[Application Form] झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 In Hindi

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 In Hindi:- दोस्तों अगर आप झारखंड राज्य के रहने वाले है तो हमारा ये  आर्टिकल आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे। दोस्तों इस योजना का नाम “झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना” है। इस योजना की शुरुआत झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री ने की है पहले इस योजना का नाम “मुख्यमंत्री लाडली योजना” था।

लेकिन अब इस योजना का नाम बदल कर झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना कर दिया गया है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है हमारे  इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी पात्र नागरिको को अपनी वेटी की शादी करने के लिए सरकार की तरफ से लगभग तीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana

इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते है। ऐसा बहुत बार होता है कि जब परिवार में पैसे को लेकर आर्थिक तंगी होती है तो घर में लड़की की शादी करना बहुत ही मुशिकल काम हो जाता है और ऐसे समय पर लड़की के घरवालो को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। इस लिए झारखंड सरकार ने इन गरीब वर्गों के नागरिको के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 क्या है-

यह झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, झारखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के गरीब नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत राज्य में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे रहते है उनको अपनी वेटी की शादी के लिए सरकार कि तरफ से तीस हज़ार रूपये आर्थिक मदद के रूप प्रदान किये जाते है।

इस योजना से झारखंड राज्य के गरीब नागरिको को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इससे उनकी स्थिति में काफी सुधार आएगा और उनके घरो में खुशहाली रहेगी। अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का अलभ लेना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिको के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है।

जिसके बाद ही कोई नागरिक इस योजना का लाभ ले पायेगा। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेकर अपनी वेटी की शादी करना चाहते है तो आपको इस योजना की पात्रता और इसके लिए जरुरी कागजात की जानकारी होना जरुरी है। इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 के लिय जरुरी पात्रता-

अगर आप इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको आपको बता दु कि सरकार द्वारा इस योजना के लिए कुछ पात्रता तय की गयी है जिससे पात्र नागरिको को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करने वाला नागरिक झारखंड राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है। किसी दुसरे राज्य के किसी भी नागरिक को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो झारखंड राज्य के रहने वाले है और जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है।
  • इसके अलवा इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का का लाभ ऐसे परिवारों को भी दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय 72,000 रुपये से कम है।
  • अगर आप इस योजना में आवेदन करके अपनी वेटी की शादी के लिए सरकार से आर्थिक मदद लेना चाहते है तो आपकी वेटी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी जरुरी है।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 के लिए जरुरी कागजात-

इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय किये गये सभी जरुरी कागजात अपने आवेदन फॉर्म में लगाने होगे। इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • झारखंड राज्य की इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना BPL राशन कार्ड या फिर अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास आपकी वेटी का आयु प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए हुए लिंक Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 से इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देता होगा।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे ये आवेदन फॉर्म आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकलना होगा और पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step3. इस आवेदन फॉर्म में आपको कई जानकारी भरनी होगी जैसे ही आवेदक का नाम, आवेदक की लड़की जिसकी शादी के लिए आवेदन किया जा रहा है, दुल्हे का नाम, दुल्हन की जन्मतिथि आदि सभी जानकारी आपको इस आवेदन फॉर्म में भरनी होगी और सम्बंधित सभी दस्तावेजो को इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा।

Step4. इसके बाद आपको अपने हस्ताक्षर करने होगे और इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के सामाजिक कल्याण विभाग के ऑफिस में जाकर जमा करना होगा।

Step5. अगर आपने सभी जानकारी सही भरी है तो इस योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाये और आर्थिक मदद आपको दे दी जाएगी। आशा करता हु कि आपको इस झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [Application Form] झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [Application Form] झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।