हमारे देश में कोई ना कोई बीमारी आती रहती है। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं। जो अपनी बीमारी को बहुत मामूली बीमारी समझकर इलाज कराने नहीं जाते हैं।

डब्ल्यूएचओ एक संगठन है। जिसको संयुक्त राष्ट्र के द्वारा गठित किया गया है। इसको पूरे विश्व में 7 अप्रैल 1948 को लागू कर दिया गया था। तब से यह संपूर्ण देश सहायता करता है।

डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विजरलैंड के शहर जेनेवा में उपस्थित है। जहां से इसके सभी कार्यों को नियंत्रित किया जाता है। डब्ल्यूएचओ को पूर्ण रूप से सेवा प्रदान करने हेतु स्थापित किया गया है।

डब्ल्यूएचओ का कार्य प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का है। साथ ही साथ लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का होता है।

डब्ल्यूएचओ को संविधान में 22 जुलाई 1947 को शामिल किया गया था। परंतु इसे 1948 में देश भर में जारी किया गया था  जिसके तहत इसके कार्य शुरू कर दिए गए थे।

डब्ल्यूएचओ की फुल फॉर्म “World Health Organization” होती है। जिसे हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से जाना जाता है। यह संगठन विश्व भर के लिए एक वरदान है।

डब्ल्यूएचओ के द्वारा विभिन्न प्रकार की संक्रमित बीमारी जैसे:- एचआईवी, इनफ्लुएंजा, कैंसर और हृदय रोग आदि के लिए आयोजन किए गए थे।

हमारे द्वारा ऊपर लेख में डब्ल्यूएचओ के उद्देश्य की संपूर्ण जानकारी दी गई है। जिन्हें पढ़कर आप जान पाएंगे कि डब्ल्यूएचओ को किस प्रकार की सुविधा हेतु स्थापित किया गया है।

डब्ल्यूएचओ क्या है? अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?