जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे| Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi:- अगर आप जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट को देखना चाहते है या फिर आप उस लिस्ट में से अपना नाम सर्च करना चाहते है कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नही है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढने के बाद ये पता कर सकते है। यह आर्टिकल जम्मू और कश्मीर राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए जिन्होंने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। अगर आप इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड और राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राशन कार्ड एक बहुत जरुरी दस्तावेज होता है जो सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए दिया जाता है। अगर अपने जम्मू और कश्मीर राज्य सरकार के लिए नये राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन किया है तो आपको इस सूची में अपना नाम जरुर देखना चाहिए। यह सूची ऐसे सभी नागरिको के नाम की सूची है। अब सरकार ने अपने राज्य के सभी पात्र नागरिको के नाम की सूची तैयार की है जिनका राशन कार्ड बनाया जायेगा।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi

अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो निश्चित ही आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा। इस योजना के द्वारा राज्य का कोई  भी पात्र नागरिक अपने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। अगर आप इस सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट को देखने की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022  क्या है-

यह जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट उन नागरिको के नामों की सूची है जिनका जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा नया राशन कार्ड बनाया जायेगा। राशन कार्ड राज्य के किसी भी नागरिक के लिए काफी जरुरी दस्तावेज होता है और किसी नागरिक के पास राशन कार्ड होने के कई फायदे भी होते है। हर राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा हर महीने बहुत ही कम कीमत पर खाने के लिए राशन वितरित किया जाता है।

और साथ ही कई तरह से आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक होते है जिनको खाने पीने की कई तरह की समस्याएं होती है। इस राशन कार्ड योजना से ऐसे नागरिको की मदद होगी। राशन कार्ड बन जाने से राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ मिलेगे और सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओ का लाभ मिलेगा।

जम्मू और कश्मीर में सरकारी गल्ले की दुकानों में से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनके परिवार में सदस्यों और उनकी आर्थिक स्थिति की प्राथमिकता के अनुसार खाने का राशन दिया जाता है। अगर आप इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट कर बारे में सभी जानकारी और इस सूची में अपना नाम चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 के लाभ क्या है-

जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा जारी की गई इस राशन कार्ड लिस्ट में जिन नागरिको के नाम होगे उनको कई तरह के लाभ मिलेगे। इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट के तहत नागरिको को मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट में जिन नागरिको का नाम होगा उन सभी नागरिको का जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा नया राशन कार्ड बनाया जायेगा।
  • इस राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर लेने से राज्य के नागरिको के समय की भी बचत होगी और उनको किसी अधिकारी के पास जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट को देखने के बाद नागरिक ये जान सकेगा की सरकार द्वारा उसका राशन कार्ड बनाया जायेगा या नही बनाया जायेगा।
  • इस राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने से नागरिक किसी अधिकारी को राशन कार्ड बनवाने के नाम पर उनसे रिश्वत नही के सकेगे।
  • अगर किसी नागरिक का नाम इस सूची में पाया जाता है तो ये निश्चित हो जायेगा कि उसका राशन कार्ड बन जायेगा।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 ऑनलाइन कैसे देखे-

इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा इसके बाद ही आप इस लिस्ट को देख सकते है।

Step1. इस लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको जम्मू और कश्मीर राज्य की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा.आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://164.100.128.97/JAMMU_PDS/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही आप आपके सामने जम्मू और कश्मीर राज्य के सभी जिलो की सूची आपके सामने आ जाएगी।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022

Step3. अब आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है। जैसे ही आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने सभी तरह के राशन कार्ड का देता आ जायेगा। अब आपको अपने राशन कार्ड का टाइप सेलेक्ट करना होगा कि आपका राशन कार्ड APL का है या फिर BPL का या फिर AAY का है।

Step4. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको अपनी तहसील सेलेक्ट करनी होगी। तहसील सेलेक्ट करते ही आपके सामने आपके सभी गाँवो की सूची आ जाएगी। अब आपको अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना है।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi

Step5. अपने गाँव के नाम पर क्लिक करते ही लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है और पता लगा सकते है कि सरकार द्वारा आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा या नही।

Jammu Kashmir Ration Card List 2022 को अपने मोबाइल फ़ोन में कैसे देखे-

अगर आप इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल फ़ोन में देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करना होगी इसके बाद आप इस लिस्ट को अपने स्मार्टफोन में देख सकते है।

Step1. इस लिस्ट को अपने स्मार्टफोन में देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के एप स्टोर में जाना होगा और सर्च बॉक्स में “ration card list” सर्च करना होगा।

Step2. इसके बाद आपके सामने की एप आ जायेगे अब आपको सबसे ऊपर आये हुए App को डाउनलोड करना है।

Step3. डाउनलोड करने के बाद आपको इस App को Open करना है। जैसे ही आप इस app को खोलेगे आपके सामने देश के सभी राज्यों के नाम आ जायेगे। अब आपको इस लिस्ट में से जम्मू और कश्मीर राज्य सेलेक्ट करना होगा।

Step4. अब जैसे ही आप इस राज्य को सेलेक्ट करेगे आपके सामने राज्य के सभी जिलो की सूची आ जाएगी। अब आपको इस अपना जिला चुनना है जिला चुनते ही आपके सामने सभी ग्राम पंचायत की सूची आ जाएगी।

Step5. अब आप अपने ग्राम के नाम पर क्लिक करके सूची में अपना नाम देख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे| Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे| Jammu Kashmir Ration Card List 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।