Home Loan Kya Hai|Home Loan कैसे ले पूरी जानकारी?

Home Loan Kya Hai, Home Loan Kaise Le 2021 In Hindi:- मिडिल क्लास लोगो का एक ही सपना होता है कि वह अपना खुद का एक घर बना कर उसमें अपने परिवार के साथ जिंदगी विताएँ। पर आज के दौर में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि मिडिल क्लास के लोगो को अपने घर का खर्च निकलने में ही पूरी आमदनी खर्च हो जाती है जिस कारण वह सेविंग नही कर पाता है और उसका घर बनाने का सपना सपना ही रहे जाता है।

यदि आप अपना घर बनाने का सपना पूरा करना चाहते हैं और आपके पास घर बनाने के लिए पैसे नही है तो आपको जनकर बहुत खुशी होगी कि मिडिल क्लास के लोगो के लिए भारत सरकार , सरकारी बैंकों तथा फाइनेंस कंपनियों के द्वारा पक्का मकान बनाने के लिए होम लोन दिया जा रहा है।

Home Loan Kya Hai, Home Loan Kaise Le 2021 In Hindi:-

कई बैंकों के साथ साथ प्रिवेट कंपनियां भी होम लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही है। होम लोन लेने के लिए प्रत्येक बैंक तथा कंपनी के अलग अलग नियम व शर्ते है। जिनको ध्यान में रख कर ही लोगों को होम लोन दिया जाता है। अब आप होम लोन लेकर अपना घर बनाने का अपना आसानी से पूरा कर सकते हैं।

प्रत्येक बैंक द्वारा होम लोन 10 से 50 लाख रुपये तक प्रदान किया जाता है। जिससे चुकाना एक आम आदमी आसानी से नही चुका सकता है। यदि हम बैंक से इतनी बड़ी धनराशि लोन के रूप में लेते हैं तो बैंक सिक्योरिटी के तौर पर कई चीजों की मांग करती है।

इसका प्रमुख कारण यह है कि आम आदमी को होम लोन के पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती है जिसे प्राप्त करने के लिए आम लोगो को बैंक के काफी चक्कर लगाने पड़ते है।

Home Loan क्या है-

जब हम अपना खुद का घर बनाने के लिए किसी बैंक या संस्था के द्वारा लोन लेते है तो उसे ही होम लोन कहते हैं। आप किसी बैंक से कम ब्याज दरों पर होम लोन प्राप्त कर लेते हैं तो आपको लोन निर्धारित समय पर ब्याज के साथ वापस करना होगा। आप किसी भी बैंक या संस्था में अप्लाई करके 10 से 50 लाख तक का होम लोन ले सकते हैं।

होम लोन देते समय बैंक इस बात का ध्यान रखती है कि आप लोन वापस करने के योग्य है या नही इसके साथ ही आपकी वार्षिक आय के आधार पर भी होम लोन प्रदान करते है। अगर आप होम लोन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपके लिए बताएगे की होम लोन क्या होता है, होम लोन कैसे प्राप्त करें, और बहुत सी जानकारी हम आपके लिए यहाँ इस आर्टिकल में उपलब्ध करा रहे हैं।

Home Loan की ब्याज कितना है-

कई बैंक आपके आय के आधार पर लोन देते हैं बहुत से बैंक आपकी 40% इनकम को छोड़ कर 60% आय के आधर पर बैंक होम लोन प्रदान करती है। इसके अलावा कई बैंक आपकी प्रोपर्टी के आधर पर भी होम लोन देती है। जिससे आप आसन किस्तो में भुकतान कर सकते हैं। आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं उस बैंक की ऑफशियल वेबसाइट पर जाकर आप लोन की ब्याज तथा किस्तो(EMI) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Home Loan के नियम व शर्ते-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें प्रत्येक बैंक होम लोन कुछ नियम और शर्तों के आधार पर प्रदान करते हैं। जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • होम लोन लेने वाला आवेदकर्ता जिस किसी बैंक से लोन प्राप्त करना चाहता है उस व्यक्ति का उस बैंक में एकाउंट होना चाहिए।
  • प्रत्येक व्यक्ति को उसकी मासिक आय का 80% होम लोन बैंक द्वारा दिया जाता है।
  • अगर आवेदकर्ता ने पहले से किसी प्रकार का लोन ले रखा है तो उसे पहले पुराने लोन का भुकतान करनाI होगा उसके बाद ही वह नया लोन प्राप्त कर सकता है।
  • बैंक द्वारा नौकरी करने वाले तथा स्वयं का रोजगार चलाने वाले लोगों के लिए अलग नियम लागू किए जा सकते हैं।
  • लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक ने यदि पहले किसी लोन का भुकतान नही किया है तो उसे बैलेंस सेविंग ऑफ्टर डिडक्शन के आधार पर होम लोन दिया जाता है।
  • और अपने किसी पुराने लोन को चुकाने में लापरवाही की है तो बैंक द्वारा इसकी भी जाँच की जाती है।

Home Loan प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलग अलग बैंक या फाइनेंस कंपनी होम लोन देने के लिए अलग दस्तावेज की मांग करती है। हम आपके लिए उन दास्तवेजो की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मांग सभी बैंक व फाइनेंस कंपनी में सामान्य रूप से की जाती है।

  • कोई भी व्यक्ति होम लोन लेने के लिए अपनी पहचान के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड में से कोई भी एक दस्तावेज की आवश्यकता होती है।
  • लोन लेने वाले आवेदक को अपना वर्तमान पता देने के लिए एड्रस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल, का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • होम लोन लेने के लिए आपको अपने बैंक खाते की पीछे6 महा की जानकारी देनी होगी।
  • आवेदकर्ता को स्वयं के 3 पासपोर्ट साइज फ़ोटो की जरूरत होगी।

Home Loan लेने के लिए आवेदन कैसे करें-

आपको होम लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. आप जिस बैंक से होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं उस बैंक से होम लोन के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसके बाद ही आपको लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहिए।

Step2. पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको जिस बैंक से लोन लेना है उस बैंक की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ आपको होम लोन का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

Step3. इस आवेदन पत्र में आपसे बहुत सी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिससे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म को जमा कर देना है।

Note- कई बैंक लोन की प्रोसेसिंग फीस भी बसूलती है जो आवेदकर्ता को अपने पास से देनी होगी

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Home Loan Kya Hai|Home Loan कैसे ले पूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Home Loan Kya Hai|Home Loan कैसे ले पूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।