How to look fair in Hindi

How to look fair in Hindi


दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग है जो रोज गूगल पर यह सर्च करते हैं कि how to look fair in Hindi, लेकिन यदि आप इस पोस्ट पर पहुँच गए हैं तो आपको कही और जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं। आज मैं आपको बताऊँगा how to look fair in Hindi. 

glowing-2bface-compressed-240x300-3850525
बहुत से लोग उन लोगों की प्रशंसा करते हैं जो साफ हैं और उनके पास एक कोमल त्वचा है। कुछ लोग चाहते हैं कि वे भी साफ दिखे ताकि एक ही लिंग से या विपरीत लिंग से ध्यान आकर्षित किया जा सके। इस लेख में, मैं साफ दिखने के लिए आपके साथ सभी 8 स्वस्थ सुझावों को साझा करने जा रहा हूं।

इससे पहले, मैं कुछ मूल बातें समझाना चाहूंगा। आमतौर पर लोगों को अपनी त्वचा के रंग के साथ सहज होना चाहिए। लेकिन कई बार, हम यह देखना चाहते हैं कि गोरा होना कैसा लगेगा।

कई लोग हमेशा से चाहते थे कि वे गोरे ही पैदा हों और परिणामस्वरूप गोरा बनने के लिए उन्हें बहुत सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। महिलाओं को विशेष रूप से इस प्रकार की विशेषता के लिए जाना जाता है और वे उन्हें गोरा बनाने के लिए त्वचा के उपचार पर बड़ी राशि खर्च करते हैं। 

सेलेब्रिटी भी इनमें से कुछ वस्तुओं का उपयोग करते हैं जिनका उल्लेख और वर्णन नीचे किया जा रहा है। लेकिन यहां मैं आपको गोरा बनने के लिए 8 स्वस्थ टिप्स बताऊंगा:

1) प्राकृतिक शहद का उपयोग:

honey-compressed-300x200-1314553
जैसा कि हम सभी जानते हैं, शहद हमारे लिए भगवान की ओर से एक प्राकृतिक उपहार है। कृत्रिम प्रक्रियाओं और उपचारों का उपयोग करके अलग-अलग माध्यमों से जाने के बजाय, एक प्राकृतिक सामग्री की कोशिश क्यों न करें जो भगवान ने हमें स्वतंत्र रूप से दी है। शहद प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग सामग्रियों से भरपूर होता है जो चेहरे के दाग को खत्म करने में मदद करता है और हमें पूरी तरह से चमकती त्वचा प्रदान करता है।

शहद हमारी त्वचा के लिए एक अच्छे जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में भी काम करता है। यह एक चिकनी, मुलायम और चमकती त्वचा को बनाए रखने में भी मदद करता है। वास्तव में, हम कह सकते हैं कि शहद गोरा बनने के लिए स्वस्थ सुझावों में से एक है। और इसके उपयोग का समय लगभग 10-15 मिनट है। हम जो क्रीम रगड़ते हैं उसमें शहद का प्रयोग हमारी त्वचा के रंग में सुधार लाएगा।

2) नींबू फलों का उपयोग:

अगर हम गोरा बनना चाहते हैं तो नींबू बहुत महत्वपूर्ण है। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है लेकिन यह अपने एस्कॉर्बेल रूप में विटामिन सी भी है।
विटामिन सी का यह रूप हमारी त्वचा के मेलेनिन का निर्माण करने वाले एंजाइमों की व्यस्तता या रुकावट को रोकने या रोकने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हुआ है। हम नींबू को गुलाब जल और दही का लेप लगाकर उसे चेहरे पर लगाते है जिससे आप तुरंत ही एक साफ और कोमल त्वचा पा सकते हैं। 

3) एलो वेरा के पौधे का उपयोग:

aloevera-compressed-300x225-4803874

एलोवेरा के माध्यम से हम गोरा बनने के लिए 8 स्वस्थ सुझावों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में विभिन्न यौगिक होते हैं।

कच्चे एलोवेरा के अर्क में एक एंजाइम होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और बदलने में मदद करता है जिससे त्वचा की रंजकता को कम करने में मदद मिलती है और फिर हमें एक गोरा और कोमल त्वचा मिलता है। इसके लिए आपको रोज अलोवेरा के पत्ते को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ना होगा। 

4) नारियल पानी का उपयोग:

नारियल का पानी डार्क स्किन को हल्का करने के लिए बहुत अच्छा है। यह लोगों को गोरा बनाने के लिए स्वस्थ सुझावों में से एक है। इसमें प्राकृतिक रूप से त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं।


अगर आप अपनी त्वचा पर काले दागों को हल्का करना चाहते हैं तो नारियल पानी उपयोगी है। आपकी त्वचा पर निशान पर ताजा पानी का आवेदन उन्हें हल्का करने में मदद करता है या उन्हें गायब कर देता है। आपको इसके लिए नारियल पानी को रोजमर्रा के जीवन में उतारना होगा और उसका सेवन करना होगा। 

5) खीरे का उपयोग:

खीरे पृथ्वी पर सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। यह भी गोरा बनने के 8 स्वस्थ सुझावों में से एक है। खीरे की कुछ स्लाइसें स्किन टोनिंग में एक बेहतरीन तरीका साबित होती हैं। ककड़ी गोरा बनने का घरेलू उपाय है। खीरे का इस्तेमाल दुनियाभर की महिला सेलिब्रिटीज अपनी स्किन टोन को बनाए रखने या उसे बेहतर बनाने के लिए करती हैं। खीरा आपकी त्वचा की रक्षा करने वाले एसिड को बदल देता है और उसका कायाकल्प कर देता है।
यह हमारी त्वचा की टोन को बढ़ाने में मदद करता है। आपको बस करना ये है कि खीरे के कुछ टुकड़ों को काटकर अपने चेहरे पर रगड़ना होगा, यह काम आप रोज करे कुछ दिन में आपको सकारात्मक परिणाम अवश्य मिलेंगे। 

6) नारियल तेल का उपयोग:

नारियल तेल गोरा बनाने के लिए सभी 8 स्वस्थ सुझावों में से एक है। इसमें मोनोलॉरिन नामक एक एसिड होता है जो बदले में वायरस, बैक्टीरिया मारने में मदद करता है।
वर्षों से नारियल एंटीटॉक्सिक सामग्री का एक बड़ा स्रोत माना जाता है जो मानव शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को साफ करता है। यही कारण है कि हमारी त्वचा पर मुख्य रूप से कच्चे और शुद्ध प्रकार के नारियल तेल का उपयोग मॉइस्चराइज़र और त्वचा टोनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।
नारियल का तेल नारियल का रूप ले सकता है और आप इसे स्थानीय बाजार, स्टोर या सुपरमार्केट में भी खरीद सकते हैं। आप इसे अपने शरीर के त्वचा पर लगाकर मालिश कर सकते हैं। मालिश हमेशा रात को करे और रात भर के लिए तेल को लगा रहने दें। 

7) आलू का उपयोग (मसले हुए आलू):

आलू गोरा बनने के 8 टिप्स में से हैं। हमारी त्वचा पर आलू का आवेदन हमें गोरा बनने में मदद करता है। इसकी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए, इसे मैश किया जाना चाहिए और सीधे त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए या इसे नींबू के रस या अन्य जैसे अन्य अवयवों के साथ मिलाया जाना चाहिए। आलू हमारी त्वचा की सतह पर विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है।
आलू और नींबू दोनों विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं और हमें इस प्रक्रिया के वजह से एक साफ और कोमल त्वचा प्राप्त होता हैं। उबले हुए आलू और नींबू को 
मसल कर अपने चेहरे पर लगाए और 15 मिनट तक रहने दे और फिर साफ पानी से धो लें आपको जल्द ही परिणाम मिल जायेंगे। 

8) एवोकैडो का उपयोग:

avacado-compressed-300x200-7987973
एवोकैडो आपकी त्वचा की टोन को बढ़ाने  में बहुत मदद करता है। कुछ चिकित्सकों ने कहा है कि एवोकाडो में विटामिन ए जैसे कुछ विटामिन घटक होते हैं जो त्वचा मॉइस्चराइज़र का एक बड़ा स्रोत है।
आप एवोकैडो को अपनी त्वचा पर लगाकर इसे लागू कर सकते हैं और थोड़ी देर बाद, इसे अपने त्वचा पर रगड़ें और तब तक इसका उपयोग करते रहें जब तक कि आप अपनी त्वचा की टोन में बदलाव को नोटिस नहीं करते।

आशा करता हूँ कि यह how to look fair in Hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी हो। इसी तरह की पोस्ट के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे। 


अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।