प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2022 In Hindi

PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2022 In Hindi:- हेलो दोस्त आज में आपके लिए इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण योजना की जानकारी देने वाले है। यह जानकारी भारत के सभी देशवासियों के लिए बहुत यूज़फुल होने वाली है। भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत देश के बेटियों के लिए एक बहुत ही बढ़ा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक योजना को चालू किया है जिस योजना का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना रखा है। आपके लिए इस आर्टिकल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी पूरे विस्तारपूर्वक देगे जिससे आपके लिए इस योजना किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही हो और आप इस योजना का किस तरह से लाभ उठा सकते है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना के लिए भारत मे शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि भारत के देशवासी अपनी बेटियों की ठीक से देख भाल नही करते है और नही ही बेटियों के लिए ठीक से पढ़ाई कराई जाती है। भारत देशवासी अपनी बेटियों के लिए बोझ समझ लेते है। और उन बेटियों का जीवन स्थर बहुत ही बेकार कर देते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लड़कियों की संख्या बहुत ही कम है लड़को की संख्या से क्योकि कुछ परिवार ऐसे होते है जो लड़कियों के लिए पसंद नही करते है। और उनके लिए जन्म से पहले ही मार देते थे। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है इस योजना की शुरुआत करने से बेटियों के साथ मे अच्छा बर्ताव किया जा रहा है। इस योजना को लागू करने से लड़कियों के जीवन स्तर पर काफी बदलाव आएगा।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना-

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में बेटियों की सुरक्षा करने के लिए बनाई गई है और हत्या को रोकने के लिए इस योजना के लिए भारत देश मे लागू की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत मे आज भी बहुत से राज्य जिले और गाँव है जहाँ पर आज भी बेटियों के जन्म से पहले हत्या करने की सोचते है और कुछ लोग कर ही देते है। तो भारत देश के देशवासियों की यह कमी के कारण से हमारे देश मे बेटियों की संख्या लड़को से कम है। तो भारत की सरकार ने कुछ ऐसे जिलो के नाम चुने है उन जिलो में लड़कियों के लिए लड़को जैसा समान तथा हक दिया जाएगा। और उन लड़कियों की जन्म से पहले हत्या नही की जाएगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

भारत के लोगो मे बदलाव लाने के लिए भारत की सरकार ने उन जिलो में यह भी किया था कि गांव के लोगो के लिए एक सामुहिक में बुलाया जाता था। और उन महिलाओं तथा पुरुष के लिए समझया जाता था। की आप बेटी को जन्म से पहले हत्या नही करनी है लडकिया घर की एक लक्ष्मी के सामान होती है और आप लक्ष्मीयों के साथ मे ऐसा करने की सोच लेते हो यह सब जानकारी बातने के बाद में गांव के लोगो मे काफी बदलाव देखने को मिला है। और भारत की सरकार ने एक बात और भी कही थी कि अगर किसी भी परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है तो आपकी इस योजना के माध्यम से सरकार मदद करेंगी।

यदि आपकी भी बेटियां है और आप भी इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए इस आर्टिकल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजन की पूरी जानकारी बताई है जैसे कि इस योजना के लिए बेटी की पात्रता क्या है इस योजना में आवेदन कैसे करे क्या राशि प्राप्त होगी बेटी के लिए यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में हमने शेयर की है। इस योजना की धनराशि को प्राप्त करने के लिए आप अपनी बेटी का खाता किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते है। सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में जमा राशि-

  • आप की जानकारी के लिए बता दे कि आपके लिए इस 12000 राशि प्रति वर्ष बच्ची के अकाउंट में 14 वर्ष तक आपको जमा करना है।
  • जैसे ही 14 वर्ष हो जाते है तो आपकी पूरी राशि 1 लाख 68 हजार रुपये होगी।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में वापिस राशि-

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में जमा की गई राशि को सरक़ार कब वापिस करेगी और कितनी राशि वापिस करेगी इसकी जानकारी नीचे दी गई है तो वह जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के माध्यम से सरकार 6 लाख 7 हजार 1 सो 28 रुपए देगी।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में खाते में 1.25 लाख रुपए प्रति वर्ष करवाती है और 14 वर्ष में 21 लाख रुपए जमा करती है।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में 72 लाख रुपए प्रदान किये जायगे
  • आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी की आयु 18 वर्ष हो जाने के बाद में आप 50 % राशि को निकल सकते है और जो 50 % राशि बचती है वह राशि आप बेटी की शादी के समय निकल सकते है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पात्रता-

  • प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन अपनी बेटी की आयु 10 वर्ष से पहले कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

  • इस प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करने वाली बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बेटी का आधार कार्ड को जरुरत पड़ेगी आवेदन करते समय बिना आधार कार्ड के आप इस योजन में आवेदन नहीं कर सकते है।
  • आपके पास में पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • उसके माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र होना जरुरी हैं।
  • उसके माता पिता के पता का प्रमाण पत्र भिओ होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना आवेदन कैसे करे-

आपके लिए बातने जा रहे है कि आप इस योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकते है। तो आपके लिए कुछ स्टेप्स में आवेदन की महत्वपूर्ण जानकारी नीचे देने जा रहे है।

Step1. प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपके किसी भी नजदीकी किसी भी शाखा में जाना होगा।

Step2. उस शाखा में से आपको एक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा।

Step3. एप्लीकेशन फॉर्म लेने के बाद में आपके लिए उस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा और फॉर्म भर जाने के बाद में उस फॉर्म के साथ मे दस्तावेजों को भी लगना होगा।

Step4. अब आपके लिए उस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जमा कर देना है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एप्लीकेशन फॉर्म-

  • प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एप्लीकेशन फॉर्म आप यह पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।
  • यदि आप प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप इस वेबसाइट https://wcd.nic.in/ पर जा कर जानकारी प्राप्त कर सकते है

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

1 thought on “प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2022 In Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।