दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

दिल्ली राज्य ना केवल एक बड़ी आबादी वाला राज्य है बल्कि यह हमारी राष्ट्रीय राजधानी भी है। यहां कई ऐसे लोग निवास करते हैं जो अभी भी झुग्गी झोपड़ियों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। जिसकी वजह से इन नागरिकों को अपना जीवन यापन करने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। और आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण यह अपना घर बनवाने में भी असमर्थ होते हैं।

इसलिए दिल्ली राज्य सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत झोपड़ियों में निवास करने वाले नागरिकों को बहुत ही कम दामों पर पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे। साथी नागरिकों को अन्य सभी प्रकार के खर्च भी दिल्ली राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे

 यदि आप दिल्ली राज्य में निवास करते हैं और आप दिल्ली राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप इस योजना से जुड़े आवेदन प्रक्रिया तथा अन्य सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे हैं। जो आपके लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होंगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 क्या है? | What is Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 

दिल्ली राज्य में बहुत से नागरिक आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अब पैसों की कमी के कारण अपना पक्का घर नहीं बनवा पाते हैं। जिसकी वजह से वह झोपड़ियों में अपना जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं। लेकिन अब दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना के शुरू होने से गरीब नागरिक अपना पक्का घर लेने का सपना पूरा कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग में आने वाले गरीब नागरिकों को मात्र ₹142000 में फ्लैट प्रदान किया जाएगा तथा अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति के वर्ग में आने वाले परिवार मात्र ₹31000 में फ्लैट ले पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्लैट 32.5 वर्ग मीटर के होंगे, जिनमें दो कमरे, एक हॉल, एक किचन शौचालय और स्नान गृह होगा। इसके अतिरिक्त फ्लैट में होने वाले अन्य खर्च को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के गरीब झोपड़ियों में निवास करने वाले नागरिकों को कम दाम पर पक्के घर मुहैया कराना है।ताकि राज्य में प्रत्येक नागरिक के पास अपना पक्का मकान हो। जो भी पात्र नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें
योजना का नाम दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना
लाभार्थी गरीब परिवार
लाभ घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता
उद्देश्य पक्का मकान उपलब्ध कराना
वेबसाइट https://delhishelterboard.in/main

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास  योजना 2022 को शुरू करने का उद्देश्य

देश मे ऐसे बहुत से नागरिक है जो अभी भी झोपडी तथा मिट्टी के बने घरो में निवास करते हैं। जिसकी बजह से लोगो को बारिश के मौसम में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिससे जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम आवास योजना को शुरू किया है। और इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिल्ली प्रशासन ने Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana को चलाया जा रहा है। 

जिससे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर, श्रमिकों के परिवारों को बहुत ही कम मूल्य और पक्के घर देना और हर नागरिक को एक अच्छा और सुखद जीवन देना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के 65000 गरीब परिवारों को लाभ प्रदान करेगी। आप भी इस योजना के पंजीकरण करके अपना पक्का घर खरीद सकते हैं। वो भी कम मूल्य पर।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के लाभ | Benefit of Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana

दिल्ली प्रशासन द्वारा आयोजित की गई मुख्यमंत्री झोपड़ी योजना 2022 के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे। जैसे

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक अपना खुद का स्थाई घर खरीद पाएंगे।
  • दिल्ली राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी झोपडी में निवास करने वाले नागरिकों को पक्का कर देना का उद्देश्य रखा है।
  • मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य के 65000 परिवारों को आवास के रूप में फ्लैट बांटे जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता | Required Documents and Eligibility for Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 

दिल्ली राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के लिए सरकार ने कुछ पात्रता और दस्तावेज निर्धारित किए हैं। जो भी नागरिक सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करेगा उसे इस योजना के अंतर्गत कम दाम पर फ्लैट प्रदान किया जाएगा। जो निम्न प्रकार से है नीचे दी गई है-

  • मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी योजना 2022 के अंतर्गत कम दाम पर घर खरीदने के लिए लाभार्थी का दिल्ली राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले नागरिकों को ही लाभ मिलेगा।
  • परिवार के मुखिया का पहचान पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यों की तस्वीर
  • कोड अंक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • DUSIB द्वारा सर्वेक्षण कोड संख्या
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Register Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 online

इस योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक नागरिक निर्धारित की गई पात्रता ओं की पूर्ति करते हैं वह अब इस योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली आवास योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  •  जिसका लिंक यहाँ https://delhishelterboard.in/main/ दिया गया है। ऑफिशियल वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ में आपको एक आवेदन का विकल्प मिलेगा।
  • इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के उपरांत आपके सामने अगले पेज में आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको कुछ जरूरी जानकारियां दिखाई देंगी आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर उन्हें दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए कमेंट के बटन पर क्लिक करना है। 
  • आपका आवेदन दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के अंतर्गत सफलतापूर्वक हो चुका है। 

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

CM Jhuggi Jhopdi Awas Yojana 2022 के अंतर्गत जिन पात्र नागरिकों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है और अब वह इस योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह निम्नलिखित चरणों का पालन करें जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम इस योजना से संबंधित http://delhishelterboard.in/main/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपको Main Menu के सेक्शन में जाना होगा। यहां आपको JJ Bastis Details का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।
दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आप लाभार्थी सूची का लिंक देख पाएंगे इस पर क्लिक करें।
दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?
  • जैसे ही आप इस link पर क्लिक करेंगे आपके सामने मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट Show होने लगेगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना क्या है? 

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना दिल्ली राज्य प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिकों को कम मूल्य पर फ्लैट दिए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत किसे लाभ प्रदान किया जाएगा? 

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य में स्थाई रूप से  झुग्गी झोपड़ियों में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

क्या इस योजना का लाभ केवल दिल्ली राज्य में निवास करने वाले नागरिक लिए सकते हैं?

जी हां क्योंकि इस योजना की शुरूआत दिल्ली राज्य सरकार द्वारा की गई है इसी में इस योजना का लाभ केवल दिल्ली राज्य में निवास करने वाले नागरिक ही ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले आवास की कीमत क्या होगी?

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले आवास की कीमत ₹31000 से लेकर 142000 रुपए तक होगी जो अलग-अलग वर्ग के लिए निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

स योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य में झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले नागरिकों को पक्का घर तथा सुखी जीवन प्रदान करना है।

दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आप झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

निष्कर्ष

जिन नागरिकों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन नागरिकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिक बहुत ही कम मूल्य पर आसानी से पक्के घर खरीद सकते हैं। यदि आप पक्का घर लेने के लिए इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो हमने ऊपर दिल्ली झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई है जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। अगर आप इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।