आज हम आपको उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना रखा गया है।

इस योजना को मुुख्य  मुख्य रूप से राज्य के गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है। जैसा कि जानते है कि अगर गर्व होने के समय उचित सफाई और पोषण का ध्यान रखा जाये।

तो ये गर्ववती महिला और नवजात शिशु दोनों के भयंकर बीमारी का कारण बन सकते है। यहां तक इन्हीं कारण से उत्तपन्न हुयी बीमारी से जन्म देने महिला का मृत्यु तक हो जाती है।

इसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना को प्रदेश में जारी करने का ऐलान किया है

जिसके अंतर्गत गर्ववती महिला और नवजात शिशु के लिए एक – एक किट तैयार की जायेगी। जिसमें गर्व के समय उपयोगी सभी सामग्री उपलब्ध होगी।

Uttrakhand Saubhagyavati Yojana 2022 यूके सरकार प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और और नवजात शिशु बेहतर स्वास्थ्य के लिए चलायी गयी एक कल्याणकारी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा दो – दो किटों का वितरण प्रदान किया जायेगा। जिसमें एक किट गर्भवती महिला के लिए और एक नवजात शिशु के लिए होगी।

 इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले, सरकारी कर्मचारियों, आश्रितों के परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जायेगा।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 क्या है? अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?