आईएमडी मौसम विभाग के नाम से ही पता चल रहा है कि यह मौसम से संबंधित है। यह मौसम से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने की एक एजेंसी है।

इस एजेंसी के द्वारा मुख्य रूप से मौसम विभाग प्रक्षेण, मौसम पूर्वानुमान और भूकंप विज्ञान का कार्यभार संभालने का कार्य किया जाता है। आईएमडी मौसम विभाग यह कार्य भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत करती है।

आईएमडी की फुल फॉर्म “Indian meteorological  department of india” होती है जिसे हिंदी में “भारतीय मौसम विभाग” के नाम से जाना जाता है। भारतीय मौसम विभाग को भारतीय सर्वेक्षण अनुसंधान संस्थान के नाम से भी जाना जाता है।

आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना भारत सरकार के द्वारा 1875 में की गई थी। भारतीय मौसम विभाग का मुख्यालय नई दिल्ली में उपस्थित है।

आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना मौसम से संबंधित सभी कार्य को किसी एक विभाग के द्वारा करने हेतु की गई थी। जिसकी सहायता से मौसम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

आईएमडी या मौसम विभाग के द्वारा मौसम से संबंधित सभी कार्य किए जाते हैं। साथ ही साथ इस विभाग के द्वारा मौसम के पूर्वानुमान लगाने का कार्य भी किया जाता है। जो बहुत सी आर्थिक हानि से बचाता है।

भारत में अन्य विभिन्न प्रकार के अनुसंधान संस्थान होते हैं। प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग अनुसंधान संस्थान को स्थापित किया गया है। इसकी जानकारी हमारे द्वारा ऊपर लेख में एक लिस्ट के माध्यम से दी गई है।

मौसम विभाग से संबंधित जानकारी बहुत से लोग प्राप्त करना चाहते हैं। परंतु उन्हें सही जानकारी नहीं मिलती है। इसीलिए हमारे द्वारा इस लेख को जारी किया गया है।

आईएमडी या मौसम विभाग अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?