आप लोगों ने अपने आसपास बहुत से लोगों को देखा होगा। जिनके पास एपीएल राशन कार्ड होता है तथा साथ ही आपने कुछ ऐसे लोगों को भी देखा होगा। जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है।

तभी आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि एपीएल राशन कार्ड पर बीपीएल राशन कार्ड में क्या अंतर होता है? एपीएल राशन कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड दोनों ही राशन कार्ड की सहायता से आपको राशन प्रदान किया जाता है।

राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड राज्य की जनता को सुविधाएं प्रदान करने के लिए जारी किए जाते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को बहुत ही सस्ता राशन प्रदान किया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा बनाई गई ऑर्गनाइजेशन के द्वारा जारी किए जाते हैं। यह उन नागरिकों को प्रदान किया जाता है। जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन व्यतीत करते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड भी राज्य सरकार के द्वारा ही जारी किया जाता है। यह राज्य कि उन जनता को दिया जाता है। जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत करते हैं।

एपीएल की फुल फॉर्म “Above poverty line” होती है। जिसे हिंदी में “गरीबी रेखा से ऊपर” के नाम से जाना जाता है। इस राशन कार्ड की कोई इनकम सीमा नहीं होती है।

बीपीएल का पूरा नाम “Below poverty line” होता है। जिसे हिंदी में “गरीबी रेखा से नीचे” के नाम से जाना जाता है। राज्य में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जिन नागरिकों की सालाना आय 27 हजार या उससे कम होती है। उन्हें यह राशन कार्ड जारी किया जाता है।

बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड में जो अंतर होते हैं। हमारे द्वारा इसकी जानकारी ऊपर इस लेख में विस्तार पूर्वक दी गयी हैं। आप इसकी सहायता से बहुत ही आसानी से एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड में अंतर पता लगा सकते हैं।

एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?