KYC Full Form In Hindi – के. वाई. सी क्या होती है?

मित्रो स्वागत किया जाता है आप सभी का samajik.in पर जिसमे आज हम आपको KYC Full Form और KYC क्या होती है और किसके द्वारा की जाती है आदि के बारे में आपको सापेक्ष बताने वाले हैं तो KYC की जानकारी पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

ये जरूर जानेMP Full Form In Hindi

पिछली पोस्ट मे हमने आपको OK का Full Form क्या है? के बारे में बताया था OK एक ऐसा शब्द है जिसका हर कोई व्यक्ति यूज़ करता है लेकिन OK शब्द की Full Form बहुत कम लोगो को पता होती है इसलिए ही हम आप लोगों के लिए  OK का Full Form क्या है? का आर्टिकल लाए थे लेकिन जिन लोगो ने यह पोस्ट अभी तक नहीं पढ़ी वह अभी जाकर पढ़ लीजिए क्युकी यह बहुत काम आने वाली इनफॉर्मेशन है ।

KYC FULL FORM IN ENGLISH 

picsart_05-04-05-08-19-300x164-7736170
KYC FULL FORM IN ENGLISH

K – Know


Y – Your


C – Customer

KYC का मतलब Know Your Customer होता है जिसे हम हिन्दी में अपने कस्टमर को जाने कहते हैं।

KYC क्या होती है?

picsart_05-04-05-10-22-300x178-3765563
KYC KYA HOTI HAI 

KYC आज के युग मे आम हो गयी है KYC एक ऐसी प्रणाली होती है जिसमे बैंक या कोई और संस्था खाता खुलवाने, लोन लेने, फंड ख़रीदने आदि पर जो वेरिफिकेशन करती है उसे KYC कहा जाता है भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए आदेश से आज पूरे भारत के बैंकों मे KYC चालित कर दी गयी है आजकल तो डिजिटल लेनदेन सॉफ्टवेयर जैसे – Paytm, GooglePay आदि मे भी KYC करानी जरूरी हो गई है।

KYC कराने से क्या फायदा होता है? 

picsart_05-04-05-11-52-300x165-5390856
KYC KARANE KE FAYDE

KYC कराने से हम लोगो को बहुत से फायदे मिलते हैं बैंक हमारे से इसलिए KYC कराते है कि कोई व्यक्ति गलत इन्फॉर्मेशन देकर बैंक अकाउंट ना खुलवा सके या कोई व्यक्ति बैंक अकाउंट के जरिए गलत काम ना कर सके कोई व्यक्ति हमारे अकाउंट से पैसे ना निकाल सके आदि सुविधाओं के लिए बैंक हमारे से KYC कराते है।

KYC के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट 

picsart_05-04-05-15-22-300x160-6254473
KYC DOCUMENTS

KYC कराने के लिए बहुत से डॉक्युमेंट होते है लेकिन उनमे चॉइस होती है हम आपको बताते है KYC मे कोन कोन से डॉक्युमेंट होने चाहिए KYC के लिए आपका पता, आपका पहचान पत्र, आपका नवीनतम फोटो आदि लेकिन इसके अलावा आपकी पहचान के लिए ये डॉक्युमेंट होने चाहिए – ?

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)
  • मतदाता पहचान पत्र (Voter’s Identity Card)
  • पासपोर्ट (Passport)

दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट आप हमे कॉमेंट के जरिए बता सकते हैं KYC Full Form In Hindi – के. वाई. सी क्या होती है? पोस्ट से आपको काफी Question के उत्तर मिल गए होगे और आपको यह पोस्ट पसंद भी आई होगी ऐसी ही नयी अपडेट जानकारी रोज़ पाने के लिए samajik.in का ब्लॉग Subscribe कर लीजिए और आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते हो और ऐसी जानकारी के लिए inform कर सकते हो।

ये जरूर पढ़े – ?

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।