ATS क्या है? (Full Form Of ATS)

Full Form Of ATS In Hindi:- अगर आप न्यूज़ पेपर पड़ते है, या फिर टीवी समाचार देखते है तो आपने ATS Word का नाम जरूर सुना होगा। क्योकि यह एक ऐसा वर्ड है, जो अक्सर टीवी समाचार, और न्यूज़ पेपर में आता रहता है। लेकिन क्या आप जानते है की आख़िर ATS क्या है? ( What Is ATS) और ATS का पूरा नाम क्या है? ( Full Form Of ATS In Hindi) शायद आप इसके बारे में नही जानते होंगे तभी हमारे इस आर्टिकल पर आए है।

तो चलिए आप बिल्कुल सही पेज पर आ चुके है, क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ATS का पूरा नाम क्या है? Full Form of ATS,और Meaning Of ATS के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहे है। इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े –

एटीएस क्या है? | What Is ATS

what-is-ats-4473456

ATS एक प्रकार का पुलिस है, जो की भारत सरकार की कुछ खूंपियाँ एजेंसियों जैसे आईबी और रॉ के साथ मिलकर भारत से आतंकवाद खत्म करने का काम करती है। वर्तमान समय मे भारत के अलग – अलग राज्यो में ATS की शाखाएं मौजूद है।

सभी जानते है कि सिर्फ भारत देश के लिए ही नही बल्कि आज आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए बड़ी समस्या का विषय बन चुका है। जिसे रोकने के लिए हर देश किसी न किसी कानून, बल को तैनात का रहा है। ऐसे ही भारत सरकार की तरफ से देश से आतंकवाद खत्म किया जा सके इसके लिए ATS जैसे संगठन का गठन किया गया है।

एटीएस की परिभाषा | Meaning Of ATS In Hidni

भारत देश को आतंगवादियों से सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न प्रकार की बल सेनाएं, और कुछ खूंपियाँ एजेंसियों का गठन किया गया है। जिसमे से ATS देश के खिलाफ साजिश कर रहे राष्ट्रविरोधी देशों से जानकारी प्रदान करके उनके मकशद को नाकाम करने के लिए गठित किया गया एक बल है।

एटीएस का पूरा नाम क्या है? | Full Form OF ATS

इसका पूरा नाम ATS (Anti Terrorism Squad)  होता है। जिसका हिंदी मतलब आतंकवाद विरोधी दस्ते होता है। जैसा कि हमने बताया की ATS एक प्रकार की बल सेना है, जो बढ़ते आतकंवाद को देश से ख़त्म करने के लिए गठित की गई है। इसलिए ATS को हिंदी में आतंकवाद विरोधी दस्ते कहाँ जाता है।

ATS Full Form In English

(Anti Terrorism Squad)

ATS Full Form In Hindi

ATS (आतंकवाद विरोधी दस्ते)

ATS Related Ask FAQ

ATS बल संगठन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के जबाबो को नीचे दिया है। जो अक्सर लोगो के द्वारा पूछे जाते है।  अगर आपका भी ATS से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। बाकी नीचे दिए गए ATS Related FAQ को आप एक बार जरूर पढ़ ले –

ATS की स्थापना कब हुई?

ATS की स्थापना दुनिया भर में बड़ रहे आतंकवाद को देखते हुए और भारत को इस आतंकवाद से सुरक्षित रखने के लिए 1990 में महाराष्ट्र के मुम्बई सिटी में गयी थी।

एटीएस किन एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है?

ATS बल संगठन भारत सरकार की खूंपियाँ एजेंसी आईबी और रॉ के साथ मिलकर काम करता है।

एटीएस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

ATS का मुख्य उद्देश्य देश से आतकंवाद को खत्म करना है।

ATS की बल देश के किन राज्यो में मौजूद है?

ATS भारत देश के केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात  जैसे कई राज्यो में तैनात है।

एटीएस की फुल फॉर्म क्या होती है? 

एटीएस की फुल फॉर्म ATS (Anti Terrorism Squade) होती है। जिसे हिदी मेंं आतंकवाद विरोधी दस्ते कहते है।

निष्कर्ष

एटीएस आतंकवाद की गतिविधियों पर नजर रखने और इसे खत्म करने के लिए गठित की गई एक बल सेना है। ATS शब्द सभी लोगों ने सुना है लेकिन ATS का पूरा नाम क्या है? (Full Form Of ATS) के बारे में लोगो को जानकारी नही होती है।

इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में ATS क्या है? (Full Form Of ATS) से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण थी। आशा करता हूँ कि आपको ATS के बारे में उचित जानकारी इस आर्टिकल में मिल गई होगी। धन्यवाद

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।