[ एप्लीकेशन फॉर्म]मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In Hindi

Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In Hindi:- आज हम इस आर्टिकल के अंतर्गत से मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बातएंगे। मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए एक योजना चला रही है। तो मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए बता दे की मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना को चला रही है। तो अगर आप भी एक किसान है, या किसान नहीं भी है इस योजना का लाभ हर कोई व्यक्ति ले सकता है। आपके लिए इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे की आप किस प्रकार से इस मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना का लाभ ले सकते है।

[ एप्लीकेशन फॉर्म]मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In Hindi इस योजना लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में वह ही युवक आवेदन कर सकता है जो इस योजना के लिए पात्र हो सरकार उस ही युवा के लिए इस योजना का लाभ देगी। जो युवा इस इस योजना के पात्र है उस युवा के लिए सरकार डेयरी फार्म को खोलने के लिए सरकार आपको लोन देगी। जिस लोन के माध्यम अपनी एक डेयरी खोल सकते है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह था, की लोग इस योजना का लाभ उठा कर डेयरी को खोले और जिससे दुग्ध में ज्यादा से ज्यादा वृद्धि हो और लोगो के लिए दुग्ध की कोई परेशानी नहीं हो, इस मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना आवेदन वह ही युवा कर सकता है। जिस युवा के पास में 1 एकड़ भूमि होगी, और वह पशु का पलन ठीक से कर सके।

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना-

इस मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए बेरोजगार युवाओ के लिए बनाई गई है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवा अपना इस रोजगार खोल सकते है। यह मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के माध्यम से बेरोजगार युवा के पास में 5 से 10 दुग्ध वाले पशु होने चाहिए। जैसे की गाय भैंस बकरी होने जरुरी है। तभी वह युवा इस योजना का लाभ उठा सकते है। मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिए अभी बहुत ही सुनेहरा मौका है, की इस योजना का लाभ उठा कर अपना खुद का एक रोजगार खोल ले। इस योजना के माध्यम से जो युवा अपनी डेयरी का रोजगार खोलना चाहते है। उन युवाओ के लिए सरकार लोन देगी।

मध्यप्रदेश राज्य बीमारी सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Madhya Pradesh Rajya Bimari Sahayata Yojana 2023 In Hindi

इस योजना के माध्यम से सरकार डेयरी खोलने वाले के लिए 10 लाख रुपए का लोन देगी। जिससे दुग्ध में बृद्धि हो जाये और लोगो के लिए एक रोजगार का अवसर दिया जाएगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित को गई है वह पात्रता आपके पास में होना चाहिए। तवहि आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप इस योजना से जुडी सभी जानकारी को लेना चाहते है तो आपके लिए इस आर्टिकल की पूरी जानकारी के लिए पड़ना होगा। क्योकि इस आर्टिकल में इस योजना सभी जानकारी को शेयर की गई है।

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना की कुल लागत-

अगर आप इस योजना की कुल लागत की जानकारी को लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना की कुल लागत जानकरी को नीचे बताई गई है। की इस योजना में की कुल कितनी लगत है, तो इस लगत की बारे में जान लेते है तो वह लागत कुछ इस प्रकार है।

  • मध्यप्रदेश पशुपालन योजना के माध्यम से आपके पास में 5 पशु होने चाहिए। तभी आपके लिए यह योजना स्वंकृत होगी, और आपके लिए लगभग 10 लाख की धनराशि प्रदेअण कराई जाएगी।
  • आपके लिए बता दे की परियोजना की लगभग 75 % धनराशि के लिए बैंक ऋण के जरिये आपके लिए प्राप्त करनी होगी। और उसके जो राशि शेष व्यवस्था मार्जिन मनी सहायता एवं हितग्राही के लिए अपने आप से खुद करनी होगी।
  • और इकाई लागत के 75% पर या हितग्राही द्वारा बैंक से प्राप्त पत्र इन पर आपको 5 % वार्षिक की दर से प्रतिपूर्ति 7 वर्षों तक विभाग द्वारा की जाएगी।
  • सामान्य वर्ग हेतु प्रयोजन लागत का 25 परसेंट अर्थात अधिकतम एक लाख 1;50 लाख होगा, तथा योजना के माध्यम से जो लोग अनुसूचित जाति जनजाति परियोजना लागत का 33 % अधिकतम राशि 2 लाख रुपए होगी।

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना की जरुरी पात्रता-

दोस्तों, मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना में आवेदन करने वाले युवाओ के लिए सरकार ने कुछ पात्रता को तैयार किया है। इस योजना का लाभ उस ही युवा के लिए ही दिया जाएगा जो युवा इस योजना के लिए पात्र होगा। तो वह पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना का लाभ उठाने के लिए आप मध्यप्रदेश के निवासी होना चाहिए। तभी आप इस मध्यप्रदेश पशुपालन डेयरी लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उस व्यक्ति के पास में 1 एकड़ जमीन का होना जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपके पास में 5 पशुओं का होना जरुरी है।
  • इस योजना का सभी जातियों के लोग उठा सकते है।

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना की जरुरी दस्तावेज-

यदि आप मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए पात्र है, और इस योजना में आवेदन करना चाहते है। तो मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ महह्ह्ह्ह दस्तावेज निर्धारित किये है। आवेदन करते समय आपके लिए उन दस्तावेज की जरुरत पड़गी। उन दस्तावेज के बिना आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

  • मध्यप्रदेश पशुपालन योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में मध्यप्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में अपना खुद के आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना में जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है, उस व्यक्ति के दो फोटो होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का खसरा नंबर होना चाहिए।

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के ऑनलाइन आवेदन-

मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए बता दे की आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे है। तो आप इस योजना के पात्र होना चाहिए। तथा आपके पास में सभी दस्तावेजों का होना भी जरुरी है। अगर आपके पास में जो दोनों चीजे है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आपके पास में कोई भी दस्तावेज नहीं है तो पहले उसे बनवा ले तभी इस योजना के लिए आवेदन करे। आवेदन की प्रक्रिया को नीचे दिया गया है, उस  ऑनलाइन प्रक्रिया को जानकारी को पढ़कर घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके लिए मध्यप्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। नीचे दी गई फोटो में देख सकते है।Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In HindiStep3. इस पेज पर आपके लिए एक डेयरी फार्म की लिंक दिखाई देगी। आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step4. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा। आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी के लिए ठीक से भर देना है।

Step5. फॉर्म में पूरी जानकारी भर जाने के बाद आपके लिए एक सबमिट का ऑप्शन देखे देना होगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ एप्लीकेशन फॉर्म] मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ एप्लीकेशन फॉर्म]मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2023 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

राधा वैश्य

राधा वैश्य लखनऊ उत्तर प्रदेश से हैं। वह शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ीं हैं, और लोगों के साथ ज्ञानवर्धक जानकारी साक्षा करने में रूचि रखतीं हैं। इनके 500 से ज्यादा लेख प्रकाशित हो चुके हैं।

Comments (2)

  1. जमीन पिताजी के नाम से हे तो क्या मे आवेदन कर सकता हु?

    Reply

Leave a Comment