मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें? डॉक्यूमेंट स्कैन करने वाला एप्प डाउनलोड करें

|| मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें? डॉक्यूमेंट स्कैन करने वाला एप्प डाउनलोड करें Mobile me document scan kaise kare, स्कैनर एप्प डाउनलोड, मोबाइल स्कैनर डाउनलोड, Adobe Scan app download, PDF scanner app download, फोटो स्कैनर एप्प डाउनलोड ||

आजकल हर किसी के पास मोबाइल फोन की सुविधा है। साथ ही मोबाइल में हम विभिन्न ऐप के माध्यम (Mobile se document scan kaise kare) से हर वह काम कर सकते हैं जो हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर करते हैं। यहाँ तक कि जिन कामो के लिए हमें दुकान इत्यादि जाना पड़ता था अब वह काम भी हम अपने (Mobile se document scan karne ka tarika) मोबाइल फोन की सहायता से घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

इसी में एक नाम है डॉक्यूमेंट स्कैन करने का। जी हां, पहले हमें डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए किसी फोटोकॉपी या अन्य किसी दुकान पर जाना पड़ता था (Mobile me document scan karna) और उसे 10 या 20 रुपए देकर अपना डॉक्यूमेंट स्कैन करवाना पड़ता था।

अब आप वही काम अपने मोबाइल फोन की सहायता से भी आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का पूरा तरीका (How to scan documents on phone in Hindi) बताएँगे ताकि बाद में आपको कोई समस्या ना हो।

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें? (Mobile me document scan kaise kare)

यदि आप अपने मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का तरीका ढूँढ रहे हैं तो आज हम आपको इस पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएँगे। दरअसल मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का तरीका है तो बहुत आसान लेकिन पहले हमारा यह जानना जरुरी हैं कि आखिरकार एक डॉक्यूमेंट को स्कैन करना या फिर उसकी फोटो खींचने में क्या अंतर है।

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें? डॉक्यूमेंट स्कैन करने वाला एप्प डाउनलोड करें

साथ ही डॉक्यूमेंट स्कैन क्यों आवश्यक होता है, इसके बारे में भी जानना आवश्यक होता है। ऐसे में आइए जाने मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन क्यों किया जाता है और इसकी आवश्यकता ही क्यों पड़ती है।

डॉक्यूमेंट स्कैन क्या होता है? (Document scan kya hota hai)

हमारे पास कई तरह के डॉक्यूमेंट असली रूप में उपलब्ध होते है। यह डॉक्यूमेंट हम फोटोकॉपी के रूप में या ओरिजिनल रूप में दूसरों को दिखाते है। लेकिन आज के बढ़ते आधुनिकता के दौर में हमें यह डॉक्यूमेंट किसी को हार्ड कॉपी के रूप में भेजने की बजाए केवल इसे सॉफ्ट कॉपी के रूप में अर्थात स्कैन रूप में भेज देना ही काफी होता है।

ऐसे में उस डॉक्यूमेंट को स्कैन करके एक साफ कॉपी निकाली जाती है। अब इस कॉपी को इमेज फॉर्मेट में सेव ना करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव किया जाता हैं ताकि यह किसी के भी सिस्टम में आसानी से खुल सके। इसी को डॉक्यूमेंट स्कैन के नाम से जाना जाता हैं जिसमे उसकी हुबहू कॉपी स्कैन फॉर्मेट में पीडीएफ फाइल बनाकर भेजी जाती हैं।

डॉक्यूमेंट स्कैन क्यों जरुरी होता है?

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने की आवश्यकता क्यों ही पड़ती हैं। या फिर यह डॉक्यूमेंट किसी को क्यों ही भेजना पड़ता हैं या फिर इससे हमें क्या लाभ मिलता हैं। तो आइए जाने कि किसी डॉक्यूमेंट को क्यों स्कैन (Document ko scan kaise kare) करना पड़ता हैं और इसकी क्या आवश्यकता होती हैं।

  • विभिन्न तरह के सरकारी काम के लिए हमें अपने स्कैन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। इन डॉक्यूमेंट को हमें उन वेबसाइट पर या फिर किसी के ईमेल आईडी पर भेजना पड़ता हैं। ऐसे में हमें डॉक्यूमेंट स्कैन करने की आवश्यकता पड़ती हैं।
  • किसी तरह की सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ उठाने के लिए भी हमें अपनी डॉक्यूमेंट स्कैन करके भेजने पड़ते हैं। बिना इनके हमारा वह काम नही बन पाता हैं।
  • यदि हमें बैंक से किसी तरह का ऋण चाहिए तो भी हमें उन्हें विभिन्न तरह के डॉक्यूमेंट को स्कैन करके भेजना होता है। इन्हीं स्कैन डॉक्यूमेंट के आधार पर ही हमारा लोन पास होता हैं।
  • यदि हम किसी कंपनी में आवेदन कर रहे हैं तो वहां पर हमें अपना रिज्यूमे या सीवी भी स्कैन करके भेजने होते हैं। इसी के साथ अन्य सबूत के तौर पर हमें अपने अन्य डॉक्यूमेंट भी स्कैन करके भेजने होते हैं।
  • यदि किसी को हमारे डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं तो भी हमें उसको अपने स्कैन डॉक्यूमेंट ही भेजने पड़ते हैं।

कुल मिलाकर हमें ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से अपने डॉक्यूमेंट किसी अन्य व्यक्ति को भेजने हैं तो हमें यह स्कैन फॉर्मेट में ही भेजने होंगे। यदि हम इन्हें किसी अन्य फॉर्मेट में भेजेंगे तो फिर वह डॉक्यूमेंट मान्य नही कहलायेगा। स्कैन डॉक्यूमेंट में ही वह साफ दिखाई देगा (Document ko scan kaise karte hain) और मान्य होगा। आइए अब जाने कि किसी डॉक्यूमेंट को किस तरह से स्कैन किया जा सकता हैं।

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए क्या क्या चाहिए?

अब यदि आप अपने मोबाइल में किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ चीज़े पहले से होनी चाहिए। यदि आपके पास यह चीज़े नही हैं तो फिर आप मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन नही कर पाएंगे। आइए जाने।

  • स्मार्ट फोन: यदि आपके पास स्मार्ट फोन नही हैं तो फिर आप डॉक्यूमेंट स्कैन नही कर पाएंगे।
  • इंटरनेट कनेक्शन: इसके लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • एक अच्छा कैमरा: यदि स्मार्ट फोन है लेकिन उसका कैमरा अच्छा नही हैं या वह ख़राब है तो भी डॉक्यूमेंट सही से स्कैन नही हो पाएगा।
  • स्कैन करने वाली ऐप: यदि आप मोबाइल से डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपसे पास एक स्कैन करने वाली ऐप होनी चाहिए।
  • डॉक्यूमेंट: जिस डॉक्यूमेंट को स्कैन करना है वह आपके पास होना चाहिए।

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का तरीका (Mobile me document scan karne ka tarika)

अब यदि आप अपने मोबाइल से किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने का तरीका ढूँढ रहे हैं तो आज हम आपको चरण दर चरण पूरा तरीका बताएँगे। इसकी सहायता से आप जान पाएंगे कि मोबाइल से किसी डॉक्यूमेंट को कैसे स्कैन किया जा सकता हैं। आइए जाने मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का तरीका।

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाए और वहां जाकर कैम स्कैनर (cam scanner) टाइप करें।
  • इसे टाइप करते ही आपके सामने एक ऐप खुल जाएगी जिस पर लिखा होगा OKEN – CamScanner, PDF scanner. हालाँकि इसके जैसी या इसके जैसी दिखने वाली कई अन्य ऐप भी दिख जाएगी लेकिन आपको इसे ही डाउनलोड करना है।
  • यह कैम स्कैनर ऐप Cambyte Pte. Ltd. के द्वारा बनाई गयी है। इसका कुल साइज़ 31 एमबी है और इसे अभी तक 50 लाख से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
  • अब जब आप इसे डाउनलोड कर लेंगे तो फिर इसे इनस्टॉल कीजिए। इनस्टॉल करने के बाद यह आपके मोबाइल में खुल जाएगी।
मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें? डॉक्यूमेंट स्कैन करने वाला एप्प डाउनलोड करें
  • जैसे ही यह ऐप आपके मोबाइल में खुलेगी तो यह आपसे कुछ अनुमतियाँ मांगेगी जैसे कि आपका कैमरा, गैलरी इत्यादि। तो आप इसे यह सब अनुमतियाँ प्रदान कर दे।
  • अब यह ऐप खुल जाएगी और इसमें आपके सामने एक कैमरा खुल जाएगा। इसमें आपसे कई तरह के विकल्प पूछे जाएंगे।
  • इन विकल्प के नाम होंगे: Book, To text, Docs, ID Card, QR Code. कहने का अर्थ यह हुआ कि यह ऐप आपको डॉक्यूमेंट के साथ साथ कई तरह के अन्य दस्तावेज व चीज़े भी स्कैन करने की सुविधा प्रदान करेगी।
  • चूँकि आपको डॉक्यूमेंट स्कैन करना हैं तो आप Docs वाले विकल्प पर क्लिक करें और जिस भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना हैं उसे कैमरा के सामने रखें।
  • स्कैन करने का मत्काब हुआ कि आपको बस उस डॉक्यूमेंट की इस ऐप के माध्यम से फोटो खींचनी हैं, जैसे आप सामान्य तौर पर खींचते हैं।
  • जैसे ही आप उस डॉक्यूमेंट की फोटो खींचेगे तो आपके सामने वह फोटो एक अपने आप क्रॉप फॉर्मेट में आ जाएगी।
  • एक तरह से वह ऐप स्वतः ही उस डॉक्यूमेंट की फोटो में लिए गए एक्स्ट्रा स्पेस को हटा देगी लेकिन यदि आप इसे अपने आप हटाना चाहते हैं तो आपको Auto Crop वाले विकल्प पर untick करना होगा। इसे जैसे ही आप untick करेंगे तो आप अपने हिसाब से उस डॉक्यूमेंट का अंश सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि वह फोटो सही नही आई हैं या फिर आप उसे फिर से लेना चाहते हैं तो आपके पास Retake का विकल्प भी होगा अर्थात उस डॉक्यूमेंट को फिर से स्कैन करने का विकल्प। इस विकल्प पर क्लिक कर आप उस डॉक्यूमेंट की पुनः फोटो ले सकते हैं।
  • अब यदि वह फोटो एक दम सही आई हैं और आपने उसे क्रॉप भी कर लिया हैं तो आप Continue विकल्प पर क्लिक करेंगे तो वह फोटो अपने आप एक डॉक्यूमेंट फॉर्मेट में सेव हो जाएगी।
  • इसके बाद आप उस डॉक्यूमेंट पर क्लिक करेंगे तो वहां भी आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे। जैसे कि आप यदि और डॉक्यूमेंट भी स्कैन करना चाहते हैं और उसके साथ जोड़ना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं।
  • अब आप उस डॉक्यूमेंट का नाम रखें जैसा आप रखना चाहते हैं। यह आपको उस स्कैन डॉक्यूमेंट के ऊपर दिखाई देगा। इस पर अपने अनुसार नाम लिखने के बाद आप उसके साथ में ही दिख रहे विकल्प Done पर क्लिक कर आगे बढ़ें।
  • इसके बाद यह उस डॉक्यूमेंट को प्रोसेस करने में 2 से 3 सेकंड का समय लेगा और वह डॉक्यूमेंट आपके मोबाइल में अपने आप सेव हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको नीचे कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे। जो आपको कई तरह की सुविधा प्रदान करेंगे। इसमें से आप किसी भी विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप इस स्कैन डॉक्यूमेंट को किसी को पीडीएफ के फॉर्मेट में (Scan document ko pdf kaise banaye) भेजना चाहते हैं तो आप नीचे दिख रहे विकल्प में से Share पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप शेयर पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई विकल्प खुल जाएंगे। इसमें से आपको सबसे पहले विकल्प शेयर पीडीएफ पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप शेयर पीडीएफ पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने और भी कई विकल्प खुल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करना या नही करना आपके हाथ में है।
  • इसके बाद जैसे ही आप आगे बढ़ने के लिए दाई और दिख रहे शेयर बटन (Scan document ko edit kaise kare) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने शेयर करने के सभी विकल्प आ जाएंगे जो जो आपके मोबाइल में उपलब्ध हैं जैसे कि ईमेल, व्हाट्सएप, शेयरिंग ऐप्स, प्रिंट इत्यादि। इसमें से आप जिस भी विकल्प का इस्तेमाल करके भेजना चाहे बस उसका चुनाव कर ले और संबंधी व्यक्ति को यह पीडीएफ फाइल भेज दे।
  • यदि आप इसे किसी को ना भेजकर बस अपनी गैलरी में सेव कर लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको शेयर पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसमें आपको पांचवे विकल्प के रूप में Save To Gallery का विकल्प दिख जाएगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपकी गैलरी में सेव हो जाएगा।

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने से Related FAQs

प्रश्न: डॉक्यूमेंट को स्कैन कैसे किया जाता है?

उत्तर: डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए एक ऐप का इस्तेमाल किया जाता है और उससे उसकी एकदम साफ छवि निकाल कर उसे पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर दिया जाता है।

प्रश्न: स्कैन का मतलब क्या होता है?

उत्तर: स्कैन का मतलब किसी डॉक्यूमेंट की साफ छवि निकाल कर उसे एक पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर देना।

प्रश्न: स्कैनर ऐप डाउनलोड कैसे करें?

उत्तर: स्कैनर ऐप डाउनलोड करने के लुए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाए और वहां कैम स्कैनर टाइप करें और उस ऐप को डाउनलोड कर ले।

प्रश्न: स्कैनिंग फोटो का मतलब क्या होता है?

उत्तर: स्कैनिंग फोटो का मतलब उसकी एकदम साफ छवि जिसमे सभी अक्षर और शब्द एकदम सही से दिखाई दे और पढ़ने में आये।

तो कुछ इस तरह से अप अपने मोबाइल की सहायता से किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकते हैं और इसे संबंधित व्यक्ति को भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दुकान या अन्य व्यक्ति के पास जाने की आवश्यकता नही हैं और ना ही अलग से कुछ खर्चा करने की जरुरत हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जो डॉक्यूमेंट आप अपने मोबाइल में डाउनलोड की गयी इस ऐप से स्कैन करेंगे वैसा ही वह दुकानदार भी स्कैन करेगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना उद्योग आधार पोर्टल बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना राजस्थान ग्रामीण आवास विकास योजना