महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे।Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 In Hindi

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 In Hindi:- हेलो दोस्तों अगर आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी है और आप महाराष्ट्र राज्य में कही भी जमीन खरीद रहे है। या आपके पास में खुद की जमीन है और उस जमीन की जानकारी लेना चाहते है। तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल में बतायेगे की आप किस प्रकार से अपनी जमीन की जानकरी को ले सकते है। इस आर्टिकल के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य में आने वाली सभी जमीन की जानकारी को आप अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। जैसे की भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी अन्य प्रकार की कई जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

आपकी जानकरी के लिए बता दे की भूलेख शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। भू+लेख तथा दोनों शब्द का मतलब अलग-अलग है, अगर हम बात करे की भू शब्द का क्या मतलब है। तो भू शब्द का मतलब भूमि से और लेख शब्द का अर्थ होता है लेखन या कागज से होता है। अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य के है और अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है। या अपने महाराष्ट्र राज्य में कही भी जमीन खरीदी है। तो उस जमीन की जानकारी लेना चाहते है। तो महाराष्ट्र राज्य की सरकार ने अपने राज्य के निवासियों के लिए एक पोर्टल को लोच किया है।

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 In Hindi

आप उस पोर्टल के माध्यम से अपनी जमीं की जानकारी ले सकते है। अपने देखा ही होगा की जब कोई भी व्यक्ति जमीन को खरीदता था। तो व्यक्ति के लिए पटवारी के ऑफिस जाना होता था। कई बार ऐसा होता था की पटवारी जी अपने ऑफिस नहीं होते थे तो आपके लिए परेशानियां होती थी। और आपके लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने होते थे, तो कही जा कर अपनी जमीन की जानकारी मिल पति थी। लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है सरकार ने इस सुवधा को समाप्त कर दिया है। सरकार ने भूमि का ब्यौरा अब ऑनलाइन कर दिया है। अब किसी भी व्यक्ति के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है। वह व्यक्ति अपने घर बैठे ही अपनी भूमि का सारा ब्यौरा अब ऑनलाइन ही देख सकते है। अगर आप अपनी भूमि का ब्यौरा ऑनलाइन देखना नहीं आता है तो आप पटवारी के ऑफिस जा कर भी देख सकते है। पटवारी के पास में आपकी जमीन का सारा है।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी-

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी का सही अर्थ होता है। की कोई भी जमीन का सारा ब्यौरा अगर आपके पास में जमीन है, तो आप अपनी जमीन पर पूरा हक़ जता सकते है। जैसे की अगर आपकी कोई भी व्यक्ति जोरा जबरी आपसे लेलेता है। तो आपके लिए बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है, तो आपके लिए परेशान होने की कोई जरूरत नही है। महाराष्ट्र की सरकार ने जो पोर्टल लोच किया है। आप उस पोर्टल के माध्यम से उस जमीन का ब्यौरा निकल कर उस जमीन पर मालिकाना हक़ जता सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आपकी जमीन के कागजात आपके पास में है। और आपके लिए पैसे से जुड़ी कोई भी परेशानी है, तो आप उन कागजता का उपयोग करके अपने जामनी पर किसी भी बैंक से लोन ले सकते है। और इसके आलावा इन कागजता का उपयोग आप फसल बिमा तथा जमीन का बटवारा करते समय भी उपयोग कर सकते है।

आपके लिए जो जानकारी ऊपर दी है, अगर उस प्रकार की कोई भी समस्या है। तो आपके लिए यह आर्टिकल की जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप इस आर्टिकल की जानकारी को पढ़कर अपनी जमीन से जुड़ी समस्या को दूर कर सकते है। आपके लिए हमने नीचे बताया है। कि आप किस प्रकार से अपनी जमीन का खसरा खतौनी जमाबन्दी नकल आदि। जानकारी को कैसे प्राप्त कर सकते है। सो यदि आप इस आर्टिकल की जानकारी को धनपूर्वक पढ़ते है। तो आपके लिए किसी भी प्रकार की जमीन से जुड़ी समस्या का सामना करना नही पड़गा। आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपनी जमीन का सार ब्यौरा घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। कृपया आपसे निवेदन है,आप इस आर्टिकल की जानकारी को धनपूर्वक पढ़े।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी लाभ-

 इस पोर्टल के अंतर्गत आपके लिए बिभिन्न प्रकार के लाभ है जो लाभ महाराष्ट्र राज्य के लोगो के लिए मिलेंगे। इन लाभों का उपयोग महाराष्ट्र राज्य के सभी निवासी उठा सकते है। तो वह लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • महाराष्ट्र की सरकार ने जो पोर्टल लोच किया था आप उस पोर्टल का उपयोग करके अपनी जमीन का सारा ब्यौरा घर बैठे ही ऑनलाइन देख सकते है।
  • इस योजना का प्रयोग करके महाराष्ट्र राज्य के लोगो के लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से  से आप अपनी जमीन का खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर भी अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है।
  • इस योजना से आपके समय की बचत होगी।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन आवेदन-

Step1. अगर आप इस महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा।

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 Step2. वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ  इस तरह  का होम पेज देखता होगा। यहां आप 6 विभागों (अमरावती, औरंगाबाद, कोंकण, नागपूर, नाशिक, पुणे) में से किसी एक को होगा

Step3. इसके बाद में आपके लिए अगले पेज में आपके लिए ७/१२ व ८अ में से आपके लिए किसी एक विकल्प को चुनना होगा

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022

Step4. इसके बाद में आपके लिए जिला को चुना होगा।

Step5.  अब आपके लिए सर्वे नंबर / गाठ नंबर, सर्वेक्षण संख्या / समूह संख्या , पहला, अंतिम और पूरा नाम को लिख कर जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 Step6. जब आपकी सभी जानकारी भर जाये तो आपके लिए उसी पेज पर एक कैप्चा कोड मिल जाएगा। आपके लिए उस कैप्चा कोड को डालकर उस कैप्चा कोड के लिए वेरीफाई  एंड डिस्प्ले 7/12 पर आपके लिए क्लिक कर देना है।

Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 Step7. अब आपके सामने खाता खतौनी की असत्यापित प्रति ऑनलाइन आ जाएगी। अब आपके लिए असत्यापित प्रति के लिए सत्यापित करना होगा। उस असत्यापित प्रति के लिए सत्यापित  करने के लिए आपको निकटतम जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा।तथा आपके लिए अधिकारी से सत्यापित प्रति पाने के लिए 30/- रुपये देने होंगे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे। Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे।Maharashtra Land Record Jamabandi Kasara Khatauni 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।