उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। जिनका लाभ देश के नागरिक आसानी से उठा सकते हैं।

लेकिन कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनकी जानकारी अभी भी प्रदेश के नागरिकों को नहीं है। जानकारी के अभाव में प्रदेश के नागरिक ऐसी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

दुर्घटना में किसान की मृत होने के पश्चात इस योजना में उनके आश्रित परिवार में से कोई भी सदस्य जैसे – बेटा-बेटी, बहू, पोता-पोती आदि से कोई भी आवेदन कर सकता है।

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आवेदन फार्म आप के सामने एक नई विंडो ओपन होगा। फॉर में पूछी गई सभी जानकारी आपको सावधानीपूर्वक से करना होगा।

सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको जरूरी दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करना होगा। इसके साथ ही एक घोषणापत्र भी स्कैन करके अपलोड करना होगा।

सारी जानकारी भरकर एवं दस्तावेज अपलोड करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

अब आपको इस योजना की आवेदन फीस पे करना है। आपको डैशबोर्ड उपलब्ध फीस पेमेंट के ऑप्शन पर जाकर अपनी आवेदन संख्या डालकर ₹15 की फीस जमा करना होगा। आवेदन की फीस जमा करने के पश्चात आपका आवेदन संबंधित अधिकारी को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

जिसके पश्चात आगे की कार्यवाही पूरी की जाएगी आप कभी भी अपने अकाउंट में लॉगिन करके अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी कृषक दुर्घटना कल्याण योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?