[फॉर्म] झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 In Hindi

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज का ये आर्टिकल ऐसे नागरिको के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जो झारखंड राज्य के रहने वाले है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के किसान नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना के बारे में बतायेगे। इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से राज्य के किसानो को हर साल कुल 11 हज़ार रूपये प्रदान किये जायेगे। इस योजना की शुरुआत झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दस ने की है।

 यह झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तरह ही है क्योकि देश के सभी किसानो को इस योजना के तहत 6 हज़ार रूपये प्रति वर्ष दिए जा रहे है इसी तरह इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत भी किसानो को प्रति वर्ष 5 हज़ार रूपये और दिए जायेगे। इस तरह राज्य के किसानो को इस योजना के तहत कुल 11 हज़ार रूपये प्रति वर्ष प्रदान किये जायेगे।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022

अब आप समझ गये होगे कि यह झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की तरफ से संयुक्त रूप से चलाई जा रही है। इस योजना से राज्य के लाखों किसान इस योजना का लाभ ले सकेगे, जिससे उनको अपने जीवन में आर्थिक रुपे से मदद मिलेगी। अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी ले पायेगे।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 क्या है-

ये योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समान ही एक योजना है जिस तरह इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानो को 6 हज़ार रूपये प्रति वर्ष केद्र सरकार की तरफ दिए जा रहे है, इसी तरह इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में भी किसानो को 5 हज़ार रुपये प्रति वर्ष सरकार की तरफ से दिए जायेगे। इस तरह राज्य के किसानो को सरकार की तरफ से प्रति वर्ष 11 हज़ार रूपये प्रदान किये जायेगे। इस तरह इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ राज्य के लगभग 13 लाख किसानो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस धनराशि को सीधे किसानो के बैंक खातो में ट्रान्सफर किया जायेगा।

इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत एक एकड़ से कम जमीन वाले किसान नागरिक को 5 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे। अगर आपके पास 1 एकड़ या फिर इससे कम जमीन है तो आपको इस योजना के तहत प्रति वर्ष इस योजना का लाभ दिया जायेगा लें अगर आपके पास 1 एकड़ से अधिक जमीन है तो आपको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए पात्रता और जरुरी कागजात की जानकारी लेनी, जो नीचे दी जा रही है।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 के लिए जरुरी पात्रता-

 अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है। इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किये है जिनके पूरे होने के बाद ही आप इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए तय किय गये मापदंड की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास 1 एकड़ से अधिक की जमीन नही होनी चाहिए। 1 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसान इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसान नागरिक का आधार कार्ड बैंक से लिंक होना भी जरुरी है।
  • अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को ही दिया जायेगा।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022  के लिए जरुरी कागजात-

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात का होना अनिवार्य है ताकि सिर्फ पात्र नागरिको को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना झारखंड राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपने बैंक खाते की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपनी जमीन के कागजात भी होना जरुरी है।
  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए आपके 2 पास पोर्ट साइज़ फोटो  भी जरुरी है।

झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन प्रक्रिय-

अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करना चाहते है तो आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको झारखंड राज्य के “मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://mmkay.jharkhand.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर विजिट करेगे आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे जो इस प्रकार दिखाई देता होगा ,अब आपको इस वेबसाइट पर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 In Hindi

Step3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सभी पूछी गयी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद और सम्बंधित सभी दस्तावेजो को अपलोड करने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। ऐसे ही आप इस सबमिट बटन पर क्लिक करेगे आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [फॉर्म] झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [फॉर्म] झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।