जिसके तहत गरीब प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले गरीब श्रमिक मजदूरों को सरकार द्वारा निःशुल्क साइकिल वितरित करायी जाएंगी।

हम अक्सर देखते है कि गरीब श्रमिक मजदूर अक्सर अपने कार्य स्थल पर पैदल जाते है जिस कारण उनका बहुत समय व्यर्थ होता है और बहुत थक भी जाते है।

इसके अलावा अगर वे कार्य स्थल पर जाने के लिए किसी यातायात साधन जैसे – टेम्पो, ई रिक्शा आदि की सहायता लेते है तो उनकी आय कई प्रतिशत हिस्सा किराय के रूप में ही व्यय हो जाता है। इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा UP Free Cycle Yojana 2022 In Hindi को शुरू किया है।

जिसके तहत अगर कोई गरीब श्रमिक आवेदन करता है तो उसे साईकिल की खरीददारी पर विभाग द्वारा ₹3,000 रुपये की सब्सिडी उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे श्रमिक को साइकिल की खरीदारी करने में सहायता होगी। और इससे श्रमिकों के पास एक अपना निजी यातायात साधन भी उपलब्ध हो जायेगा। जिससे उन्हें काफी सुविधा होगी।

यदि प्रदेश कोई भी मजदूर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन और ऑफ़लाइन माध्यम से कर सकता है।

क्योंकि विभाग द्वारा लाभर्थियों की सहायता के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यम से शुरू किया गया है। जिन दोनों प्रक्रियाओं के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी भी साझा की गयी है।

इस योजना में आवेदन करने के लिएआपको सबसे पहले योजना से संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। वहां से आप इस  कर सकते है.

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?