गुजरात खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi

Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi:- अगर आप गुजरात राज्य के रहने वाले है और आप अपनी जमीन से जुड़े हुए दस्तावेज देखना चाहते है तो हमारा ये आर्टिकल जरुर पढ़े। इस आर्टिकल में आपको गुजरात खसरा खतौनी देखने से सम्बंधित सभी जानकारी दी जाएगी। आज के समय में जमीन काफी महगीहो रही है और इस कारण आपको अपनी जमीन सम्बन्धी सभी दस्तावेज के बारे में जानकारी होनी अनिवार्य है।

इस आर्टिकल में आपको गुजरात राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू किये गये एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिस पोर्टल पर विजिट करने के बाद आप अपनी जमीन के खसरा खतौनी को ऑनलाइन इस पोर्टल पर देख पायेगे। अगर आप इस गुजरात खसरा खतौनी से जुडी हुई जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi

इस पोर्टल की शुरुआत डिजिटल इंडिया के तहत की गयी है, इस पोर्टल पर गुजरात राज्य की जमीन सम्बन्धी सभी जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड की गयी है। इसलिए गुजरात राज्य का कोई भी नागरिक इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद अपनी जमीन के बारे में सभी जानकारी ले सकेगा।

गुजरात सरकार के इस पोर्टल से राज्य के नागरिको को अब खसरा और खतौनी लेने के लिए अब तहसील पर नही जाना पड़ेगा और वो नागरिक अब इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद आप अपनी जमीन की सभी जानकारी ले पायेगा और साथ ही सभी कागजात को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट भी ले सकते है और जमीन से जुड़े हुए सभी सरकारी काम में इसका प्रयोग कर सकते है।

Gujarat Khasra Khatauni क्या है-

किसी भी जमीन जैसे खेत, मकान, प्लाट आदि पर अपना जमीन हक़ रखने के लिए आपके पास अपनी जमीन के जो कागजात होते है उनको खसरा खतौनी  कहते है। किसी भी जमीन की सभी जनकारी सरकार के पास पास और उस जमीन के मालिक के पास उसकी जानकारी होनी जरुरी है इसलिए गुजरात सरकार ने अपने राज्य की जमीन सम्बन्धी सभी दस्तावेज इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दिए है।

और अब राज्य का कोई भी नागरिक इस  अगर आप गुजरात राज्य की  अपनी किसी भी जमीन के बारे में जानकारी लेना चाहती है तो इस पोर्टल पर सभी जानकारी ले सकते है। यह पोर्टल पूरी तरह से देश के हर नागरिक के लिए फ्री उपलब्ध है और इस पोर्टल पर आप अपनी जमीन के सभी जरुरी दस्तावेज और खसरा खतौनी मिल जायेगे और आप उनको अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी सरकारी काम में प्रयोग कर सकते है।

 इस ऑनलाइन पोर्टल से राज्य के नागरिको की परेशानियाँ कम हो जाएगी और राज्य के नागरिक अपने घर पर बैठकर ही अपने किसी मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है। अब इस पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिको को तहसील या लेखपाल के पास जाने की जरूरत नही है।

Gujarat Khasra Khatauni के लाभ-

गुजरात सरकार के इस पोर्टल के शुरू होने के बाद राज्य के नागरिको को कई फायदे होगे। इस पोर्टल के कारण आप को जो भी लाभ मिलेगे उनकी सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • अब गुजरात का को भी नागरिक अपने खसरा खतौनी देखेने के ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करके सभी जानकारी ले सकता है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से अब किसी नागरिक को अपने जमीन के खसरा खतौनी देखने के लिए तहसील पर जाने की जरूरत नही है और अब आप अपने घर पर बैठ कर अपनी जमीन के सभी दस्तावेज देख सकते है।
  • इस गुजरात खसरा खतौनी से राज्य के नागरिको के पैसे और समय दोनों की बचत होगी।

Gujarat Khasra Khatauni देखने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस गुजरात खसरा खतौनी के तहत इस पोर्टल से अपनी जमीन सम्बन्धी सभी जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने जरुरी है जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप इस पोर्टल से अपनी जमीन के खसरा खतौनी की जानकारी लेना चाहते है तो आपके पास आपकी जमीन का खसरा नंबर होना जरुरी है।

Gujarat Khasra Khatauni नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप इस गुजरात खसरा खतौनी को इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके खसरा खतौनी देख सकते है।

Step1 अपने जमीन के खसरा खतौनी को देखने के लिए आपको सबसे पहले गुजरात राज्य की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिये हुए लिंकhttps://anyror.gujarat.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करेगे, आप गुजरात राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे अब आपको इस वेबसाइट पर “view land record rural” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi

Step3. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे कि आपका जिला, आपकी तहसील, आपका गाँव आदि जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी को भरने के बाद आप नीचे दिए हुए सर्च बटन पर क्लिक कर सकते है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी उस जमीन की सभी जानकारी आ जाएगी जिसका जानकारी अपने भरी थी।

Step5. अब आप अपने जरुरी कागजात का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है और उसको किसी भी कम में प्रयोग भी कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट गुजरात खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस गुजरात खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे कैसे देखे| Gujarat Khasra Khatauni Online Kaise Dekhe 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।