FAX Full Form in Hindi & FAX से जुडी जानकारी

FAX Full Form in Hind :- जब कभी हमे अपने किसी जरूरी डॉक्यूमेंट को बहुत जल्दी एक जगह से दूसरी जगह भेजना हो तो हम उससे या तो post के द्वारा भेज सकते है। आप FAX के द्वारा भी किसी भी Document को भेज सकते है। इसके लिए आपको दूसरे व्यक्ति के Fax Number के बारे में पता होना चाहिए लेकिन अभी भी कई लोगो को यह पता ही नही है FAX क्या है?

तथा इससे किस लिए use किया जाता हैं? और इससे कब बनाया गया? यदि आप भी यह सब जानना चाहते है तो कृपया पोस्ट को बिना Skip किये last तक पूरा पढ़े। यहाँ आज हम आपके लिए FAX Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है-

FAX क्या है?| What is FAX in Hindi

FAX Full Form in Hindi & FAX से जुडी जानकारी

यह एक ऐसी Machine है जिसकी हेल्प से किसी भी तरह के Text या Image को Teliphone line के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर कम समय में भेजा जा सकता है। इसलिए इससे Telefax अथवा TeleCopy के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से टेलीफोन लाइन पर कार्य करता है। फैक्स मशीन का अविष्कार 1846 में Scottish में Alexander Bain ने किया था।

इसका इस्तेमाल आज के समय मे बड़ी कंपनियों, पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा अधिक किया जाता है। Fax को आप किसी भी व्यक्ति को तभी भेज सकते है जब आपको उस व्यक्ति का FAX Number पता होगा। अब आप समझ चुके होंगे कि फैक्स क्या होता है? तो चलिए अब हम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जान लेते हैं-

फैक्स का पूरा नाम | FAX Full Form in Hindi

Facsimile ( प्रतिकृति )

FAX Machine कैसे काम करती है?

Fax Machine के द्वारा किसी भी Text या Image को भेजना बहुत ही आसान होता है यह Image तथा Text को Digtilzing के द्वारा show कराती है। यानी कि FAX भेजने के दौरान FAX machine, Picters या text को छोटे Grid में विभाजित करती है और फिर उस Text को Bit Mpas के जरिये यहाँ से वहाँ Telephone Line के द्वारा Audio Frequncy tone में बदलती है। जिससे दूसरी Fax Machine प्राप्त करती है।

और फिर प्राप्त की गई Image अथवा Text का पुनः निर्माण करके कागज पर प्रिंट करने का कार्य करती है। जिससे दूसरे व्यक्ति को FAX मिलता है। यह प्रक्रिया बहुत ही जल्द होती है। इसलिए किसी भी जानकारी को Image या Text के रूप में भेजने के लिए FAX सबसे उपयोगी माना जाता है।

FAQ

FAX क्या है?

यह एक तरह की मशीन है जिसके माध्यम से हम किसी भी Text या Image को Telephone Line के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को भेज सकते है जिसके पास FAX मशीन है।

FAX Machine का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

इसका इस्तेमाल सभी लोग कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर FAX का यूज़ पुलिस डिपार्टमेंट तथा बड़ी कम्पनियों के द्वारा किया जाता है।

FAX का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम Facsimile ( प्रतिकृति ) होता है जो एक स्थान से दूसरे साथ पर जानकारी भेजने के लिए उपयोग की जाती है।

क्या किसी व्यक्ति को फैक्स भेजने के लिए फैक्स नंबर पता होना जरूरी है?

जी हां अगर आप किसी भी व्यक्ति को टैक्सी इमेज सेक्स करना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति का टैक्स टेलीफोन नंबर पता होना चाहिए।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल FAX Full Form in Hindi आपको इसके बारे में जानकर कैसा लगा। हमे कॉमेंट सेक्शन में अपनी रॉय अवश्य दे इसके अलावा यदि आप FAX से सम्बंधित अन्य कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो अपने सवालो को कमेंट में पूछकर जवाब प्राप्त कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।