राजस्थान 3,42,239.75 वर्ग किलोमीटर में फैला राज्य है, जो कि क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। लेकिन ये यहां की भूमि रेतीली है औऱ यहां हमें दूर – दूर तक रेगिस्तान दिखायी देते है।

हम सभी जानते है कि राजस्थान भारत का शुष्क राज्य है और यहां बारिश भी अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत कम होती है। जिस कारण यहां का जल स्तर बहुत नीचा रहता है, जिसके चलते यहां पानी की काफी किल्लत रहती है

और किसानों को कृषि सिंचाई करने के लिए बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है और जिस कारण बहुत से किसान कृषि करने के प्रति हतोसाहित हो रहे है और कृषि करना छोड़ रहे है।

Rajsthan Kisan Farm Pond Yojana से अनुदान राशि को प्राप्त करके तालाब निर्माण करवाने के लिए आपको क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करना होगा और फिर जिस स्थान पर टेकिंग लगवाकर ईमित्र पर जाकर आवेदन करना होगा।

किसान फार्म पोंड योजना राजस्थान के किसानों को वर्षा जल संरक्षण हेतु तालाब निर्माण के लिए अनुदान राशि प्रदान करने के लिए चलायी जा रही महत्वकांक्षी योजना है।

किसान के लिए विभाग द्वारा इस योजना के माध्यम आए अधिकतम 63,000 रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जायेगी

इसलिए अगर आप भी राजस्थान प्रदेश के किसान है, तो राजस्थान किसान पोंड योजना आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

इसलिए राज्य सरकार द्वारा सिंचाई की बेहतर सुविधा और किसानों को कृषि सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू किया जाता है और इसी क्रम को अग्रसित करते हुए। अब Rajsthan Farm Pond Yojana 2023 को शुरू किया गया है।

राजस्थान किसान पोंड योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?