भारत की जनता के लिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की सुविधाजनक योजनाओं को जारी किया जाता है। ताकि देश की जनता को अपना जीवन व्यतीत करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

हाल ही में कुछ वर्षों में भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। साथ ही इसके अंतर्गत जो व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनता है। वह एक अच्छी कमाई करने में सक्षम होता है।

परंतु बहुत से लोगों को इस योजना के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी आयुष्मान मित्र से संबंधित कोई जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इस लेख में Ayushman yojna kya hai?  इसके बारे में बताया गया है।

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा गरीब लोगों की मदद करने हेतु शुरू की गई इसके जरिए लोगों के द्वारा अस्पताल में मुफ्त इलाज कराया जाता है।

मित्र को सरकार द्वारा सीधे चयनित नहीं किया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनी की मदद ली जाती है इन कंपनियों को बिडिंग के आधार पर चुना जाता है।

आयुष्मान मित्र को अपने कार्य के दौरान सॉफ्टवेयर करना होता है। जिसके लिए आयुष्मान मित्र को ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में दी जाती है।

यदि आपको आयुष्मान मित्र बनने के दौरान कोई भी समस्या होती है। तो आप 14555 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान मित्र को प्रतिमाह ₹15000 वेतन प्राप्त होता है जो समय के साथ अनुभव के आधार पर बढ़ता जाता है। अर्थात हम कह सकते हैं आयुष्मान मित्र को एक अच्छा वेतन प्राप्त होता है।

आयुष्मान मित्र योजना क्या है?अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?