[एप्लीकेशन फॉर्म] मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi:- हेलो दोस्त आज एक बार फिर से हमारी वेबसाइट www.Sarkarihindi.com में स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में मध्यप्रदेश के उन मेधावी छात्रों की बात करने जा रहे है। जिन छात्रों ने अपने मध्यप्रदेश राज्य के लिए कुछ कर दिखया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्यप्रदेश सरकार ने आपने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए एक योजना को तैयार किया है। जो योजना उन मेधावी छात्रों के लिए बहुत ही खास है। मध्यप्रदेश की सरकार ने उस योजना का नाम मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना रखा है। इस योजना का लाभ उन ही मेधावी छात्रों के लिए दिया जाएगा। जिन छात्रों ने अपनी मेहनत से कुछ कर दिखाया है। जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लेकर आये है। तथा जिन छत्रों के सीबीएसई 12वीं कक्षा में 80 प्रतिशत अंको को प्राप्त किये है। उन छात्रों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार के माध्यम से एक अच्छे संस्थान में एडमिशन कराया जाएगा। तथा उन मेधावी छात्रों की फीस मध्यप्रदेश की सरकार खुद ही भरेंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि मेधावी छात्रों के लिए लाभ प्रदान करना।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi

यदि आप भी मध्यप्रदेश के मेधावी छात्र है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना का लाभ जरूर दिया जाएगा। इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकते है। जब आप इस योजना के पात्र हो। अगर आप इस मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के पात्र नही है। तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है। इस योजना का लाभ उन ही छात्रों के लिए दिया जाएगा। जिन छात्रों के 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंको को प्राप्त किया है। और जो छात्र सी. बी. एस. ई 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंको को प्राप्त किया है। मध्यप्रदेश की सरकार ने इस योजना के लिए ऐसे ही छात्रों के लिए बनाई है।

अगर कोई भी छात्र 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंको को लेकर आया है। तो वह छात्र इस योजना के लिए पात्र है। लेकिन इन छात्रों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ पत्रता को निर्धारित की है। अगर आपके पास में वह पत्रता है। तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। आपके लिए बता दे के जो छात्र 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अंक लेकर आया है। और उस छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से अधिक नही है। तो वह छात्र इस योजना का लाभ उठा सकता है।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना

मध्यप्रदेश की सरकार ने इस मेधवी छात्र योजना के लिए सबसे पहले 2021 शुरुरात की थी। इस योजना का उन ही मेधावी छात्रों के लिए दिया जाएगा। जिन 12 वीं की कक्षा में 75 % अंको को प्राप्त किये है। तो उन मेधावी छात्रों एडमिशन कई कॉलेज मे प्रवेश ले सकते है। जैसे की आपके लिए बता दे की वह मेधावी छात्र किन किन कॉलेज में प्रवेश ले सकता है। जैसे मेडिकल , इंगिनीरिंग, बीकॉम ,बीटेक ,बीबीए ,बीए ,बीएससी तथा अन्य कोई पाठ्यक्रमक में एडमिशन ले सकते है।

इस याजा की आवेदन प्रक्रिया को मध्यप्रदेश की सरकार ने शुरू कर दी है। अगर योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना मर आवेदन करना होगा। और आवेदन को करने के लिए आपके लिए किन किन दस्तावेजों की जरूरत होगी। तो यह सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको आप आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़ना होगा। ताकि आपके लिए मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना की प्राप्त हो सके।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना के लाभ

मध्यप्रदेश के होनहार छात्रों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ इस मेधावी छात्र योजना के लाभों को बतया है। वह लाभ छात्रो की आर्थिक रूप से मदद करेंगे। क्योकि इस योजना में आने लाभ बहुत ही खास लभ है। तो वो लाभ कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना के लिए जो कोई छात्र पात्र होगा। और वह छात्र  इस योजना के लिए आवेदन करता है तो सरकार उस छात्र के सरकारी कॉलेज प्रवेश लेने की फ़ीस का भुगता सरकार करेगी।
  • मध्यप्रदेश के निवासी छात्र इस योजना का लाभ 12 वीं कक्षा हो जाने के बाद में इस योजना का लाभ उठा सकते है। जो छात्र इस योजना के योग हो।
  • इस योजना में सरकार मेधावी छात्रों को परीक्षा में प्रथम, द्वितीय और तीसरे पदों के लिए भी सरकार छत्रो  नकद पुरस्कार देगी।
  • पहले पुरस्कार में सरकार छात्रों के लिए कैश 1 लाख रुपए तक का देगी।
  • और दूसरे पुरस्कार में 75,000 हजार रूपये का देगी। और तीसरा पुरस्कार में 50,000 हजार रूपये की मदद करेगी।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना की जरुरी पात्रता-

मध्यप्रदेश की सरकार के माध्यम से चलाई जा रही इस मेधावी छात्र योजना का लाभ आप लेना चाहते है। तो मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है। अगर वह पात्रता आपके पास है तो आप इस मेधवी छात्र योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। तो मध्यप्रदेश की सरकार ने जो पात्रता निर्धारित की थी। वह कुछ इस प्रकार है-

  • मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने वाला स्टूडेंट मध्यप्रदेश राज्य का रहने वाला होना चाहिए। तभी इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले छात्रों के 12 वीं कक्षा में 75%से ज्यादा अंक होने चाहिए।जिन स्टूडेंट के 75% अधिक हो वही स्टूडेंट इस योजना के पात्र है।
  • जिन स्टूडेंट के 12वीं कक्षा में 75 % से ऊपर है। उनके लिए मध्यप्रदेश की सरकार सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए सरकार फीस देगी।
  • मध्यप्रदेश की सरकार 12वीं कक्षा के बाद में स्टूडेंट्स से फीस को ले सकती है।
  • इस योजना का लाभ ले कर जब छात्र डिग्री को पूरा कर लेगा। तो उस छात्र के लिए 2 साल तक सरकारी कर्मचारी के जैसे सरकार के माध्यम से कम करना होगा।
  • जो छात्र इस योजना का लाभ उठाएगा उसके लिए सरकार के साथ मे 10 लाख रुपए का एक बांड करना होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले छात्रों के परिवार यानी माता पिता की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से ज्यादा होनी चाहिए। तभी उन छात्रों के लिए लाभ दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना की जरुरी दस्तावेज-

मध्यप्रदेश के मेधावी छत्रो के लिए इस योजना में आवेदन करते समय कुछ कागजात की जरुरत पड़ेगी। क्योकि सरकार कोई भी योजना को चालू करती है। तो उस योजना के लिए कुछ ना कुछ कागजात को जरूर मांगती है। तो इसी इस योजना में आवेदन करते समय भी कुछ जरुरी कागजातों को मांगा है। तो वो इस प्रकार है-

  • इस योजना के लिए जो स्टूडेंट पात्र है। उनके लिए आवेदन करते समय अपनी 10 वीं कक्षा और 12 वीं कक्षा की मार्कशीट को लगना होगा।
  • आवेदन करने वाले के पास में आधार कार्ड का होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।
  • आपके पास में आवासीय प्रमाण पत्र का होना चाहिए। जिन छात्र के पास में वो ही इस योजना में आवेदन कर सकते है
  • छात्रों के लिए आवेदन करते समय आय प्रमाण पत्र का होना चाहिए। जिस छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 रूपये से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के पास में विश्वविद्यालय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास में पासपोर्ट होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में बैंक खाता होना चाहिए।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी एक मध्यप्रदेश के छात्र है और इस योजना के लिए पात्र है। और इस मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आप इस योजना के लिए बहुत ही आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सरकार ने इस योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान बनाई है। तो वह ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं-

Step1. छात्रों को मेधावी छात्र योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. मेधवी छात्र की वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए उस वेबसाइट पर एक पंजीकरण फॉर्म मिल जाएगा।Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi

Step3. उस पंजीकरण फॉर्म में आपके बारे में कुछ जानकारी पूछी जाएगी। आपके लिए उस फॉर्म में अपनी जरूरी जानकारी को ठीक से भर देना है।

Step4. अब आपके लिए एक ऑनलाइन आवेदन का आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।

Step5. आईडी पर पासवर्ड प्राप्त हो  आप मेधावी छात्र  योजना के लिए आप आवेदन पत्र को भर सकते है।

Step6. अब आप आवेदन पत्र के लिए सही प्रकार से भर देना है। और उसके बाद में आपके लिए एक सब्मिट बटन का ऑप्शन देखे देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step7. अब आप इस योजना में किया गया आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकल वा ले और उस प्रिंटआउट के लिए अपने पास में ठीक सेर रख ले। जरुरत आने पर आप इस प्रिंटआउट का उपयोग भी कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्यप्रदेश मेधावी छात्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्यप्रदेश मेधावी छात्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।