यूपी सखी योजना 2023 क्या है? | What is UP Sakhi Yojana in Hindi | बीसी सखी योजना के लिए आवश्यक पात्रता | Required eligibility for BC Sakhi Scheme | UP Sakhi Yojana Mobile App से आवेदन कैसे करे? |

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बीसी सखी योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा इसके बाद ही वह इस योजना का लाभ ले पाएगी।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण वाली महिलाओं को पहले चरण के शुरुआती 6 महीनों में ₹6000 प्रति माह राज्य सरकार की ओर से वेतन प्रदान किया जाएगा यदि महिलाएं किसी भी तरह का बैंकिंग उपकरण खरीदनी है

तो सरकार ने ₹50000 की सहायता राशि प्रदान करेगी। इसके साथ ही महिलाओं को बैंक संबंधित सेवाओं और गतिविधियों के लिए अलग से कमीशन भी प्रदान की जाएगी।

सरकार ने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए एक Mobile App लांच किया है। इस App के माध्यम से ही आप UP BC Sakhi Yojana के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी ताकि राज्य में बेरोजगारी को कम किया जा सके।

10वीं कक्षा पास करने वाली सभी बेरोजगार महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो लेनदेन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करना जानती है।

इस योजना के द्वारा लाभ लेने वाली महिलाएं यदि कोई बैंकिंग उपकरण खरीदती है तो उन्हें सरकार के द्वारा 50000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

यूपी सखी योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?