिया गया यह लेख पसंद आया हो। तो हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।