DSP Full Form In Hindi & DSP की सैलरी, योग्यता

DSP Full Form In Hindi  :- दोस्तों हर किसी का अपना अपना ड्रीम होता है अगर आपका ड्रीम DSP बनने का है और आप नही जानते इसके लिए आपको क्या करना है तो हम आपको बताएँगे कि आप DSP कैसे बने सकते है। DSP बनने के लिए आपको सबसे पहले ये पता होना चाहिए DSP का मतलब क्या है। इसके लिए कितनी पढाई होना आवश्यक है। आज हम आपको इस पोस्ट में DSP बनने से जुडी सभी जानकारियां देने जा रहे है।

DSP क्या है? – What is DSP

DSP Full Form In Hindi & DSP की सैलरी, योग्यता

DSP बनने के लिए आपके पास 2 ऑप्शन है. पहला डायरेक्ट इग्जाम देकर और दूसरा प्रोमोशन, प्रोमोशन के लिए सबसे पहले उस राज्य की पुलिस को जॉइन करना होगा। इसके लिए भी आपके पास 2 ऑप्शन है।  जिसमे से पहला है सिपाही के रूप में और दूसरा है सब इंस्पेक्टर के रूप में अगर आप कांस्टेबल के रूप में जॉइन करते है तो आपको लम्बा टाइम लगेगा।

अगर आप सब इंस्पेक्टर के रूप में जॉइन करते है तो 10 से 15 साल सर्विस करने के बाद आप इंस्पेक्टर बनेंगे उसके बाद लगभग 15 साल सर्विस करने के बाद भी शायद आपका प्रमोशन हो पाए इसलिए आप सीधा इग्जाम दीजिये और DSP बनिए. इसके लिए परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है।

DSP की फूल फॉर्म क्या है? – DSP Full Form In Hindi

हर युवा यही चाहता है कि वह DSP बने इसके लिए उसे DSP की पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है। DSP का फुल form Deputy Superintendent of Police है और हिंदी में इसका मतलब होता है उप पुलिस अधीक्षक DSP एक राज्य की पुलिस सेवा का अधिकारी होता है, एक ऑफिसर होता है। एक DSP को कई अधिकार प्राप्त होते है। इन अधिकारों का प्रयोग वह कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए करता है। पुलिस अधीक्षक के बाद ये दूसरा सबसे बड़ा पद होता है।

वेतन, योग्यता, पात्रता

DSP पद के लिए योग्यता स्नातक रखी है गयी है. आपके पास कोई भी डिग्री होनी चाहिए. चाहे आपने B.tch कर रखी हो, BSA कर रखी हो BBA कर रखी हो, MBA कर रखी हो आपके पास कोई डिग्री होनी चाहिए।

DSP बनने के लिए सभी केटेगिरी के लोगो की आयु अलग अलग रखी गयी है –

• जनरल केटेगिरी के लिए आयु सीमा – 21 से 30 साल
• OBC केटेगिरी के लिए आयु सीमा – 21 से 33 साल
• अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा – 21 से 35 साल

DSP की परीक्षा राज्य लोकसेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है इस परीक्षा को 3 भागो में विभाजित किया गया है।

  1.  प्रारम्भिक परीक्षा (Pre Exam
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam )
  3. साक्षात्कार (Interview )

प्रारम्भिक परीक्षा इस परीक्षा में जनरल स्टडी के अंर्तगत 150 अंक रखे गये है। जिसमे वैकल्पिक विषय 300 अंक का होता है।
मुख्य परीक्षा यदि आप प्रारम्भिक परीक्षा को पास करते है तो आपको मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलता है। इस परीक्षा में भारतीय भाषा 300, इंग्लिश में 300 अंक, निबन्ध में 300 अंक और वैकल्पिक विषय के लिए अंक 2 डिजिट में निरधारित किये गये है।

साक्षात्कार जब आप दोनों परीक्षाओ को पास कर लेते है तो आपको इन्टरव्यू के लिए बुलाया जाता है।  ये इन्टरव्यू पास करने पर ही आपको DSP पद के लिए चुना जाता है –

शारीरिक योग्यता

  • DSP बनने के लिए पुरुषो को 168cm hight चाहिए और 84cm छाती का होना अनिवार्य है।
  •  महिलाओं के लिए 155cm हाईट चाहिए, शरीर की ऊंचाई हर राज्य की अलग अलग होती है।

DSP बनने की तैयारी कैसे करे ?

  •  अगर आप DSP की तैयारी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको पिछले सत्र के प्रश्न सही ढंग से पढने चाहिए। इससे आपको परीक्षा देने में आसानी होगी।
  •  GK को अच्छी तरह याद करे ज्यादातर प्रश्न परीक्षा में GK से ही जुड़े होते है।
  •  हर दिन योग करे, दौड़ लगायें और फिट रहे. इससे आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे।
  •  उन लोगो से मिले या बात करे जो इस फिल्ड से हो या आना चाहते है. उनसे आपको और ज्यादा जानकारी मिलेगी.
  •  परीक्षा में असफल होने पर भी हिम्मत नही हारना और फिर से अपनी तैयारी नये जोश के साथ शुरू करना
  •  आप इंटरनेट की सहायता से भी अपनी तैयारी पूरी कर सकते है।
  •  परीक्षा पास करने के लिए कठिन परिक्षम और लगन का होना बहुत जरुरी है।

DSP की सैलरी कितनी होती है

एक DSP को काफी अच्छी सैलरी मिलती है. सैलरी के साथ उसे कई भत्ते भी दिए जाते है. DSP ऑफिसर को 9300 से 34800 वेतन बैंड और ग्रेड पे 5400 मिलता है. अगर एक DSP ऑफिसर की एवरेज सैलरी प्रति वर्ष की बात करे तो 1,198,309 तक हो जाती है.

Conclusion

हम उम्मीद करते है कि आपको हमने DSP बनने से जुडी जितनी भी जानकारी दी है वह आपको पसंद आई होगी. इस बीच अगर आपके मन में को सवाल है या फिर किसी चीज को लेकर डाउट है तो हमे कमेन्ट में जरुर बताएं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।