[एप्लीकेशन डाउनलोड]झारखंड कोरोना सहायता एप|Jharkhand Corona Sahayata App 2022 In Hindi

Jharkhand Corona Sahayata App 2022 In Hindi:- दोस्तों अगर आप झारखंड कोरोना सहायता एप के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको झारखंड कोरोना सहायता एप के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। जैसा कि आप जानते है कि इस समय हमारे देश में कोरोना नाम के एक वायरस की बीमारी चल रही है जिसके चलते केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया है। ऐसे में ऐसे बहुत से लोग है जो नौकरी करने या फिर ऐसे बहुत से लोग जो किसी फैक्ट्री में काम करते थे या फिर वो किसी काम की वजह से अपने घर से दूर गये थे लेकिन अब वो लोग इस लॉक डाउन की वजह से वही फ़स चुके है।

Jharkhand Corona Sahayata App 2022 In Hindi

लेकिन अब ऐसे लोगो की मदद के लिए जो किसी दूसरे राज्य में फसे हुए है ऐसे लोगो की मदद करने के लिए झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक एप को लांच किया है जिसका नाम झारखंड कोरोना सहायता एप है। इस एप कि मदद से झारखंड सरकार अब ऐसे लोगो की मदद कर पायेगी जो किसी दुसरे राज्य में फसे हुए है। इस एप के माध्यम से किसी दुसरे राज्य में फसे हुए नागरिको को दो हज़ार रूपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी। अब अगर आप भी किसी दूसरे राज्य में फसे हुए है तो आप भी इस एप को डाउनलोड करने के बाद मिलने वाली आर्थिक मदद का लाभ ले सकते है। अगर आप बाकी की और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

झारखंड कोरोना सहायता एप क्या है-

झारखंड कोरोना सहायता एप झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार द्वारा जारी किया गया एक मोबाइल एप है जिसके द्वारा झारखंड सरकार ऐसे नागरिको को आर्थिक मदद प्रदान करेगी जो इस लॉक डाउन के दौरान किसी दुसरे राज्य में फसे हुए है। इसके लिए लाभार्थी को इस एप को पाने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा और उस एप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उसको कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी इसके बाद लाभार्थी को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दे दी जाएगी जिससे नागरिको को इस लॉक डाउन में होने वाली परेशानियों में लाभ मिल सकेगा।

 झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री ने इस एप को लांच करते हुए कहा है कि इस एप से राज्य के बाहर फसे हुए लोग इस एप के माध्यम से अपने राज्य से इस लॉक डाउन के दौरान आर्थिक ले पायेगे और अन्य सभी जरुरी जानकारी और मदद ले पायेगे। आपको तो पता ही होगा कि इस लॉक डाउन के दौरान सभी तरह के काम बंद है इस लिए ऐसे नागरिक जो श्रमिक है उनको इस लॉक डाउन के दौरान बहुत मदद मिलेगी।

झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए पात्रता-

अगर आप झारखंड राज्य द्वारा शुरू की गयी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है आपको पता होना चाहिए कि किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए आपको उस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है केवल तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस झारखंड कोरोना सहायता एप में आवेदन करने लिए आवेदक को झारखंड राज्य के मूल नागरिक होना जरुरी है साथ ही इस योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदक की लोकेशन झारखंड राज्य के बाहर किसी दुसरे राज्य में होना जरुरी है।
  • इस झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इस झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना है।
  • इसके साथ ही आवेदक को अपने बैंक का विवरण भी देना होगा जिससे सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में आ सके।
  • इसके अलावा ग्राहक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • अगर आवेदक इस झारखंड कोरोना सहायता एप के द्वारा आवेदन कर रहा है तो उसको अपने स्थाई पता और इसके साथ ही आवेदक को अपना वर्तमान पता भी देना होगा जहाँ पर आवेदक अभी फंसा हुआ है।

झारखंड कोरोना सहायता एप के लाभ और उद्देश्य-

ये तो आप जानते ही होगे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना राज्य के नागरिको के लिए चलाई जाती है और उसके लाभ भी राज्य के नागरिको को ही दिए जाते है। इस झारखंड सरकार द्वारा launch किये गये इस “झारखंड कोरोना सहायता एप” से झारखंड राज्य के नागरिको को की लाभ मिलेगे।

  • इस एप से झारखंड राज्य के नागरिको को लॉक डाउन के दौरन अपना जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और इस आर्थिक योजना में लाभार्थी को दो हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे।
  • अगर आप झारखंड राज्य के नागरिक है और इस एप को डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस एप को https://covid19help।jharkhand।gov।in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।
  • अगर आप इस एप से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते है तो आपको अपनी लोकेशन allow करनी होगी और इसके लिए आपको झारखंड राज्य के बहार होना जरुरी है।

झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दी गयी सभी प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिससे आप बिना किसी परेशानी के आवेदन कर पायेगे।

इस झारखंड कोरोना सहायता एप के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप को डाउनलोड करना होगा।  इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको झारखंड राज्य की इस ऑफिसियल वेबसाइट http://covid19help।jharkhand।gov।in/ पर विजिट करना होगा।

Jharkhand Corona Sahayata App

Step1. इसके बाद आपको इस वेबसाइट से “Jharkhand Sahayta” एप डाउनलोड करना होगा।

Step2. इसके बाद आप इस एप को open कीजिये और इसके बाद आपको पूछी हुई कुछ जरुरी जानकरी भरनी होगी।

Step3. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर अपने रजिस्टर नंबर के साथ वेरीफाई करना होगा। अपना नंबर वेरीफाई करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड की फोटो और इसके बाद अपनी एक तस्वीर अपलोड करनी होगी।

Step4. इसके बाद आप अप्लाई बटन पर क्लिक कर दे और इसके बाद आप आपके गृह पते पर वेरिफिकेशन किया जायेगा और अगर आपके द्वारा भरी हुई जानकारी सही पाई जाती है तो आपको इस योजना के तहत धनराशि आपके खाते में भेज दी जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन डाउनलोड]झारखंड कोरोना सहायता एप|Jharkhand Corona Sahayata App 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी [एप्लीकेशन डाउनलोड]झारखंड कोरोना सहायता एप|Jharkhand Corona Sahayata App 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।