BCCI का पूरा नाम क्या हैं? (Full Form Of BCCI In Hindi )

BCCI का पूरा नाम क्या हैं? (Full Form Of BCCI In Hindi :-  क्रिकेट एक ऐसा खेल जो आज के समय मे सिर्फ भारत के लिए ही नही बल्कि पूरी में सबसे ज्यादा पसन्द किया जाने वाला खेल बन चुका है। लेकिन अन्य देशों की अपेक्षा भारत के Cricket के सबसे ज्यादा प्रेमी देखने को मिलते है। बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल पर आए तो आप भी क्रिकेट प्रेमी होंगे।

अगर हाँ तो आपने क्रिकेट से जुड़ा वर्ड BCCI का नाम जरूर सुना होगा। यह एक ऐसा वर्ड है जिसके जरिये क्रिकेट मैच का अयोजना कराया जाता है। BCCI वर्ड लगभग हर क्रिकेट प्रेमी ने सुना होगा लेकिन BCCI का पूरा नाम क्या है? ( Full Form Of BCCI In Hindi) के बारे में बहुत कम लोग जानते है। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में What Is BCCI और Full Form Of BCCI के बारे में थोड़ा डिटेल में बताने जा रहे है। जो आपकी जानकारी के लिये बहुत जरूरी है। तो चलिये जानते है –

BCCI क्या है? | What Is Full BCCI

BCCI का पूरा नाम क्या हैं

क्रिकेट खेल को नियंत्रण करने के लिए हर देश का एक क्रिकेट बोर्ड होता है, बैसे ही बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट का एक बोर्ड है जो देश, विदेश में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट को कंट्रोल करता है। बीसीसीआई बोर्ड में कुछ उच्च अधिकारियों का चयन किया जाता है, फिर इन उच्च अधिकारियों की एक समिति बनाई जाती है। यह समिति के अनुसार ही क्रिकेट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों, अंपायर आदि का सेलेक्शन किया जाता है। आपको बता दे कि BCCI पूरी दुनिया के में सबसे बड़ा और सबसे अमीर बोर्ड माना जाता है।

Meaning Of BCCI

बीसीसीआई की स्थापना 1928 जनवरी में हुई थी। जो मुख्य रूप से क्रिकेट खेल के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रम (टूर्नामेंट) को कंट्रोल करने के लिए बनाई गयी थी। इसलिए इसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी कहाँ जाता है।

बीसीसीआई में स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ( State Cricket Association) के द्वारा एक उच्च अधिकारी का चयन किया जाता है। जिसे बीसीसीआई अध्यक्ष कहते है।

इस बीसीसीआई अध्यक्ष के अनुसार क्रिकेट से जुड़े अन्य अधिकारियों का चयन किया जाता है बीसीसीआई अध्यक्ष अन्य अधिकारी क्रिकेट टूर्नामेंट कब, कहाँ, और किस टूर्नामेंट में किस खिलाड़ी का चयन होगा यह निर्धारित करते है।

BCCI का पूरा नाम क्या हैं? (Full Form Of BCCI In Hindi)

क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है, जिसके बारे में एग्जाम में अक्सर प्रश्न पूछे जाते है। बैसे भी क्रिकेट से जुड़ी बेसिक जानकारी के बारे में सभी को पता होना बहुत जरूरी है।

इसलिए नीचे हमने BCCI Full Form के बारे में बताया है। नीचे हमने इसकी हिंदी और इंग्लिश दोनों फुल फॉर्म के बारे में बताया है। आप इसे कहि नोट करके रख सकते है।

Full Form Of BCCI In English

Board Of Control For Cricket India

Full Form Of In Hindi

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड

बीसीसीआई के अंतर्गत कौन से टूर्नामेंट कराए जाते है?

क्रिकेट दुनिया भर में काफ़ी पॉपुलर खेल बन गया है। इसलिए बीसीसीआई क्रिकेट से जुड़े टूर्नामेंट को समय – समय पर आयोजित कराती रहती है। बाकी इस बोर्ड के अंतर्गत कौन – कौन से क्रिकेट टूर्नामेंट कराए जाते है। उसकी सूची कुछ इस प्रकार है –

  • BCCI Corporate Trophy (BCCI कॉर्पोरेट ट्रॉफी)
  • Duleep Trophy (दलीप ट्रॉफी)
  • Deodhar Trophy (देवघर ट्रॉफी)
  • Indian Premier League (इंडियन प्रीमियर लीग)
  • Ranji Trophy (रणजी ट्रॉफी)
  • Syed Mushtaq Ali Trophy (सैयद मुश्ताफ ट्रॉफी)
  • Vijay Hazare Trophy ( विजय हजारे ट्रॉफी)
  • Irani Trophy (ईरानी ट्रॉफी)
  • NKP Salve Challenger Trophy (एनकेएस साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी)

BCCI Related FAQ

बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट को कंट्रोल करने वाला सबसे बड़ा बोर्ड है। बड़ा बोर्ड होने के कारण क्रिकेट प्रेमियों के अंदर इससे जुड़े प्रश्न जो अक्सर पूछे जाते है। उनके कुछ प्रश्नों के जबाबो को नींचे हमने साझा किया है। जिन्हें आपको एक बार अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

बीसीसीआई की स्थापना कब हुई थी?

बीसीसीआई की स्थापना जनवरी 1928 में हुई थी।

बीसीसीआई का अध्यक्ष कौन है?

वर्तमान 2021 में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली है। जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे चुके हैं।

बीसीसीआई के सचिव कौन है?

बीसीसीआई के सचिव जय शाह है

बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

BCCI का पूरा नाम Board Of Control For Cricket India है, जिसे हिंदी में  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जाता है।

बीसीसीआई का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

बीसीसीआई का मुख्यालय महाराष्ट्र मुम्बई में स्थित है।

निष्कर्ष

आज सभी के लिए हर छोटी – छोटी जानकारी के बारे में पता होना बहुत जरूरी होता है। ताकि आपसे कही भी कोई पूछने लगें तो उसका जबाब आप आसानी से दे सके। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको हर दिन नई जानकारी से उपडेट करते रहते है।

जैसे कि आज हमने आपको BCCI का पूरा नाम क्या हैं? (Full Form Of BCCI In Hindi जैसी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अवगत कराया है। उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी useful रही होगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।