गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें?

|| गूगल ड्राइव क्या है?, Google Drive App, गूगल ड्राइव क्या है?, गूगल ड्राइव कैसे डाउनलोड करें?, गूगल ड्राइव बैकअप कैसे करें?, google drive helpline center, गूगल ड्राइव को कब लांच किया गया है?, गूगल ड्राइव में कितने जीबी तक डाटा स्टोर कर सकते हैं? ||

वर्तमान समय में स्मार्टफोन सबसे छोटा और सबसे Powerful operating system है, जिसे लगभग हर व्यक्ति के द्वारा use किया जा रहा है। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक ऐसा अहम हिस्सा बन चुका है। आज लगभग सभी लोग अपना सभी Essential and confidential data को स्मार्टफोन में ही रखते है। लेकिन कभी – कभी Technical issues के कारण या फिर किसी अन्य कारण बस मोबाइल के खराब होने पर यह जरूरी डेटा Loss हो जाता है।

जिससे पुनः प्राप्त करना आसान नहीं होता है लेकिन यदि आपके स्मार्टफोन Google Drive है तो आप आसानी से अपने Data को Recover कर सकते है। वैसे तो लगभग सभी Android Device में Google Drive App दिया है लेकिन कम ही लोग है जो इसके उपयोग और इसके लाभ के बारे में जानते है।

अगर आप आपके मन में भी मोबाइल में गूगल ड्राइव क्या है? (What is Google Drive in mobile?), गूगल ड्राइव का उपयोग क्या है? सवाल है और आप अपने इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है तो बिलकुल सही जगह आए है क्योंकि इस लेख में आप सभी Mobile Maine Google Drive Kya Hai? Google Drive Ka Upyog Kya Hai? के बारे में सभी रोकचक के बारे में जानेंगे।

गूगल ड्राइव क्या है? (What is Google Drive?)

यह एक प्रकार की Cloud Storage Service है, जिससे Google Company के द्वारा 24 अप्रैल 2012 को सभी Android Device के लिए लांच किया गया था। लेकिन आज इसका इस्तेमाल IOS और PC में भी किया जा सकता है। इसमें आप अपना किसी भी तरह का जरूरी डाटा जैसे- Image, Videos, Documents, Application or Movie को आसानी से Online Store करके हमेशा के लिए अपने डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते है।

गूगल ड्राइव क्या है गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें

और जरूरत पड़ने पर अपना सभी Data को वापस प्राप्त कर सकते है। यहां तक अगर आपका Phone पूरी तरह से खराब हो जाता है तो आप New Phone में Google Drive में Login करके भी पुराने डाटा को प्राप्त कर सकते है। Google के द्वारा इस Cloud Storage Service बिल्कुल फ्री होने के साथ साथ उपयोग करने में भी बेहद आसान है।

अगर आप जानना चाहते है कि गूगल ड्राइव का उपयोग क्या है? तो आपको हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक जुड़े रहना होगा, तभी आप Google Drive के बारे में कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

गूगल ड्राइव कैसे डाउनलोड करें? (How to Download Google Drive?)

आज के समय में जितने भी स्मार्टफोन आते है उन सभी में पहले से ही Google Drive App मौजूद होता है लेकिन कुछ पुराने डिवाइस में आपको इससे डाउनलोड करना होगा। अगर आप इसे अपने Smartphone में डाउनलोड करना चाहते हो तो आप Google Drive बड़ी आसानी और 100% Free में Google Play Store पर जा कर अपने फोन में डाउनलोड व इंस्टॉल कर सकते है।

गूगल ड्राइव के लाभ (Benefits of Google Drive)

अगर आप एक स्मार्टफोन user है तो आपके स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव होना बेहद आवश्यक है क्योंकि इसके कई Benefits है, जो निम्न प्रकार से नीचे बताए जा रहे है-

  • इस पर आप किसी भी तरह के Photos, Videos, Documents, Movie, एप्लीकेशन आदि डाटा को Store कर सकते है।
  • और साथ ही आप जो भी डाटा Google Drive पर Upload करते है उससे कभी भी किसी भी डिवाइस में प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आपका डिवाइस खराब हो गया है तो भी आप किसी दूसरे डिवाइस में गूगल ड्राइव को Login करके अपना Data प्राप्त कर सकेंगे।
  • Google Cloud Storage में आपको 15 GB तक फ्री स्टोरेज क्षमता मिलती है जहां आप किसी भी तरह का डाटा ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते है।
  • कोई भी स्मार्टफोन यूजर इससे Online or Offline दो तरीको से इस्तेमाल कर सकता है.
  • इसमें Automatic Backup की सुविधा भी दी गई है यानी कि आपका जरूरी डाटा स्वताः ही Google Drive में Store हो जाएगा।
  • Google Drive के उपयोग से आप XL Sheet, Documents File भी आसानी से बना सकते है।

गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें? (How to use Google Drive?)

गूगल ड्राइव का उपयोग करना बहुत ही आसान है कोई भी व्यक्ति आसानी से उसका use कर सकता है। गूगल कंपनी के द्वारा Lunch किए गए इस क्लाउड स्टोरेज सर्विस का उपयोग आप Applications and websites के माध्यम से कर सकते है।

अगर आप गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर पर है आपको फ्री में मिल जाएगा यह एप्लीकेशन Android devices के साथ-साथ IOS and PC devices के लिए भी मौजूद है। इसका उपयोग करने के लिए आपके पास जीमेल आईडी होना बहुत जरूरी है।

  • आपके पास जीमेल है तो गूगल ड्राइव का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे ओपन करना होगा।
  • ओपन करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा यहां आपको अपनी ईमेल आईडी एंटर करनी है और लॉगिन कर लेना है।
  • लोगिन करने के पश्चात आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा जहां आपको एक + का आइकन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें
  • जिसके बाद आपको Create file and upload file के दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • क्योंकि आप यहां अपने स्मार्टफोन में मौजूद फाइल को अपलोड करना चाहते हैं तो Upload file के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको आपके डिवाइस में मौजूद सभी Files, Photos, Videos दिखाई देंगे आप जिसे अपलोड करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले।
  • उसके बाद सभी Files और अन्य Data गूगल ड्राइव एप पर अपलोड हो जाएगा, जिसे आप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव बैकअप कैसे करें? (How to backup Google Drive?)

कई बार ऐसा होता है कि गूगल ड्राइव पर File upload करने के बाद भी वह हमसे अनजाने में डिलीट हो जाती है ऐसी स्थिति में आप Google Drive backup को शुरू कर सकते हैं जिससे आपके लिए पुरानी फाइल को वापस पाना और आसान हो जाएगा आप नीचे बताए जाने वाले Steps को फॉलो करके गूगल ड्राइव बैकअप शुरू कर सकते हैं जैसे-

  • गूगल ड्राइव का बैकअप शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव ऐप को ओपन करना है।
  • गूगल ड्राइव एप को ओपन करने के पश्चात आपको यहां 3 टॉट्स दिखाई देंगे, इस पर क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करते ही आपको इसके तहत कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Backup वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको मांगी गई सभी परमिशन देनी होंगी जिसके लिए Allow के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगर आपसे कोई फाइल गलती से डिलीट हो जाती है तो आप बैकअप लेकर Delete हुए डाटा को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव का बैकअप कैसे हटाए? (How to Remove Backup of Google Drive?)

अगर आपने Google Drive का बैकअप शुरू कर रखा है और आप अब इसे बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए जाने वाले Steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करने की आवश्यकता है, जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • गूगल ड्राइव का बैकअप हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद को गूगल ड्राइव ऐप को ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको बाई ओर 3 टोट्स दिखाई देंगे, इन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके उपरांत आपको कई अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे साथ ही आपको यहां बैकअप का ऑप्शन भी मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपको अपने स्मार्टफोन में बैकअप हुई सभी फाइल दिखाई देंगी, अगर आप बैकअप को हटाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए 3 बिंदुओं पर क्लिक कर दे।
  • इतना करने के पश्चात आपको Delete Backup का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर कीजिए जैसे ही आप Delete Backup पर क्लिक करेंगे उसके बाद ही आपका गूगल ड्राइव बैकअप हट जाएगा।

गूगल ड्राइव स्टोरेज सर्विस क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि गूगल ड्राइव के द्वारा अपने यूजर्स को 15 जीबी तक डाटा स्टोर करने के लिए फ्री स्टोरेज प्रदान किया जाता है लेकिन अगर आप और अधिक डाटा रिस्टोर करना चाहते हैं तो इसका सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर गूगल ड्राइव स्टोरेज को खरीद सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर आप 100gb से लेकर 10 टीवी स्टोरेज खरीद सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ पैसों का भुगतान करना होगा आपकी सुविधा के लिए हमने गूगल ड्राइव स्टोरेज सर्विस के सब्सक्रिप्शन प्लान की जानकारी नीचे प्रदान की है जैसे-

$1.99/Month – 100GB Storage

$9.99/Month- 1TB Storage

$99.99/Month- 10TB Storage

गूगल ड्राइव हेल्पलाइन सेंटर | google drive helpline center

गूगल ड्राइव अपने दोस्त को बेहतरीन सुविधा प्रदान करने एवं गूगल ड्राइवर का उपयोग करते समय होने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए हेल्प सेंटर की सुविधा प्रदान करता है। जिसके अंतर्गत आप कभी भी गूगल ड्राइव स्टोरेज में होने वाली समस्या या फिर अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्प सेंटर की सुविधा प्रदान करता है. हेल्प सेंटर का उपयोग करने के लिए आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Contact Us में जाकर Ask the Community help पर जाकर किसी भी तरह का प्रश्न पूछ कर उसका समाधान प्राप्त कर सकते है।

Google Drive Related FAQs

गूगल ड्राइव क्या है?

यह गूगल कंपनी के द्वारा लांच किए गए एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जिसमें आप किसी भी तरह के डाटा को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव को कब लांच किया गया है?

ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सर्विस को गूगल कंपनी के द्वारा 24 अप्रैल 2012 को लांच किया गया था।

क्या गूगल ड्राइव एप्लीकेशन फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं?

जी हां, गूगल ड्राइवर एप्लीकेशन को आप बिल्कुल फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव एप्लीकेशन कौन-कौन से डिवाइस को सपोर्ट करता है?

यह एप्लीकेशन एंड्राइड डिवाइस के साथ-साथ आईओएस और पीसी डिवाइस को भी सपोर्ट करता है आप इसे जिसके पास में चाहे उस डिवाइस में use कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव में कितने जीबी तक डाटा स्टोर कर सकते हैं?

गूगल ड्राइवर एप्लीकेशन में आप 15gb तक का डाटा फ्री में स्टोर कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अन्य डाटा अपलोड करने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना होगा।

निष्कर्ष

हर एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन मौजूद होता है लेकिन बहुत ही कम लोग इसके उपयोग के बारे में जानते हैं। इसलिए आज हमने आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से मोबाइल में गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख में बताई गई

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।