अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2022 के बारे में बतायेगे जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत 2005 में की गयी थी और इस योजना के अंतर्गत राज्य में प्रसव के दौरान महिला या बच्चे की होने वाली मृत्यु को कम करना है और सफल प्रसव कराना है.

इसके अलावा इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत प्रसव की गयी सभी महिलायों को प्रसव के बाद आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे बच्चे और माँ को सुरक्षित रखा जा सके।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना राज्य की सभी गर्भवती महिलायों के लिए चलाई जा रही एक योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलायों की प्रसव के दौरान होने वाली मृत्यु या फिर उनके बच्चे की मृत्यु को कम करना है।

 इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ सभी जाति वर्ग की महिलायों को दिया जायेगा जो किसी सरकारी चिकित्सा अस्पताल या फिर किसी मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पताल में अपना प्रसव कराएगी।

इस योजना के लिए ऐसी सभी महिलाये पात्र होगी जो किसी सरकारी अस्पताल या फिर किसी मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में अपना प्रसव करवाती है। ऐसी सभी महिलायों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर इस वेबसाइट http://ibs।rajasthan।gov।in/ पर विजिट करना होगा।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के  बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?